देश में कोयले के उत्पादन में बढ़ोतरी

स्टॉक तैयार करने की योजना बनाई है

देश में कोयले के उत्पादन में बढ़ोतरी

कोयला मंत्रालय की जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार कोयला उत्पादक कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) के उत्पादन की बढ़ोतरी भी अक्टूबर में 17 प्रतिशत से अधिक रही।

नई दिल्ली। देश में कोयले का उत्पादन अक्टूबर में 44.8 करोड़ टन रहा, जो पिछले वर्ष अक्टूबर से 18 प्रतिशत अधिक है। कोयला मंत्रालय की जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार कोयला उत्पादक कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) के उत्पादन की बढ़ोतरी भी अक्टूबर में 17 प्रतिशत से अधिक रही। मंत्रालय ने इस माह के अंत तक घरेलू कोयले पर चलने वाले ताप बिजली आवासों में 3 करोड़ टन ईंधन का स्टॉक तैयार करने की योजना बनाई है। मंत्रालय ने कहा कि समुद्री मार्ग से कोयला ढुलाई को बढ़ावा देने के लिए पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय, विद्युत मंत्रालय, रेलवे और कोयला मंत्रालय मिलकर काम कर रहे है। कोयला उत्पादन अक्टूबर में 18 प्रतिशत की वृद्धि के साथ  44.8 करोड़ टन टन पहुंचा। 

कोयला मंत्रालय ने इस माह के अंत तक घरेलू कोयला आधारित ताप बिजली संयंत्रों में 3 करोड़ टन का स्टॉक तैयार करने की योजना तैयार की है। बयान के अनुसार वर्ष 2022 के पहले सात महीनों में औसत रेक उपलब्धता में 9 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी है, जिससे कोयला ढुलाई बढ़ाकर स्टॉक सही करने में मदद मिली है। विद्युत मंत्रालय भी रेल और सड़क माध्यम से कोयले के परिवहन को बढ़ा रहा है। समुद्री मार्ग से कोयले के परिवहन को बढ़ावा देने के लिए पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय, विद्युत मंत्रालय, रेलवे और कोयला मंत्रालय मिलकर काम कर रहे हैं। अभी महानदी कोलफील्ड्स लि (एमसीएल) से पारादीप तक कोयले की ढुलाई रेल द्वारा और उसके बाद पूर्वी तट पर बिजली संयंत्रों को रेल-समुद्र-रेल मार्ग के माध्यम से की जा रही है।   

Tags: coal

Post Comment

Comment List

Latest News

हाथीपुरा का सरपंच  कर रहा डोडा चूरा की तस्करी हाथीपुरा का सरपंच कर रहा डोडा चूरा की तस्करी
इस मामले में आरोपी के खिलाफ मध्य प्रदेश की पुलिस तलाश कर रही है जबकि ब्यूरो की टीम द्वारा आरोपी...
रीजनल कॉलेज फॉर एजूकेशन रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी में मोटिवेशनल प्रोग्राम का आयोजन
पायलट और मैं पार्टी एसेट, हमारे और नेता भी एसेट: गहलोत
आईएफएफआई जूरी प्रमुख की टिप्पणी कश्मीरी हिंदुओं पर हुए अत्याचारों की भयावहता का अपमान - रोड्रिग्स
30 लाख कीमत का 287 किलो गांजा बरामद, 6 अभियुक्त गिरफ्तार
राहुल, सोनिया की जुबान बोल रहे हैं खडग़े : भाजपा
बेकाबू मेटाडोर कार में घुसी, दो की मौत, तीन घायल