कैंसर जॉच आपके द्वार अभियान का हुआ आगाज

अभियान को राज्यपाल एवं डीजीपी ने हरी झंडी दिखाकर किया शुरू

कैंसर जॉच आपके द्वार अभियान का हुआ आगाज

अभियान संरक्षिका अनिला कोठारी ने बताया कि कैंसर जांच एवं जागरूकता अभियान के तहत राजस्थान के 33 जिलों में पंचायत स्तरों पर कैंसर जांच एवं जागरूकता शिविरों का आयोजन निशुल्क किया जा रहा है।

जयपुर। भगवान महावीर कैंसर चिकित्सालय एवं अनुसंधान केंद्र और कैंसर केयर महिला प्रकोष्ठ की ओर से निशुल्क कैंसर जांच एवं जागरूकता अभियान कैंसर जॉच आपके द्वार अभियान की शुरूआत शुक्रवार को चिकित्सालय परिसर से हुई। कैंसर मुक्त राजस्थान की दिशा में शुरू हुए इस अभियान का आगाज राज्यपाल राजस्थान कलराज मिश्र और डीजीपी राजस्थान उमेश मिश्रा, आईपीएस की ओर से कैंसर स्क्रीनिंग बस को हरी झंडी दिखाकर किया गया। इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि ये एक अभिनव पहल है और इससे कैंसर के इलाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा सकती है। अभियान संरक्षिका अनिला कोठारी ने बताया कि कैंसर जांच एवं जागरूकता अभियान के तहत राजस्थान के 33 जिलों में पंचायत स्तरों पर कैंसर जांच एवं जागरूकता शिविरों का आयोजन निशुल्क किया जा रहा है। अभियान का उदेश्य कैंसर रोग की पहचान प्रारंभिक अवस्था में करना और जन-जन तक कैंसर जांच की सुविधा उपलब्ध कराना है।

कार्यक्रम में अधिशासी निदेशक मेजर जनरल एस सी पारीक ने बताया कि इस अभियान में सात तरह के कैंसर जिसमें स्तन कैंसर, सरवाईकल कैंसर, ओवरी कैंसर, ब्लड कैंसर, ओरल कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और लंग कैंसर की जांच सुविधाओं की जोड़ा गया है। इस अभियान के तहत तैयार स्पेशल कैंसर स्क्रीनिंग बस के जरिए मैमोग्राफी, एक्स-रे और ब्लड जांच जैसी सुविधाएं आमजन को निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी।

 

Post Comment

Comment List

Latest News

बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए 1771 तीर्थयात्रियों का नया जत्था रवाना बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए 1771 तीर्थयात्रियों का नया जत्था रवाना
दक्षिणी कश्मीर में हिमालय में स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा के दर्शन करने के लिए करीब 1771 तीर्थयात्रियों का एक नया...
यूनिवर्सिटी में नहीं हो सुनवाई तो सीधे लोकपाल से करें सम्पर्क
दस हजार ई-रिक्शा का रिकॉर्ड नहीं, इनकी वजह से लगता है जाम
कुपवाड़ा के माछिल सेक्टर में एक घुसपैठिया ढेर, एक अधिकारी समेत पांच जवान घायल
Rajasthan University में छात्र संघ चुनाव करवाने के लिए आमरण अनशन जारी
मुझे उम्मीद है कि दर्शक फिल्म उलझ और संगीत को प्यार देंगे : जान्हवी कपूर
American President Election: कमला हैरिस आधिकारिक तौर पर बनी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार