पिछले बजट सत्र की तरह इस बार भी एक साथ मिलेंगे 200 विधायक

एक बार फिर विधानसभा भवन का मिथक टूटा

पिछले बजट सत्र की तरह इस बार भी एक साथ मिलेंगे 200 विधायक

पिछले बजट सत्र के बाद सरदारशहर के विधायक भंवरलाल शर्मा का निधन हो गया था, लेकिन वहां उप चुनाव संपन्न हो चुके हैं। अब राजस्थान विधानसभा में अभी एक भी विधायक की सीट खाली नहीं है। 

ब्यूरो/नवज्योति, जयपुर। पन्द्रहवीं राजस्थान विधानसभा का सोमवार से शुरू होने वाले बजट सत्र में  इस बार विधानसभा भवन का मिथक टूटने जा रहा है। इस बजट सत्र में विधानसभा के पूरे 200 सदस्य एक साल मिलेंगे। पिछले साल भी बजट सत्र में पूरे 200 सदस्य थे।  इससे पहले कई सालों तक कुछ स्थान रिक्त रहे हैं। 

पिछले बजट सत्र के बाद सरदारशहर के विधायक भंवरलाल शर्मा का निधन हो गया था, लेकिन वहां उप चुनाव संपन्न हो चुके हैं। अब राजस्थान विधानसभा में अभी एक भी विधायक की सीट खाली नहीं है। 

गत दिसम्बर माह में सरदारशहर विधानसभा क्षेत्र में हुए उप चुनाव के बाद सदस्यों की संख्या 200 हो गई। विधानसभा में इस समय कांग्रेस के 108, भाजपा के 71, आरएलपी के तीन, सीपीआईएम के दो, बीटीपी के दो, आरएलडी का एक और निर्दलीय 13 विधायक है। विधानसभा में अभी महिला विधायकों की संख्या 27 है।

यह रहा इतिहास
इस नए भवन में सन् 2001 में विधानसभा को शिफ्ट किया गया था। इससे पहले हवामहल के पास टाउनहॉल में चलती थी। पन्द्रहवीं विधानसभा के लिए 2018 में हुए चुनावों में अलवर विधानसभा क्षेत्र में रामगढ़ से बीएसपी प्रत्याशी लक्ष्मण चौधरी की मौत के बाद उस सीट का चुनाव स्थगित कर दिया गया था। उस समय तो इस मिथक को लेकर ज्यादा चर्चा नहीं हुई, लेकिन तीन साल पहले फरवरी में नाथद्वारा विधायक कल्याण सिंह के निधन के बाद मिथक का यह मामला उठा था। इस दौरान विधानसभा में भूत प्रेत होने की बात भी कही गई थी। कल्याण सिंह के निधन से पहले ही उपचुनाव के जरिए राजस्थान विधानसभा मे 200 विधायक पूरे हुए थे, लेकिन इनकी मौत के बाद यह आंकड़ा फिर 199 रह गया था।

Post Comment

Comment List

Latest News

अलास्का में नदी में गिरा विमान, लोगों से बचने का आग्रह अलास्का में नदी में गिरा विमान, लोगों से बचने का आग्रह
नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड के अलास्का प्रमुख क्लिंट जॉनसन ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि जब डगलस डीसी-4...
बीकानेर शहर भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा अध्यक्ष उस्मान गनी भाजपा से निष्कासित
पाकिस्तान में सैन्य अभियान में मारे गए 3 आतंकवादी, एक गिरफ्तार
Supreme Court ने ईवीएम-वीवीपैट पर चुनाव आयोग से मांगा स्पष्टीकरण
किंग में डॉन का किरदार निभाएंगे शाहरूख खान!
लोकसभा चुनाव के पहले फेज में वोटिंग करने में शहरों के मतदाता रहे आगे
हाड़ौती के दो धुरंधर, कल तक जो दोस्त थे, आज सबसे बड़े धुर विरोधी