कैंसर जॉच आपके द्वार अभियान का हुआ आगाज

अभियान को राज्यपाल एवं डीजीपी ने हरी झंडी दिखाकर किया शुरू

कैंसर जॉच आपके द्वार अभियान का हुआ आगाज

अभियान संरक्षिका अनिला कोठारी ने बताया कि कैंसर जांच एवं जागरूकता अभियान के तहत राजस्थान के 33 जिलों में पंचायत स्तरों पर कैंसर जांच एवं जागरूकता शिविरों का आयोजन निशुल्क किया जा रहा है।

जयपुर। भगवान महावीर कैंसर चिकित्सालय एवं अनुसंधान केंद्र और कैंसर केयर महिला प्रकोष्ठ की ओर से निशुल्क कैंसर जांच एवं जागरूकता अभियान कैंसर जॉच आपके द्वार अभियान की शुरूआत शुक्रवार को चिकित्सालय परिसर से हुई। कैंसर मुक्त राजस्थान की दिशा में शुरू हुए इस अभियान का आगाज राज्यपाल राजस्थान कलराज मिश्र और डीजीपी राजस्थान उमेश मिश्रा, आईपीएस की ओर से कैंसर स्क्रीनिंग बस को हरी झंडी दिखाकर किया गया। इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि ये एक अभिनव पहल है और इससे कैंसर के इलाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा सकती है। अभियान संरक्षिका अनिला कोठारी ने बताया कि कैंसर जांच एवं जागरूकता अभियान के तहत राजस्थान के 33 जिलों में पंचायत स्तरों पर कैंसर जांच एवं जागरूकता शिविरों का आयोजन निशुल्क किया जा रहा है। अभियान का उदेश्य कैंसर रोग की पहचान प्रारंभिक अवस्था में करना और जन-जन तक कैंसर जांच की सुविधा उपलब्ध कराना है।

कार्यक्रम में अधिशासी निदेशक मेजर जनरल एस सी पारीक ने बताया कि इस अभियान में सात तरह के कैंसर जिसमें स्तन कैंसर, सरवाईकल कैंसर, ओवरी कैंसर, ब्लड कैंसर, ओरल कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और लंग कैंसर की जांच सुविधाओं की जोड़ा गया है। इस अभियान के तहत तैयार स्पेशल कैंसर स्क्रीनिंग बस के जरिए मैमोग्राफी, एक्स-रे और ब्लड जांच जैसी सुविधाएं आमजन को निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी।

 

Post Comment

Comment List

Latest News

पाला बदल भाजपा के सहयोग में खड़े नेताओं ने बढ़ाई कांग्रेस की चिंता  पाला बदल भाजपा के सहयोग में खड़े नेताओं ने बढ़ाई कांग्रेस की चिंता 
कांग्रेस के ज्यादा नेताओं के पार्टी छोड़ने से हालात ऐसे बन गए हैं कि अपने क्षेत्र में प्रतिद्वंदी रहे भाजपा...
बाबा रामदेव को अदालत में पेश होने का आदेश, भ्रामक विज्ञापनों के मामले में अवमानना का जवाब नहीं देने पर आदेश
कांग्रेस और सीपीएम के बीच सीकर को लेकर तालमेल की संभावना, आरएलपी भी नागौर में तालमेल करने की इच्छुक 
पाकिस्तान में आए भूकंप के झटके, 5.6 मापी तीव्रता 
हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दिया
आजम खां को 7 साल कैद की सजा, 8 लाख रुपए जुर्माना
ENG vs NZ Match : टी-20 मुकाबले में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 27 रनों से हराया