नेपाल की राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी ने प्रचंड सरकार से वापस लिया समर्थन

नेपाल में फिर से राजनीतिक उठापटक

नेपाल की राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी ने प्रचंड सरकार से वापस लिया समर्थन

गठबंधन में फूट पड़ने से कई मंत्रियों ने इस्तीफे की पेशकश कर दी है। इससे सरकार खतरे में आ गई है। पार्टी नेताओं के साथ बैठक के बाद स्वतंत्र पार्टी के अध्यक्ष रबि लामिछाने ने इसकी घोषणा की।

काठमांडू। नेपाल की राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी ने रविवार को पुष्प कमल दहल उर्फ प्रचंड की सरकार से समर्थन वापस ले लिया। इससे नेपाल में फिर से राजनीतिक उठापटक शुरू हो गई है। गठबंधन में फूट पड़ने से कई मंत्रियों ने इस्तीफे की पेशकश कर दी है। इससे सरकार खतरे में आ गई है। पार्टी नेताओं के साथ बैठक के बाद स्वतंत्र पार्टी के अध्यक्ष रबि लामिछाने ने इसकी घोषणा की।

रबि लामिछाने ने पार्टी के नेताओं के साथ एक मीटिंग के बाद प्रेस कांफ्रेंस की। 2022 में नेपाल में हुए चुनाव में रबि लामिछाने की राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी चौथी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। उन्हें 20 सीटें मिली थी। इनके समर्थन से ही पुष्प कमल दहल और केपी ओली ने मिलकर सरकार बनाई थी। हालांकि 28 जनवरी को नेपाल के सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले ने रबि लामिछाने को दोहरी नागरिकता मामले में दोषी ठहरा दिया था। इसके बाद उन्हें डिप्टी पीएम के पद से बर्खास्त कर दिया गया था। माना जा रहा है कि इसी मामले के कारण उन्होंने सरकार का साथ छोड़ने का फैसला लिया है। नेपाल की सुप्रीम कोर्ट ने 28 जनवरी नेपाल के डिप्टी प्राइम मिनिस्टर रबि लामिछाने को दोहरी नागरिकता के मामले में दोषी माना था। कोर्ट ने सांसद के तौर पर उनकी सदस्यता और चुनाव को रद्द करने का फैसला सुनाया था। इसके बाद उन्हें डिप्टी पीएम और गृहमंत्री पद छोड़ना पड़ा। लामिछाने पर आरोप था कि उनके पास नेपाल के अलावा अमेरिका की भी नागरिकता है।

नेपाल में दोहरी नागरिकता को गैर कानूनी माना जाता है। लामिछाने पर आरोप लगाया गया था कि उन्होंने अमेरिकी नागरिकता छोड़े बिना ही नेपाली पासपोर्ट हासिल किया। पहले नेपाली नागरिक रहे रबि लामिछाने ने अमेरिका का ग्रीन कार्ड लिया था। अमेरिकी नागरिक की हैसियत से ही नेपाल वापस आए थे और खारिज हुई नेपाली नागरिकता के आधार पर नेपाली पासपोर्ट हासिल कर लिया था। जबकि नेपाल में नियम है कि दोबारा नेपाली नागरिकता प्राप्त करने के लिए जिला प्रशासन में अर्जी देनी पड़ती है।

Tags: nepal

Post Comment

Comment List

Latest News

फोन टेपिंग विवाद में लोकेश शर्मा ने किया खुलासा, मुझे अशोक गहलोत ने उपलब्ध कराई थी रिकॉर्डिंग फोन टेपिंग विवाद में लोकेश शर्मा ने किया खुलासा, मुझे अशोक गहलोत ने उपलब्ध कराई थी रिकॉर्डिंग
गहलोत केवल लोगो को यूज करते और काम निकलने के बाद उसका हाल भी नहीं पूछते है। फोन टैपिंग के...
आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक पर नए ग्राहक बनाने पर लगाई रोक 
इथियोपिया में एक कॉलोनी में गिरी आवासीय इमारत, 7 लोगों की मौत
27 से पड़ोसी राज्यों में चुनाव प्रचार का जिम्मा संभालेंगे मुख्यमंत्री भजनलाल 
आजादी के 74 साल बाद भी बुनियादी सुविधाओं को तरस रहे ग्रामीण
भाषण के दौरान मंच पर चक्कर आने से गिरे नितिन गड़करी, हालत स्थिर
सूर्यकुमार यादव आईसीसी टी-20 बल्लेबाज रैंकिंग में शीर्ष पर कायम