ना सड़क ना नाली, रास्ते में भरा है गंदा पानी

तीन साल से नाली नहीं बनने से सड़कों पर फैल रही गंदगी

ना सड़क ना नाली, रास्ते में भरा है गंदा पानी

अरनेठा कस्बे के वार्ड 3 बीसलपुर में नालियों के अभाव में घरों से निकलने वाला गंदा पानी रास्ते में फैल रहा है। यहां पर गंदा पानी की निकासी के लिए उचित प्रबंध नहीं होने के कारण लोग परेशान है।

अरनेठा। अरनेठा कस्बे के वार्ड 3 बीसलपुर में नालियों के अभाव में घरों से निकलने वाला गंदा पानी रास्ते में फैल रहा है। यहां पर गंदा पानी की निकासी के लिए उचित प्रबंध नहीं होने के कारण लोग परेशान है। विगत तीन साल से गांव में यह स्थिति बनी हुई है। ग्रामीण हर रोज गंदगी के बीच निकले को मजबूर है। स्कूल शुरु हो चुके है ऐसे में मासूम को निकलना में मुसीबत बना हुआ है। मानसून की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में बरसात के पानी भर जाने ग्रामीणों को और अधिक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

ग्रामीणों ने बताया वार्ड 3 बीसलपुर बस्ती में नाली निर्माण के अभाव में 3 साल से कीचड़ की समस्या हैं। कीचड़ की समस्या से बस्तीवाशियों को आवागमन की भारी समस्या उत्पन हो गई हैं। लम्बे समय से उचित निस्तारण की मांग भी कर रहे हैं लेकिन अभी तक हल नही हो पा रहा । सबसे ज्यादा छोटे बच्चों को समस्या आ रही हैं। सड़क पर गढ्डे हो गए है। ऐसे में गंदा पानी इन गढ्डों में भर जाने से आवाजाही मुश्किल हो गई है। बच्चों का फिसलकर गिरने का खतरा बना हुआ हैं।

 ग्रामीणों ने आंगनबाड़ी चतुर्थ क्षेत्र में पूरा कीचड़ और पानी भर गया हैं। बच्चों ने आना बंद कर दिया। ग्रामीण आंगनबाड़ी चतुर्थ कार्यकर्ता कमलेश बाई शर्मा , रामजानकी गोचर, शांति बाई खटीक ,ग्रामीण रामभरोस सेन,कमला बाई सेन, मीना बाई सेन,राममूर्ति बाई मालव,काली बाई माली,धापू बाई गोचर,कान्हा बाई सेन,अनोख बाई ने इस समस्या से निजात दिलाने की मांग की है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मंजू बाई सैनी,विमला बाई जांगिड़, लाड़बाई शर्मा ने बताया आंगनबाड़ी तृतीय में अज्ञात व्यक्ति बरामदों में गंदगी कर रहे हैं। केंद्र का मुख्य दरवाजा टूटा हुआ हैं। केंद्र तक पानी की सप्लाई की आवश्यकता हैं। केंद्र के चारों तरफ चारदीवारी होना अति आवश्यक है। समंधित विभाग आवश्यक कार्यवाही कर राहत प्रदान करे ।

ग्रामीणों का यह है कहना
वार्ड 3 बीसलपुर बस्ती में नाली नही बनाने से तीन साल से रास्ते पर पानी भर जाता हैं। जिससे आवागमन में सभी को भारी समस्या आ रही हैं। बड़े बुजुर्ग ,महिलाएं, बच्चे सभी परेशान हैं। सीसी रोड व नाली निर्माण होना आवश्यक हैं।
-दिनेश श्रृंगी, ग्रामीण

आंगनबाड़ी चतुर्थ पूरा पानी कीचड़ की चपेट में हैं। सीसी रोड, नाली , पानी, बिजली की व्यवस्था होना आवश्यक हैं।  -कमलेश बाई शर्मा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता

आंगनबाड़ी में तृतीय में अज्ञात व्यक्ति गंदगी करते हैं। मुख्य दरवाजा टूटा हुआ हैं  । उचित निस्तारण होना आवश्यक हैं। - -मंजू सैनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता 

बिसलपुर बस्ती वार्ड 3 में  झींगरे को लेकर मेरी बात हो गई। दो दिन में डलवा देंगे। नाली निर्माण भी करवाएंगे। आंगनबाड़ी तृतीय में दरवाजा, पानी, गंदगी आदि समस्याओं का 8-10 दिन के अंदर आवश्यक सभी कार्य हो जाएंगे। आंगनबाड़ी चतुर्थ में पानी निकासी बिल्कुल भी नही हैं। खातेदारों के खेत हैं। जहां तक पानी निकासी नहीं हो पाएगी। कार्य कराने में असमर्थ हैं।
- बजरंगलाल मेघवाल,सरपंच अरनेठा

आंगनबाड़ी चतुर्थ को लेकर पटवारी से बात करेंगे । जो भी  होगा उचित प्रयास करेंगे।
- बलबीर सिंह चौधरी, एसडीएम केशवरायपाटन

Post Comment

Comment List

Latest News