उदयपुर स्टेशन बनेगा वर्ल्ड क्लास, खर्च होंगे 354 करोड़ रुपए 

नई बिल्डिंग के साथ ही कॉनकोर्स और फुट ओवर ब्रिज स्काई वॉक से जुड़ेंगे 

उदयपुर स्टेशन बनेगा वर्ल्ड क्लास, खर्च होंगे 354 करोड़ रुपए 

रेलवे के महाप्रबंधक विजय शर्मा के कुशल दिशा-निर्देशन में उदयपुर स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य तेजी से चल रहा है। कंपनी की ओर से प्रतिनिधि नियुक्त कर स्टेशन विकास के लिए संसाधन जुटाने के प्रयास शुरू कर दिए गए हैं।

जयपुर। रेलवे प्रशासन की ओर से उदयपुर स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाया जाएगा। इस कार्य के लिए 354 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। निर्माण कार्य एजेंसी को अवार्ड कर दिया गया है और कार्य प्रगति पर है। 36 महीनों में स्टेशन पुनर्विकास का कार्य पूरा किया जाएगा। रेलवे के महाप्रबंधक विजय शर्मा के कुशल दिशा-निर्देशन में उदयपुर स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य तेजी से चल रहा है। कंपनी की ओर से प्रतिनिधि नियुक्त कर स्टेशन विकास के लिए संसाधन जुटाने के प्रयास शुरू कर दिए गए हैं।

यह होंगे कार्य
वर्तमान में उदयपुर स्टेशन पर साइट आॅफिस, साइट लेबोरेटरी और लेबर कैंप का निर्माण कार्य जारी है। मुख्य स्टेशन भवन में कार पार्किंग, आगमन, प्रस्थान के लिए अलग-अलग गेट, सुरक्षा जांच क्षेत्र, 72 मीटर चौड़ाई का कॉन्कोर्स एरिया सहित 20 नई लिफ्ट एवं 26 नए एस्केलेटर लगाए जाएंगे। स्टेशन पर मौजूद दोनों फुटओवर ब्रिज को स्काई वॉक से जोड़ा जाएगा। स्टेशन पर अनारक्षित प्रतीक्षालय, एग्जीक्यूटिव प्रतीक्षालय, खुदरा स्टालें, शौचालय, बैगेज स्कैनर और कोच इंडिकेटर के साथ ही समस्त प्रकार की आधुनिक यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। झीलों की नगरी उदयपुर स्टेशन का संपूर्ण पुनर्विकास इसकी भव्य और आकर्षक बिल्डिंग को देखने मात्र से नजर आएगा। पूरी परियोजना में निर्माण के साथ संचालन और रखरखाव के दौरान ऊर्जा खपत में कमी के लिए सुविधाओं के साथ ग्रीन बिल्डिंग सुविधाएं होंगी, जो नवीनीकरणीय ऊर्जा के साथ कचरे के प्रसंस्करण, वर्षा जल संचयन जैसे संसाधनों से युक्त होगी। स्टेशन विकास कार्य के लिए मौजूदा रेलवे कार्यालयों को अस्थाई तौर पर अन्य जगहों पर स्थानांतरित किया जाएगा। 

Tags: Railway

Post Comment

Comment List

Latest News

कम वोटिंग से राजनीति दलों में मंथन का दौर शुरू, दूसरे चरण की 13 सीटों को लेकर रणनीति बनाने में जुटे कम वोटिंग से राजनीति दलों में मंथन का दौर शुरू, दूसरे चरण की 13 सीटों को लेकर रणनीति बनाने में जुटे
ऐसे में इस बार पहले चरण की सीटों पर कम वोटिंग ने भाजपा को सोचने पर मजबूर कर दिया है।...
भारत में नहीं चाहिए 2 तरह के जवान, इंडिया की सरकार बनने पर अग्निवीर योजना को करेंगे समाप्त : राहुल
बड़े अंतर से हारेंगे अशोक गहलोत के बेटे चुनाव, मोदी की झोली में जा रही है सभी सीटें : अमित 
किडनी ट्रांसप्लांट के बाद मरीज की मौत, फोर्टिस अस्पताल में प्रदर्शन
इंडिया समूह को पहले चरण में लोगों ने पूरी तरह किया खारिज : मोदी
प्रतिबंध के बावजूद नौलाइयों में आग लगा रहे किसान
लाइसेंस मामले में झालावाड़, अवैध हथियार रखने में कोटा है अव्वल