भ्रष्टाचार के आरोपों के बीच ब्राजील ने कोवैक्सीन के लिए करार किया निलंबित, भारत बायोटेक ने जारी किया बयान

भ्रष्टाचार के आरोपों के बीच ब्राजील ने कोवैक्सीन के लिए करार किया निलंबित, भारत बायोटेक ने जारी किया बयान

ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत बायोटेक के साथ हुए अनुबंध को सस्पेंड करने का फैसला किया है। राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के खिलाफ इस वैक्सीन डील में अनियमितताओं के आरोपों की जांच के बीच ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने घोषणा की है कि कम्पट्रोलर जनरल कार्यालय की सिफारिश पर कोवैक्सीन के अनुबंध को अस्थायी रूप से निलंबित करने का निर्णय लिया गया है।

ब्रासीलिया। भारत के कोवैक्सीन टीके को ब्राज़ील में बड़ा झटका लगा है। ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत बायोटेक के साथ हुए अनुबंध को सस्पेंड करने का फैसला किया है। राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के खिलाफ इस वैक्सीन डील में अनियमितताओं के आरोपों की जांच के बीच ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने घोषणा की है कि कम्पट्रोलर जनरल कार्यालय की सिफारिश पर कोवैक्सीन के अनुबंध को अस्थायी रूप से निलंबित करने का निर्णय लिया गया है।

सीजीयू के प्रारंभिक विश्लेषण के अनुसार, अनुबंध में कोई अनियमितता नहीं है, लेकिन अनुपालन के गहराई से विश्लेषण के लिए अनुबंध को निलंबित करने का फैसला किया गया है। साथ ही कहा गया है कि अभी तक इस टीके के लिए ब्राज़ील की स्वास्थ्य नियामक एजेंसी ANVISA की मंजूरी भी नहीं मिली है। इससे पहले ब्राजील के राष्ट्रपति जेर बोपसेनारो ने दी सफाई में कहा था कि संघीय सरकार ने कोवैक्सिन टीके के लिए कोई भुगतान नहीं किया है।

भारत बायोटेक ने जारी किया बयान
भारत बायोटेक ने इस मामले पर एक बयान जारी किया है। भारत बायोटेक ने कहा कि ब्राजील द्वारा कोवैक्सीन की खरीद के मामले में 8 महीने की लंबी प्रक्रिया के दौरान अनुबंधों और विनियामक अनुमोदनों के लिए चरण-दर-चरण दृष्टिकोण का पालन किया गया। ईयूए 4 जून 2021 को प्राप्त हुआ। 29 जून तक हमें कोई अग्रिम भुगतान नहीं मिला है और न ही ब्राजील को टीकों की आपूर्ति की गई है। भारत बायोटेक ने बताया कि भारत के बाहर की सरकारों को आपूर्ति के लिए कोवैक्सीन की कीमत 15-20 डॉलर प्रति डोज के बीच स्पष्ट रूप से रखी गई है। ब्राजील के लिए मूल्य निर्धारण भी 15 डॉलर प्रति डोज रखा गया है। कोवैक्सीन को अब 16 देशों में आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण प्राप्त हुए हैं, जिनमें ब्राजील, भारत, फिलीपींस, ईरान, मैक्सिको आदि शामिल हैं। EUA दुनिया भर के 50 देशों में प्रक्रिया में है।

Post Comment

Comment List

Latest News

Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव
भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने पूर्व में तय किया था कि किसी भी लोकसभा सीट पर परिवारवाद के...
राजस्थान में गर्मी बढ़ते ही हीट वेव पर अलर्ट हुआ चिकित्सा विभाग  
अवैध ऑर्गन ट्रांसप्लांट रोकने के लिए हाईटेक बनेगा सिस्टम
वर्ष 2023 की अंतिम तिमाही में इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 93.61 करोड़ रही
दलित और अल्पसंख्यक वोटों को साधने में जुटी कांग्रेस
बगरू में तीन दिवसीय जुगलदरबार लक्खी मेला आगाज, ड्रोन और सीसीटीवी से निगरानी
विवाह से चंद घंटों पहले मेनाल रेजीडेंसी में करंट से दूल्हे की मौत