कोटा दक्षिण वार्ड 08: वार्ड में टूटी सड़कें दे रही हादसों को मौका

सड़कों पर पैदल चलना भी मुश्किल

कोटा दक्षिण वार्ड 08: वार्ड में टूटी सड़कें दे रही हादसों को मौका

कोटा दक्षिण वार्ड 08 में टूटी सड़के यहां होने वाले हादसों को आए दिन दावत दे रही हैं। वार्ड क्षेत्र में टूटी-फूटी गलियों व सड़कों के कारण हर आने-जाने वालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैं।

कोटा । शहर के कोटा दक्षिण वार्ड 08 में टूटी सड़के यहां होने वाले हादसों को आए दिन दावत दे रही हैं। इससे प्रशासन की अनदेखी कहें या फिर वार्ड क्षेत्र के लोगों की उदासीनता। कारण जो भी हो इसका खामियाजा वार्ड 08 क्षेत्र के लोगों को दिन-प्रतिदिन भुगतने पर मजबूर होना पड़ रहा हैं। वार्ड क्षेत्र में टूटी-फूटी गलियों व सड़कों की बदहाली के चलते आंसू बहाने पर मजबूर है,क्योकि इस वार्ड क्षेत्र की कई गालियां, सड़के राहगीरों के चलने के लायक नहीं हैं। हर गली व सड़क पर नालियां व पुलिया टूटी हुई हैं। इसके कारण हर आने-जाने वालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैं। वार्ड क्षेत्र की बदहाली को देखकर ऐसा लगता है कि इसका विकास केवल कागजों तक ही सीमित है। विनोबाभावे नगर सड़क की हालत इतनी खस्ता है कि वहां सड़क के साथ-साथ लगती गंदे पानी की नालियां टूटी होने के कारण ओवर फलो होकर सारा गंदा पानी सड़क पर बने गड्ढों में आ जाता हंै। इसके कारण सड़क की हालत इतनी खराब हो जाती है कि लोग वहां से आना-जाना ही छोड़ देते हैं। क्षेत्र में टूटी नालियां व पुलियां किसी न किसी रूप में हादसों को निमंत्रण दे रही है।

पार्कों की हालत दयनीय
वार्ड 08 में अनेक ग्रीन पार्क हैं, जिनकी हालत दयनीय हो चुकी हैं। पार्कों में लगे झूले टूट चुके हैं। जिसकी वजह से पार्कों में खेलने जाने वाले बच्चों को निराशा हाथ लगती हैं। इसके साथ ही इनकी दिवारें भी जगह-जगह से टूट चुकी हैं जिससे अवारा पशु पार्क में घुसकर पेड़ पौधों को नुक्शान पहुंचाते हैं। इनके सौंदर्यीकरण को लेकर नगर निगम द्वारा कोई कार्य नहीं करवाया जा रहा और ना ही इनकी ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा।

आधी आबादी तक नहीं पहुंच पाता पानी
वार्ड के लोगों का कहना हैं की वार्ड में करीब 1700 से ज्यादा घर हैं। यूआईटी द्वारा वार्ड में पानी सप्लाई के लिए बड़ी टंकी का निर्माण करवाया गया था। लेकिन की टंकी में पानी की क्षमता बहुत कम हैं। जिसकी वजह से इतने बडेÞ वार्ड क्षेत्र में पानी नहीं पहुंच पाता इसकी वजह से आधे घर पानी से वंचित रह जाते हैं। वार्ड में पानी का प्रेशर भी बहुत कम हैं। स्थानीय लोगों ने पानी की टंकी बनवाने की मांग प्रशासन से की हैं।

ट्रांसपोर्ट की समस्या
स्थानीय लोगों का कहना हैं की वार्ड 08 का आबादी क्षेत्र काफी बड़ा हैं। जिसमें अनेक नगर क्षेत्र आते हैं। जो काफी दूरी पर हैं। ऐसे में यहां बस या अन्य ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था नहीं हैं। लोगों को यहां तक आने-जाने में काफी समस्या का सामना करना पड़ता हैं। स्थानीय लोगों ने मांग कि हैं की सम्पूर्ण वार्ड 08 क्षेत्र में जल्द से जल्द बस सेवा शुरू करवाई जाए।

यह है वार्ड क्षेत्र
विनोबाभावे नगर आंशिक, धर्मपुरा रोड़ की समस्त कॉलोनियां, हाडोती कॉलोनी, डिफेंस कॉलोनी, ग्राम धर्मपुरा, ग्राम बन्धा, ग्राम रथकांकरा, नन्दनी नगर, मुकन्दरा विहार, गणेश नगर, गणेश उद्यान क्षेत्र, बंसल स्कूल, आरोग्य नगर का क्षेत्र आता हैं।

क्षतिग्रस्त सड़कों से हो रहे हादसे
दो दशकों से सम्पूर्ण वार्ड 08 क्षेत्र में सड़को का निर्माण कार्य नहीं करवाया गया हैं। सड़के पूरी तरह से जगह-जगह से क्षतिग्रस्त होकर टूट चूकी हैं। अब यह टूटी सड़के हादसों को दावत दे रही हैं। वार्ड की सड़को की हालत इतनी खराब हैं की अब इन पर पैदल चलना भी मुश्किल हो गया हैं। सड़के बनवाने के लिए कई बार प्रशासन व जनप्रतिनिधियों को पत्र लिखे जा चुके हैं और अवगत भी करवाया जा चुका हैं। लेकिन आज तक किसी ने भी इसकी और कोई ध्यान नहीं दिया।  -पवन कुमार मीणा, पार्षद

वार्ड में अवारा पशुओं का आंतक
वार्ड में अवारा पशुओं का आंतक भी हैं। सीवरेज पाइपलाइल लीकेज होने से अनेक जगह गहरे गड्डें भी हो गए हैं, जिनमें बरसात हैं ,जिनमें बरसात के समय पानी भर जाता हैं। इससे हादसे भी होते रहते हैं। इस समस्या के बारे में कई बार अधिकारियों को भी अवगत करवा दिया गया हैं, इसके बावजूद भी कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा ।                                                          - राम मोहन गोस्वामी, स्थानीय निवासी

ग्रामीण क्षेत्र हैं नहीं हैं श्मशान घाट
 ग्रामीण क्षेत्र में श्मशान घाट नहीं होने से लोगों को दाह संस्कार करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। कोई शेड की व्यवस्था भी नहीं हैं। गांवों में सामुदायिक भवन भी नहीं हैं। ट्रांसपोर्ट नहीं होने से छात्र-छात्राओं को स्कूल जाने में भी परेशानी होती हैं।                             - चेतन यादव, स्थानीय निवासी

Post Comment

Comment List

Latest News