मोदी ने पीएम गतिशक्ति अनुभूति केंद्र का किया दौरा

नियोजन और क्रियान्वयन की झांकियां प्रस्तुत

मोदी ने पीएम गतिशक्ति अनुभूति केंद्र का किया दौरा

नेपाल और श्रीलंका ने भी प्रधानमंत्री गतिशक्ति एप्लीकेशन के उपयोग के लिए भारत सरकार के साथ करार किए हैं।  

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिना किसी पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के प्रगति मैदान के भारत मण्डपम में पीएम गति शक्ति के अनुभूति केंद्र का दौरा किया। पीएम गति शक्ति राष्ट्रीय वृहद योजना मल्टीमॉडल परिवहन एवं यातायात क्षेत्र की परियोजनाओं के नियोजन और क्रियान्वयन के लिए एक नई पहल है ,जिसमें सभी संबंधित विभाग पूरे आंकड़ों के साथ परियोजनाओं का निर्धारण और क्रियान्वयन करते हैं इससे समय और संसाधनों की बचत हो रही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने तीन साल पहले आज ही के दिन पीएम गतिशक्ति पहला लागू करने की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री ने  इसकी तीसरी वर्षगांठ पर आज भारत मंडपम में स्थापित पीएम गतिशक्ति अनुभव केंद्र का दौरा किया जिसमें इस पहल के बाद तमाम पर यह परियोजनाओं के नियोजन और क्रियान्वयन की झांकियां प्रस्तुत की गई हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि अनुभूति केंद्र पीएम गतिशक्ति की प्रमुख विशेषताओं, उपलब्धियों और मील के पत्थर को प्रदर्शित करता है।

परियोजनाओं को जिला स्तर पर ले जाने की पहल
सरकार का कहना है कि मोदी ने पीएम गतिशक्ति के प्रभाव के कारण देशभर में परियोजनाओं की योजना और कार्यान्वयन में हुई प्रगति की सराहना की। उन्होंने सभी क्षेत्रों में इसे अपनाने की सराहना की, जिससे विकसित भारत के दृष्टिकोण को पूरा करने में गति मिल रही है। प्रधानमंत्री गतिशक्ति प्रणाली के तहत अब तक 15.39 लाख करोड़ की 200 से अधिक परियोजनाओं का नियोजन और क्रियान्वयन किया जा रहा है।

इस अवधारणा को अब जिला स्तर पर ले जाने के लिए औद्योगिक एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईटी) पायलट परियोजनाएं शुरू कर रहा है। नेपाल और श्रीलंका ने भी प्रधानमंत्री गतिशक्ति एप्लीकेशन के उपयोग के लिए भारत सरकार के साथ करार किए हैं।  

Read More नासिक में ट्रेनिंग के दौरान दो अग्निवीर हुए शहीद, राहुल गांधी ने भाजपा से मांगा जवाब

Post Comment

Comment List

Latest News

Gold & SIlver Price: सोना और चांदी सर्वकालिक ऊंचाई पर, चांदी 1600 रुपए और शुद्ध सोना 700 रुपए महंगा Gold & SIlver Price: सोना और चांदी सर्वकालिक ऊंचाई पर, चांदी 1600 रुपए और शुद्ध सोना 700 रुपए महंगा
हाजिर बाजार में खरीदारी की रफ्तार धीमी गति से चल रही है।हाजिर बाजार में खरीदारी की रफ्तार धीमी गति से...
बूढ़ी नहरों की सूध ले तो बचे लाखों लीटर अमृत
 Happy Birthday: ड्रीम गर्ल बनकर हेमा ने दर्शकों का जीता दिल, फिल्मी परदे से लेकर संसद तक का तय किया सफ़र
बुजुर्ग महिला के गले पर झपट्टा मारकर चेन लूटी
वेरीफिकेशन के बाद पुलिस ने 1394 दुकानदारों को जारी किए पटाखा लाइसेंस, 689 के आवेदन निरस्त
यूनान द्वीप के पास डूबी प्रवासियों को ले जा रही नाव, 4 लोगों की मौत
सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका पर फैसला सुरक्षित