सेमीफाइनल में हारे बजरंग पूनिया: अजरबैजान के हाजी एलियेव ने 12-5 से दी शिकस्त, अब ब्रॉन्ज के लिए लड़ेंगे

सेमीफाइनल में हारे बजरंग पूनिया: अजरबैजान के हाजी एलियेव ने 12-5 से दी शिकस्त, अब ब्रॉन्ज के लिए लड़ेंगे

टोक्यो ओलंपिक में भारत की स्वर्ण पदक की उम्मीद पहलवान बजरंग पूनिया शुक्रवार को टोक्यो ओलंपिक में पुरुषों की फ्रीस्टाइल 65 किग्रा वर्ग कुश्ती के सेमीफाइनल मुकाबले में ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता और 3 बार के विश्व चैंपियन अजरबैजान के हाजी एलियेव से 5-12 से हार गए। बजरंग अब कांस्य पदक के लिए रेपेचेज मुकाबले के विजेता से खेलेंगे।

टोक्यो। एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता और टोक्यो ओलंपिक में भारत की स्वर्ण पदक की उम्मीद पहलवान बजरंग पूनिया शुक्रवार को टोक्यो ओलंपिक में पुरुषों की फ्रीस्टाइल 65 किग्रा वर्ग कुश्ती के सेमीफाइनल मुकाबले में ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता 3 बार के विश्व चैंपियन अजरबैजान के हाजी एलियेव से 5-12 से हार गए। बजरंग अब कांस्य पदक के लिए रेपेचेज मुकाबले के विजेता से खेलेंगे। एलियेव के खिलाफ मुकाबले में बजरंग शुरुआत से आक्रामक दिखाई दिए और उन्होंने मुकाबले का पहला अंक अलीयेव को पैसिविटी समय की पेनल्टी मिलने से हासिल किया, लेकिन अलीयेव ने वापसी करते हुए लगातार दो-दो अंक हासिल किए और पहले राउंड को 4-1 की बढ़त के साथ समाप्त किया। अलीयेव ने दूसरे राउंड में बजरंग के टखनों को पकड़ा और उन्हें दो बार उमेठते हुए 4 अंक हासिल कर लिए।

अलीयेव के पास अब मजबूत बढ़त हो चुकी थी। बजरंग ने वापसी करने की कोशिश की लेकिन उनके पास अलीयेव की तकनीकी श्रेष्ठता और ताकत का कोई जवाब नहीं था। अलीयेव ने अंक बटोरते हुए यह मुकाबला 12-5 से जीत लिया और फाइनल में पहुंच गए, जहां उनका मुकाबला 2018 के विश्व चैंपियन जापान के ताकुतो ऑटोगरो से होगा। इससे पहले बजरंग ने ईरान के मोर्टेजा घियासी को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। इस मुकाबले में बजरंग पूनिया ने पहले राउंड में डिफेंसिव खेल दिखाया। मैच रेफरी ने उनके खिलाफ पैसिविटी समय (असक्रिय रहने का जुर्माना) शुरू किया, जिसके चलते मोर्टेजा को एक अंक जरूर मिला, लेकिन बजरंग घबराए नहीं। पहले राउंड के बजरंग 0-1 से पिछड़ते दिखे, हालांकि मुकाबले के आखिर के कुछ समय में बजरंग ने पहले एक अंक हासिल किया और फिर अपने विरोधी को चित करके मुकाबला जीत लिया। इससे पहले उन्होंने प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले में कजाकिस्तान के अकमातालिएव एर्नाजार को हराया था।

भारतीय पहलवान सीमा बिस्ला का ओलंपिक अभियान खत्म
ट्यूनीशिया की सारा हामदी के शुक्रवार को महिला फ्रीस्टाइल कुश्ती के 50 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में 3 बार की ओलंपिक पदक विजेता अजरबैजान की मारिया स्टैडनिक से हारने के साथ ही भारतीय पहलवान सीमा बिस्ला का टोक्यो ओलंपिक अभियान खत्म हो गया। सीमा महिला फ्रीस्टाइल कुश्ती के 50 किग्रा वर्ग के अपने शुरुआती मुकाबले में ट्यूनीशिया की सारा हामदी से हार गईं थी। हालांकि सीमा के पास सारा के फाइनल में पहुंचने के बाद कांस्य पदक मैच में चुनौती पेश करने का मौका था, लेकिन हामदी की हार के साथ ही वह ओलंपिक से बाहर हो गईं। 2019 अफ्रीकी खेलों की रजत पदक विजेता सारा ने 29 वर्षीय सीमा को शुरुआती मुकाबले में 3-1 से मात दी।

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें