ऑक्सफोर्ड चांसलर की रेस में 3 भारतीय मूल के उम्मीदवार, बाहर हुए इमरान खान 

चांसलर पद के लिए आवेदन करके सभी को चौंका दिया था

ऑक्सफोर्ड चांसलर की रेस में 3 भारतीय मूल के उम्मीदवार, बाहर हुए इमरान खान 

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पीटीआई नेता इमरान खान को एक और झटका लगा है।

नई दिल्ली। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की भले ही चांसलर की रेस से छुट्टी हो गई है, लेकिन भारत के लिए अच्छी खबर है। इस बार चांसलर की रेस में तीन भारतीय नाम शामिल हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने नए चांसलर की दौड़ में शामिल 38 आखिरी नामों में घोषणा की। इसमें बर्कशायल में ब्रैकनेल फॉरेस्ट के पहले भारतीय मूल के मेयर अंकुर शिव भंडारी, अंतरराष्ट्रीय उद्यमिता के प्रोफेसर निरपाल सिंह पॉल बंघाल और मेडिकल प्रोफेशनल प्रतीक तरवडी का नाम शामिल है। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पीटीआई नेता इमरान खान को एक और झटका लगा है। ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने जेल में बंद पाकिस्तानी नेता का नाम चांसलर पद की रेस में ही शामिल नहीं किया है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने चुनाव के लिए योग्य उम्मीदवारों की सूची जारी की है, जिसमें इमरान खान का नाम शामिल नहीं है। इसके पहले पाकिस्तान की जेल से ही इमरान खान ने यूनिवर्सिटी के चांसलर पद के लिए आवेदन करके सभी को चौंका दिया था।

पहली बार ओपन आवेदन
इसके अलावा कंजर्वेटिव पार्टी के पूर्व नेता लॉर्ड विलियम हेग और पूर्व लेबर नेता लॉर्ड पीटर मैंडेलसन चांसलर की रेस में शामिल वरिष्ठ राजनेताओं में शामिल हैं। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कहा कि पहली बार खुले आवेदन आमंत्रित गिए गए थे और चांसलर चुनाव समिति ने नियमों के अनुसार सभी आवेदनों की समीक्षा की। इसके पहले इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने उनके ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का चांसलर बनने के लिए आवेदन की जानकारी दी थी। पीटीआई नेता जुल्फिकार बुखारी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा था कि इमरान खान के निदेर्शानुसार, आॅक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी चांसलर चुनाव 2024 के लिए उनका आवेदन पत्र जमा कर दिया गया है।

इमरान क्यों हुए बाहर
अब यूनिवर्सिटी से जारी की सूची से साफ हो गया है कि इमरान खान इस रेस में शामिल नहीं हैं। ऑक्सफोर्ड ने कहा है कि सभी आवेदकों को इसके फैसले के बारे में जानकारी दे दी गई है। हालांकि ऑक्सफोर्ड ने नाम खारिज किए गए जाने का कोई कारण नहीं बताया, लेकिन कुछ विशेषज्ञों ने संकेत दिया था कि खान को अपने देश में आपराधिक मामलों में दोषसिद्धि के चलते पद के लिए अयोग्य ठहराया जा सकता है।

 

Read More राहुल गांधी ने वाल्मीकि मंदिर में किए दर्शन, लोगों को दी शुभकामनाएं

Tags: imran

Post Comment

Comment List

Latest News

वाहनों पर औचक कार्रवाई के लिए आरटीओ में बनाई एसईटी  वाहनों पर औचक कार्रवाई के लिए आरटीओ में बनाई एसईटी 
औचक कार्रवाई के लिए जयपुर आरटीओ की ओर से स्पेशल इनफोर्समेंट टीम (एसईटी) बनाई है। यह टीम प्रतिदिन की जाने...
असर खबर का - कोटा पहुंची 1494 मीट्रिक टन डीएपी की रैक
इजराइल के हवाई हमले में याह्या सिनवार की मौत 
काम के बल पर मैदान में उतरेंगे, कांग्रेस के झूठ को ठुकराएगी जनता : राठौड़
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव : 150 से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ेगी भाजपा
प्रदेश का एनएच पर हादसों में देश में 9वां स्थान, रोक लगाने के लिए 65 ब्लैकस्पॉट किए चिह्नित 
उपचुनाव में तीसरा मोर्चा भाजपा-कांग्रेस को टक्कर देने को तैयार