अमेरिका का सिलिकॉन वैली बैंक बंद

कैलिफोर्निया के डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल प्रोटेक्शन ने जारी किए निर्देश

अमेरिका का सिलिकॉन वैली बैंक बंद

बैंक की मूल कंपनी एसवीबी फाइनेंशियल ग्रुप के शेयरों में 9 मार्च को करीब 60 फीसदी की गिरावट आई। इसके बाद इसे कारोबार के लिए रोक दिया गया।

कैलिफोर्निया। अमेरिका के 16वें सबसे बडेÞ बैंक, सिलिकॉन वैली बैंक को रेगुलेटर्स ने बंद करने का आदेश दिया है। कैलिफोर्निया के डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल प्रोटेक्शन और इनोवेशन ने ये आदेश जारी किया है। बैंक की मूल कंपनी एसवीबी फाइनेंशियल ग्रुप के शेयरों में 9 मार्च को करीब 60 फीसदी की गिरावट आई। इसके बाद इसे कारोबार के लिए रोक दिया गया। 

2.5 करोड़ रुपए तक की जमा राशि ही होगी वापस
बैंक के पास 2022 के आखिर तक 209 अरब डॉलर की संपत्ति और 175.4 अरब डॉलर की जमा राशि थी। इसमें से 89 फीसदी राशि इंश्योर्ड नहीं थी। ग्राहकों की 2,50,000 डॉलर यानी 2.5 करोड़ रुपए तक की जमा राशि को इंश्योरेंस में कवर किया गया है। यानी बैंक बंद होने के बाद भी ये पैसा ग्राहक को वापस मिल जाएगा। वहीं अभी इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि जिन जमाकर्ताओं के खातों में इससे ज्यादा रकम जमा है उन्हें उनका सारा पैसा वापस मिलेगा या नहीं। 

मस्क ने खरीदने की इच्छा जताई
बैंक की हालत पर अरबपति बिजनेसमैन और ट्विटर के मालिक इलोन मस्क ने सिलिकॉन वैली बैंक को डिजिटल बैंक बनाने की इच्छा जाहिर की है। मस्क ने कहा कि वह बर्बाद हो चुके सिलिकॉन वैली बैंक को खरीदने और इसे डिजिटल बैंक में बदलने के विचार के लिए तैयार हैं।

बैंकों को स्टॉक मार्केट में 100 अरब डॉलर का नुकसान
एसवीबी के शेयर गिरने की वजह से पिछले 2 दिनों में अमेरिकी बैंकों को स्टॉक मार्केट में 100 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। वहीं यूरोपियन बैंकों को 50 अरब डॉलर का घाटा हुआ है। फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ने शुक्रवार को सिलिकॉन वैली बैंक टेकओवर करने की घोषणा की। इसके साथ ही उसे ग्राहकों का पैसा सुरक्षित रखने की भी जिम्मेदारी दी गई है। साथ ही कहा गया है कि ग्राहकों को परेशानी ना हो।

Read More ओमान में भीषण बाढ़ का कहर, 13 लोगों की मौत

Post Comment

Comment List

Latest News