ऊर्जा विभाग का दावा, दो दिन से बिजली कटौती नहीं हुई : जमीनी हकीकत, गांवों में कई घंटे बिजली रही गुल

ऊर्जा विभाग का दावा, दो दिन से बिजली कटौती नहीं हुई : जमीनी हकीकत, गांवों में कई घंटे बिजली रही गुल

कोयले की उपलब्धता के कारण बिजली संकट से राहत : दो दिन में 15-15 रैक हो रही थी डिस्पेच

जयपुर। प्रदेश में कोयले की कमी का संकट अब काफी हद तक दूर हो गया है। ऐसे में सोमवार और मंगलवार को प्रदेश में बिजली कटौती नहीं की गई। यह दावा करते हुए ऊर्जा विभाग का कहना है कि डिमांड और सप्लाई के बीच बेहतर मैनेजमेंट के कारण यह संभव हो पाया है। वहीं इसके विपरीत हकीकत यह है कि ग्रामीण इलाकों में इन दो दिनों में भी कई घंटों तक की अघोषित बिजली कटौती की गई है। हालांकि शहरी क्षेत्रों में बिजली कटौती से राहत है, लेकिन मेंटिनेंस के नाम पर इन इलाकों में भी कई घंटों तक कटौती की जा रही है। ऊर्जा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि विद्युत मांग व वितरण में प्रबंधकीय दक्षता के प्रयासों से सोमवार को प्रदेश में कहीं भी बिजली कटौती नहीं की गई। मंगलवार को भी प्रदेश में शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में कहीं भी बिजली की कमी के कारण कटौती नहीं हुई है।

ऐसे हुई कोयले की रैक डिस्पेच

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि सोमवार देर रात को कोल इंडिया की अनुशंगी इकाई एनसीएल से तीन रैक डिस्पेच हुई है। वहीं एसईसीएल से कोयले की 3 रैक रेल मार्ग से व एक रैक रोड मार्ग से डिस्पेच हुई है। यानी राज्य सरकार के कोल ब्लॉक से कोयले की 11 रैक डिस्पेच हुई है। इस तरह से सोमवार देर रात तक 18 रैक डिस्पेच हुई है, जबकि इससे पहले दो दिन तक कोयले की 15-15 रैक ही डिस्पेच हो रही थी।

मांग और आपूर्ति में अंतर हुआ कम
डॉ. अग्रवाल ने बताया कि मंगलवार को प्रदेश में विद्युत की औसत उपलब्धता करीब 9926 मेगावाट रही। वहीं औसत अनुमानित मांग 9773 मेगावाट व अधिकतम मांग करीब 10500 मेगावाट रही। एक और मौसम में बदलाव के कारण बिजली की मांग में कमी आ रही है तो दूसरी और उत्पादन बढ़ाने व मांग व आपूर्ति के अंतर को कम करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

मेंटिनेंस के नाम पर कटौती नहीं : जयपुर डिस्कॉम सिटी सर्किल ने जारी किए निर्देश

दीपावली पर मेंटिनेंस के नाम आठ-आठ घंटों तक की बिजली कटौती झेल रही जयपुर शहर की जनता को अब जयपुर डिस्कॉम के सिटी सर्किल प्रशासन ने कुछ हद तक राहत दी है। अब शहर में मेंटिनेंस के नाम पर अधिकतम चार घंटे तक का ही शटडाउन लिया जाएगा। वर्तमान में शहर में छह से आठ घंटों तक का शटडाउन लिया जा रहा है जिसके कारण आमजन और खासकर वर्क फ्रॉम होम कर रहे आईटी प्रोफेशनल्स, आॅनलाइन क्लास लेने वाले स्टूडेंट्स, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थी आदि खासे परेशान हो रहे हैं। ऐसे में सिटी सर्किल के अधीक्षण अभियंता एके त्यागी ने एक आदेश जारी कर सिटी सर्किल के सभी सब डिविजन के अभियंताओं के निर्देश दिए हैं कि आमजन और विशेषतौर पर स्टूडेंट्स और वर्क फ्रॉम होम करने वालों को बिजली कटौती से होने वाली परेशानी को ध्यान में रखते हुए अधिकतम चार घंटे का ही शटडाउन लिया जाए। इस आदेश के बाद अब शहरवासियों को बिजली कटौती से काफी हद तक राहत मिलने की उम्मीदी है।

अब तक 70 प्रतिशत काम पूरा
जयपुर शहर में दीपावली के मद्देनजर किया जा रहा मेंटिनेंस का कार्य अब तक सिर्फ 70 प्रतिशत तक ही पूरा हुआ है। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि इस महीने के अंत तक मेंटिनेंस का काम पूरा कर लिया जाएगा। लेकिन सप्ताह में दो दिन मंगलवार और शुक्रवार को ही मेंटिनेंस के नाम पर शटडाउन लेने के आदेशों को धता बताकर शहर में सातों दिन शटडाउन लिया जा रहा है। इसकी अभी तक राज्य विद्युत विनियामक आयोग से अनुमति भी नहीं ली गई है और उसके बावजूद सातों दिन शटडाउन लेने के बावजूद अब तक मेंटिनेंस का पूरा नहीं होना बिजली विभाग के अधिकारियों की लापरवाही को साफ उजागर कर रहा है। मामले में सिटी सर्किल अधीक्षण अभियंता एके त्यागी का कहना है कि दीपावली से पूर्व मेंटिनेंस का काम पूरा करने के लिए सप्ताह में दो दिन काफी नहीं थे ऐसे में विनियामक आयोग से परमिशन के लिए एप्लीकेशन दी है। इस माह के अंत तक मेंटिनेंस का काम पूरा कर लिया जाएगा।

 

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित