देश में कोयले के उत्पादन में बढ़ोतरी

स्टॉक तैयार करने की योजना बनाई है

देश में कोयले के उत्पादन में बढ़ोतरी

कोयला मंत्रालय की जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार कोयला उत्पादक कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) के उत्पादन की बढ़ोतरी भी अक्टूबर में 17 प्रतिशत से अधिक रही।

नई दिल्ली। देश में कोयले का उत्पादन अक्टूबर में 44.8 करोड़ टन रहा, जो पिछले वर्ष अक्टूबर से 18 प्रतिशत अधिक है। कोयला मंत्रालय की जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार कोयला उत्पादक कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) के उत्पादन की बढ़ोतरी भी अक्टूबर में 17 प्रतिशत से अधिक रही। मंत्रालय ने इस माह के अंत तक घरेलू कोयले पर चलने वाले ताप बिजली आवासों में 3 करोड़ टन ईंधन का स्टॉक तैयार करने की योजना बनाई है। मंत्रालय ने कहा कि समुद्री मार्ग से कोयला ढुलाई को बढ़ावा देने के लिए पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय, विद्युत मंत्रालय, रेलवे और कोयला मंत्रालय मिलकर काम कर रहे है। कोयला उत्पादन अक्टूबर में 18 प्रतिशत की वृद्धि के साथ  44.8 करोड़ टन टन पहुंचा। 

कोयला मंत्रालय ने इस माह के अंत तक घरेलू कोयला आधारित ताप बिजली संयंत्रों में 3 करोड़ टन का स्टॉक तैयार करने की योजना तैयार की है। बयान के अनुसार वर्ष 2022 के पहले सात महीनों में औसत रेक उपलब्धता में 9 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी है, जिससे कोयला ढुलाई बढ़ाकर स्टॉक सही करने में मदद मिली है। विद्युत मंत्रालय भी रेल और सड़क माध्यम से कोयले के परिवहन को बढ़ा रहा है। समुद्री मार्ग से कोयले के परिवहन को बढ़ावा देने के लिए पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय, विद्युत मंत्रालय, रेलवे और कोयला मंत्रालय मिलकर काम कर रहे हैं। अभी महानदी कोलफील्ड्स लि (एमसीएल) से पारादीप तक कोयले की ढुलाई रेल द्वारा और उसके बाद पूर्वी तट पर बिजली संयंत्रों को रेल-समुद्र-रेल मार्ग के माध्यम से की जा रही है।   

Tags: coal

Post Comment

Comment List

Latest News

असर खबर का - डीसीएम ने कोटा-पटना एक्सप्रेस में खराब खाद्य सामग्री को कराया नष्ट असर खबर का - डीसीएम ने कोटा-पटना एक्सप्रेस में खराब खाद्य सामग्री को कराया नष्ट
नवज्योति में खबर प्रकाशित होने के बाद से ही रेलवे प्रशासन की ओर से लगातार चेकिंग और निगरानी रखी जा...
ईवीएम के वोट वीवीपैट की पर्चियों से मिलान, मतपत्रों से मतदान की याचिका खारिज
सेनेगल में बस का टायर फटा, 13 लोगों की मौत
पश्चिम एशिया में युद्ध के विस्तार का खतरा
पूर्णिमा यूनिवर्सिटी में इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस की शुरुआत
राहुल गांधी ने की मतदाताओं से बड़ी संख्या में वोट डालने की अपील 
दूसरे फेज में कांग्रेस आलाकमान के फैसलों की परीक्षा, दाव पर दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा