कैंसर जॉच आपके द्वार अभियान का हुआ आगाज

अभियान को राज्यपाल एवं डीजीपी ने हरी झंडी दिखाकर किया शुरू

कैंसर जॉच आपके द्वार अभियान का हुआ आगाज

अभियान संरक्षिका अनिला कोठारी ने बताया कि कैंसर जांच एवं जागरूकता अभियान के तहत राजस्थान के 33 जिलों में पंचायत स्तरों पर कैंसर जांच एवं जागरूकता शिविरों का आयोजन निशुल्क किया जा रहा है।

जयपुर। भगवान महावीर कैंसर चिकित्सालय एवं अनुसंधान केंद्र और कैंसर केयर महिला प्रकोष्ठ की ओर से निशुल्क कैंसर जांच एवं जागरूकता अभियान कैंसर जॉच आपके द्वार अभियान की शुरूआत शुक्रवार को चिकित्सालय परिसर से हुई। कैंसर मुक्त राजस्थान की दिशा में शुरू हुए इस अभियान का आगाज राज्यपाल राजस्थान कलराज मिश्र और डीजीपी राजस्थान उमेश मिश्रा, आईपीएस की ओर से कैंसर स्क्रीनिंग बस को हरी झंडी दिखाकर किया गया। इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि ये एक अभिनव पहल है और इससे कैंसर के इलाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा सकती है। अभियान संरक्षिका अनिला कोठारी ने बताया कि कैंसर जांच एवं जागरूकता अभियान के तहत राजस्थान के 33 जिलों में पंचायत स्तरों पर कैंसर जांच एवं जागरूकता शिविरों का आयोजन निशुल्क किया जा रहा है। अभियान का उदेश्य कैंसर रोग की पहचान प्रारंभिक अवस्था में करना और जन-जन तक कैंसर जांच की सुविधा उपलब्ध कराना है।

कार्यक्रम में अधिशासी निदेशक मेजर जनरल एस सी पारीक ने बताया कि इस अभियान में सात तरह के कैंसर जिसमें स्तन कैंसर, सरवाईकल कैंसर, ओवरी कैंसर, ब्लड कैंसर, ओरल कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और लंग कैंसर की जांच सुविधाओं की जोड़ा गया है। इस अभियान के तहत तैयार स्पेशल कैंसर स्क्रीनिंग बस के जरिए मैमोग्राफी, एक्स-रे और ब्लड जांच जैसी सुविधाएं आमजन को निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी।

 

Post Comment

Comment List

Latest News

मुख्यमंत्री की शेखावाटी में प्रस्तावित आभार यात्रा स्थगित मुख्यमंत्री की शेखावाटी में प्रस्तावित आभार यात्रा स्थगित
मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा पूर्वी राजस्थान के बाद शेखावाटी में 28 फरवरी को प्रस्तावित आभार यात्रा कार्यक्रम को निरस्त कर...
उत्तर प्रदेश में पिकअप की जीप से टक्कर, 6 लोगों की मौत 
खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी प्रतियोगिता में निशानेबाजों ने जीता कांस्य पदक
नदी में पलटी नाव, बचाव अभियान में 2 पुलिस अधिकारियों की मौत
एयरपोर्ट से तय समय पर नहीं हो रहा है विमानों का संचालन
मनोज पांडे ने सपा के मुख्य सचेतक पद से दिया इस्तीफा, क्रास वोटिंग की आशंका
जमीन विवाद में खूनी संघर्ष, दो की मौत