गोवा को विकास का नया मॉडल और सामूहिक प्रयासों का प्रतिबिम्ब: मोदी

गोवा को विकास का नया मॉडल और सामूहिक प्रयासों का प्रतिबिम्ब: मोदी

PM मोदी का स्वयंपूर्ण गोवा योजना के अन्तर्गत लाभ पाने वाले व्यक्तियों, स्वयंपूर्ण मित्रों, सरपंचों और पंचायत सदस्यों के साथ ऑनलाइन संवाद

पणजी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गोवा को विकास का नया मॉडल और सामूहिक प्रयासों का प्रतिबिम्ब करार दिया है।
 मोदी शनिवार को स्वयंपूर्ण गोवा योजना के अन्तर्गत लाभ पाने वाले व्यक्तियों, स्वयंपूर्ण मित्रों, सरपंचों और पंचायत सदस्यों के साथ ऑनलाइन संवाद कर रहे थे। प्रधानमंत्री ने सरकारी कर्मचारियों से लोगों की भलाई के लिए सभी प्रकार की चुनौतियां उठाने का आह्वान करते हुए कहा कि हमारे सरकारी अधिकारी जितने अधिक जिम्मेदार होंगे, देश का उतना ही लाभ होगा।


उन्होंने गोवा की पिछली सरकारों की आलोचना करते हुए कहा कि उनमें उत्साह की कमी थी और वे राज्य के विकास के लिए सकारात्मक वातावरण सृजित करने में विफल रहीं थी। उन्होंने कहा कि लम्बे समय तक राज्य में सुशासन की जगह राजनीतिक नफे-नुकसान को प्राथमिकता दी गई।


प्रधानमंत्री ने कहा कि अब गोवा में ग्रामीण अवसंरचना के विकास और नवीनीकरण का बजट पहले की तुलना में पांच गुना कर दिया गया है। मोदी ने राज्य की प्रमोद सावंत सरकार के काम की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि “ सरकार घर-घर शौचालय की सुविधा उपलब्ध करने, उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन पहुंचाने और महिलाओं के जन-धन बैंक खाते खुलवाने के मामले में बहुत अच्छा का कर रही है।


उन्होंने कहा कि आज गोवा राज्य विकास का नया मॉडल और सामूहिक प्रयासों का प्रतिबिम्ब बन गया है। आज हर क्षेत्र में चाहे वह खेल का मैदान हो या देश की सीमाओं पर चौकसी, हर क्षेत्र में हमारे देश की बेटियों की सफलता की कहानियों की गूंज सुनाई देती है।

Read More  जदयू नेता सौरभ कुमार की गोली मारकर हत्या


 मोदी ने कहा कि इस संवाद में सबसे पहले गोवा सरकार की अवर सचिव ईशा सावंत के साथ बातचीत की, सावंत ने कहा कि वह स्वयंपूर्ण मित्र के रूप में काम करके आत्म गौरव का अनुभव करती है। यह कार्यक्रम सरकार और जनता के बीच विश्वास का बंधन है, हम पंचायतों में जाते है और वहां लोगों की समस्याएं सुलझाते हैं। सरकारी योजनाएं लोगों तक पहुंच रही हैं।

Read More सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप


मोदी ने बातचीत में लोगों से यह जानने का प्रयास किया कि आधुनिक प्रौद्योगिकी के प्रयोग से सरकार को जनता तक पहुंचने में मदद मिल रही है। उन्होंने यह भी पूछा कि महिला उद्यमियों के लिए क्या सुविधाएं मिल रही हैं। उन्होंने यह भी सलाह दी कि स्वयंसेवा समूहों (एसएचजी) को सेवाओं के कारोबार में भी जुड़ना चाहिए। एक अन्य स्वयंपूर्ण मित्र मिरांडा ने मोदी को बताया कि सरकार की मदद से राज्य के किसानों, पशु-पालकों और अन्य क्षेत्र के लोगों की आमदनी बढ़ रही है।

Read More Supreme Court ने 14 साल की दुष्कर्म पीड़िता को दी गर्भपात की अनुमति

Post Comment

Comment List

Latest News

दूसरे फेज की आधा दर्जन सीटों पर कांटे की टक्कर, कांग्रेस का अधिक मतदान कराने का प्लान  दूसरे फेज की आधा दर्जन सीटों पर कांटे की टक्कर, कांग्रेस का अधिक मतदान कराने का प्लान 
पार्टी नेताओं, कार्यकर्ताओं और प्रत्याशियों की टीम को खासकर शहरी क्षेत्रों में अधिक लोगों तक पहुंचकर वोट डलवाने का प्लान...
प्रदेश का सबसे ऊंचा बूथ शेरगांव, 119 मतदाता करेंगे मतदान
राजस्थान लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : प्रदेश की 13 सीटों के लिए मतदान शुरू, अशोक गहलोत ने डाला वोट, 9 बजे तक 12 प्रतिशत मतदान
लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान शुरू
सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन