उपचुनाव में तीसरा मोर्चा भाजपा-कांग्रेस को टक्कर देने को तैयार

कई सीटों के परिणामों पर डालेंगे प्रभाव

उपचुनाव में तीसरा मोर्चा भाजपा-कांग्रेस को टक्कर देने को तैयार

तीसरे मोर्चे के इन दलों के अभी तक किसी भी पार्टी से गठबंधन नहीं होने के कारण उपचुनाव का मुकाबला भी रोचक होने लगा है। 

जयपुर। प्रदेश में 13 नवम्बर को सात विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए तीसरे मोर्चे के दलो ने भी कमर कस ली है। उपचुनाव में बसपा, आरएलपी और बीएपी मुख्य रूप से भाजपा और कांग्रेस को चुनौती देती नजर आएंगी। तीसरे मोर्चे के इन दलों के अभी तक किसी भी पार्टी से गठबंधन नहीं होने के कारण उपचुनाव का मुकाबला भी रोचक होने लगा है। 

बसपा, आरएलपी और बीएपी पार्टी के नेताओं ने उपचुनाव को लेकर अपनी रणनीति तैयार कर फील्ड में काम शुरू कर दिया है। इन पार्टियों में से आरएलपी और बीएपी के कांगे्रस से गठबंधन की चर्चाएं बनी रहती हैं,लेकिन गठबंधन को लेकर किसी भी पार्टी ने पत्ते नहीं खोले हैं। भारत आदिवासी पार्टी(बीएपी) ने अपना रुख साफ कर दिया है कि वो उपचुनाव में गठबंधन नहीं करके खुद के दम पर चुनाव लड़ेगी। आरएलपी ने अभी तक गठबंधन को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं की है और सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस से सहमति नहीं बन पाने के कारण गठबंधन नहीं हो पाया है। बसपा का भी फिलहाल अपने दम पर ही चुनाव लडने का मानस बना हुआ है। कांग्रेस का आरएलपी और बीएपी से गठबंधन अटकने के पीछे यह वजह मानी जा रही है कि कांग्रेस का मानना है कि उपचुनाव में सीट बंटवारा हुआ तो आगामी चुनावों में ये पार्टियां बहुत ज्यादा सीटें मांगेंगी।

बसपा की चार सीटों पर तैयारी
बहुजन समाज पार्टी(बसपा)के प्रदेशाध्यक्ष भगवान सिंह बाबा उपचुनाव में प्रत्याशी चयन की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। बाबा ने बसपा सुप्रीमो मायावती को पार्टी का वोट बैंक देखते हुए झुंझुनंू, दौसा, देवली-उनियारा और रामगढ़ सीट पर प्रत्याशी मैदान में उतारने की रिपोर्ट दी है। अंतिम फैसला मायावती करेंगी।

आरएलपी ने मांगी दो सीटें
कांग्रेस से गठबंधन को लेकर पशोपेश में फंसी आरएलपी के गठबंधन के आसार कम ही नजर आ रहे हैं। आरएलपी प्रमुख हनुमान बेनीवाल ने पहले तो  अपने दम पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया। अब गठबंधन की चर्चाओं के बीच कहा है कि कांग्रेस खींवसर के अलावा देवली-उनियारा सीट भी दे तो गठबंधन पर विचार करेंगे। देवली-उनियारा सीट पर विधानसभा चुनाव में आरएलपी को 20 हजार वोट मिले थे। गठबंधन हुआ तो ठीक है वरना चार पांच सीटों पर पार्टी अपने दम पर चुनाव लड़ सकती है। 

Read More आजादी के 77 साल बाद भी गांवों में सफाई व्यवस्था बदहाल

बीएपी का चार सीटों पर चुनाव लड़ने का मानस
बीएपी पार्टी ने भी अपने दम पर चुनाव लड़ने की बात कही है। बीएपी सांसद राजकुमार रोत और प्रवक्ता जितेन्द्र मीणा कह चुके हैं कि उपचुनाव में गठबंधन को लेकर किसी पार्टी से बात नहीं हुई है। अभी तक बनी रणनीति के अनुसार बीएपी चौरासी, सलूम्बर के साथ दौसा और देवली-उनियारा सीट पर प्रत्याशी उतार सकती है। बीएपी आदिवासियों के बीच मजबूत पार्टी होने के कारण चौरासी और सलूम्बर में अपना प्रभाव रखती है। दौसा और देवली-उनियारा में आदिवासी माने जाने वाले मीणा समुदाय की संख्या देखते हुए प्रत्याशी मैदान में उतारे जा सकते हैं। 

Read More शरद पूर्णिमा पर बही काव्य धारा, आनंदित हुए लोग

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर में मंत्रिमंडल की पहली बैठक, राज्य का दर्जा बहाल करने का प्रस्ताव किया पारित कश्मीर में मंत्रिमंडल की पहली बैठक, राज्य का दर्जा बहाल करने का प्रस्ताव किया पारित
कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता करने वाले मुख्यमंत्री दिल्ली में प्रधानमंत्री को प्रस्ताव का मसौदा सौपेंगे और उनसे पहले की तरह...
असर खबर का - खुले में जिंस खरीदने वालों को किया पाबंद
वाहनों पर औचक कार्रवाई के लिए आरटीओ में बनाई एसईटी 
असर खबर का - कोटा पहुंची 1494 मीट्रिक टन डीएपी की रैक
इजराइल के हवाई हमले में याह्या सिनवार की मौत 
काम के बल पर मैदान में उतरेंगे, कांग्रेस के झूठ को ठुकराएगी जनता : राठौड़
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव : 150 से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ेगी भाजपा