सरकार का कमिटमेंट पूरा हो, कलक्टर राहत पैकेज प्रकरणों को प्राथमिकता दें

सरकार का कमिटमेंट पूरा हो, कलक्टर राहत पैकेज प्रकरणों को प्राथमिकता दें

मुख्यमंत्री गहलोत ने ली कोरोना की समीक्षा बैठक : गंदगी पर जताई नाराजगी : राहत पैकेज के आंकड़े नहीं बताने पर डॉ. भंडारी को लगाई फटकार

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोविड की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए शनिवार को अपने निवास पर कोविड की समीक्षा बैठक की। बैठक में गहलोत ने कोविड के पैकेज को लेकर अफसरों को निर्देश दिए कि घोषणा की मॉनिटरिंग हो। इसके लिए जिला कलक्टरों से रिपोर्ट भी मंगाने के निर्देश दिए। गहलोत ने कहा कि सरकार का कमिटमेंट पूरा होना चाहिए। जिला कलेक्टर ऐसे मामलों की मॉनिटरिंग करते हुए पात्र लोगों को समय पर पैकेज का लाभ पहुंचाए। मुख्यमंत्री ने कोरोना से विधवा हुई महिलाओं, अनाथ बच्चों एवं कोरोना के दौरान ड्यूटी पर रहते हुए संक्रमण से जान गंवाने वाले सरकारी कर्मचारियों, संविदाकर्मियों के साथ ही पत्रकारों के लिए पैकेज घोषित किया था। गहलोत ने कहा कि हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। कोरोना संक्रमण की पहली और दूसरी लहर में राज्य सरकार ने सभी के सहयोग से शानदार प्रबंधन किया था। इस बार भी किसी भी संभावित स्थिति से निपटने के लिए कोई कमी नहीं रखी जाएगी। उन्होंने डेंगू के बारे में विशेषज्ञ चिकित्सकों से जानकारी ली और रोकथाम के लिए और अधिक प्रयास करने को कहा। बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने विभाग के अधिकारियों को वैक्सीनेशन को लेकर मिशन मोड पर कार्य करने और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर मरीजों को समय पर इलाज देने के निर्देश दिए।

केन्द्र को सलाह, दूसरी डोज के लिए अभियान चलाएं
जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि पिछले दस दिनों में राजस्थान में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है, जो चिंता का विषय है। साउथ अफ्रीका के अंदर जो वैरिएंट आया है, वह ज्यादा खतरनाक है। हमारे यहां थर्ड वेव की संभावना जतायी जा रही है, लेकिन अभी इसके लक्षण नहीं दिखे है। तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए केन्द्र सरकार को दूसरी डोज लगाने के लिए अभियान चलाना चाहिए। अभी तक 35 से 40 फीसदी को ही दोनों डोज लगी हैं। इसके बाद बूस्टर डोज लगाना चाहिए। इसके लिए हमने केन्द्र को पत्र भी लिखा है पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। गहलोत शनिवार को ईएचसीसी हॉस्पिटल (जयपुर) में मीडिया से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार कोरोना प्रभावित देशों में इंटरनेशनल फ्लाइट से आने वालों को क्वारंटाइन करें।


 इजराइल सहित कई देशों ने साउथ अफ्रीका से पैसेंजर को बैन कर दिया है। केंद्र सरकार को भी समय रहते इस पर ध्यान देना चाहिए। पिछली बार भी कोरोना संक्रमण अचानक फैल गया था। बाद में ध्यान दिया गया था। इस बार तो हमारे पास दो बार का अनुभव है। गहलोत ने कहा कि दूसरी वेव में हाहाकार मचा था। दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद में तो बैड तक नहीं मिल पाए। हमने भी चार्टर करके मुंबई से दवाइयां मंगवाई थी। केन्द्र सरकार पूरी तरह देश को बचाने के कदम उठाए, ताकि तीसरी वेव की नौबत नहीं आए।

सीएम बोले...मुझे पता था, आप नहीं बता पाएंगे
सीएम ने वीसी के दौरान अब तक कोरोना प्रभावितों को राहत पैकेज देने की जानकारी लेते हुए एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सुधीर भंडारी से पूछा कि अब तक कितने केस सॉल्व किए हैं। इस पर भंडारी ने कहा कि यह अभी तो नहीं बता पाऊंगा तब सीएम ने कहा कि मुझे पता था कि आप यह नहीं बता पाएंगे। इसके बाद मामले को संभालते हुए प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोड़ा ने अब तक कोरोना मृतकों के परिजनों को राहत देने के प्रकरणों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अभी करीब 200 प्रकरण लंबित है, जिन्हें जल्द ही निस्तारित कर दिया जाएगा।

सफाई व्यवस्था से असंतुष्ट दिखे सीएम
मुख्यमंत्री ने रिव्यू मीटिंग में प्रदेश में सफाई व्यवस्था को लेकर कहा कि प्लेग के बाद सूरत सफाई में नंबर वन हो गया, नागपुर ने भी अपना उदाहरण पेश किया है। राजस्थान में अधिकारियों ने सभी प्रयोग करके देख लिए, फिर भी सफाई नहीं हो सकी। एलएसजी शासन सचिव भवानी देथा से कहा कि प्राइवेट ठेके देकर देख लिया, लेकिन फिर भी प्रदेश में सफाई बड़ा विषय है, गहलोत ने सफाई को लेकर विशेष कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए।

नया वैरिएंट ओमिक्रॉन घातक

बैठक में विशेषज्ञ चिकित्सकों ने नए वैरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ को काफी खतरनाक एवं घातक बताया और कहा कि इसका म्यूटेशन डेल्टा से अधिक है। यह जल्दी ट्रांसमिट हो रहा है। विशेषज्ञों ने कहा कि भारत में इसका संक्रमण फैला तो खतरा काफी बढ़ जाएगा। जिन लोगों के वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं, उनके संक्रमित होने पर भी जान जाने का खतरा कम है। विशेषज्ञों ने कोविड उपयुक्त व्यवहार की अनुपालना एवं सभी लोगों को वैक्सीन के दोनों डोज लगाने पर जोर दिया।

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान विधानसभा की चार समितियों का गठन राजस्थान विधानसभा की चार समितियों का गठन
राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने सोलहवीं राजस्थान विधानसभा की चार समितियों का गठन किया है।
मुख्यमंत्री ने सरदारशहर में विशाल रामनवमी शोभायात्रा में की शिरकत
चालू वर्ष में भारत की विकास दर रहेगी 6.5 प्रतिशत : अंकटाड
केन्द्रीय चुनाव पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में हुआ मतदान दलों का अंतिम रेंडमाइजेशन
पेयजल संकट से जूझ रहे खेड़लीबंधा वासी करेंगे मतदान का बहिष्कार
असर खबर का - पेयजल की सप्लाई फिर से हुई शुरू
खाचरियावास की रैली में उमड़ा जनसमुदाय, प्रभारी रंधावा भी हुए शामिल