कोहली का विराट शतक, भारत को बढ़त

40 माह के लंबे अंतराल के बाद बनाया टेस्ट शतक 

कोहली का विराट शतक, भारत को बढ़त

मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर के चोटग्रस्त होने की वजह से कोहली और भरत पर लंबी साझेदारी करने की जिम्मेदारी थी। पारी में कुल 65 ओवर डालने वाले लायन इसी के साथ भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले विदेशी गेंदबाज बन गये।

अहमदाबाद। दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली (186) अपने दोहरे शतक से चूक गये मगर अक्षर पटेल (79) के साथ उनकी विशाल साझेदारी ने भारत को आस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के चौथे टेस्ट की पहली पारी में रविवार को 91 रन की बढ़त दिला दी। 

कोहली-पटेल ने जोड़े 162 रन 
कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में 40 महीने बाद सैकड़ा जड़ते हुए 364 गेंद पर 15 चौकों के साथ 186 रन बनाये। कोहली ने अपना पिछला टेस्ट शतक 22 नवंबर 2019 को बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में जमाया था। अक्षर ने कोहली का साथ देते हुए 113 गेंद पर पांच चौकों और चार छक्कों के साथ 79 रन बनाये, जबकि दोनों के बीच छठे विकेट के लिये 162 रन की बहुमूल्य साझेदारी हुई। 

अंतिम तीन विकेट गिरे मात्र 16 रन में 
जब अक्षर सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे तो भारत 87 रन से पिछड़ा हुआ था, लेकिन कोहली के साथ उनकी साझेदारी ने टीम को बढ़त की स्थिति में पहुंचा दिया। अक्षर के आउट होने के बाद हालांकि भारत के अंतिम तीन विकेट सिर्फ 16 रन के अंदर गिर गये और पूरी टीम 571 रन पर आलआउट हो गई।  आस्ट्रेलिया ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक बिना विकेट गंवाये तीन रन बना  लिये हैं। ट्राविस हेड तीन रन बनाकर जबकि मैथ्यू कुह्नेमन शून्य रन के  स्कोर पर नाबाद हैं। भारत के लिये 289/3 से दिन की शुरुआत करने उतरे विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने पहले आधे घंटे में कुछ अच्छे शॉट खेलकर तेजी से रन बटोरे, हालांकि जडेजा का विकेट गिरने के बाद कोहली को पारी की रफ्तार धीमी करनी पड़ी। जडेजा ने टॉड मर्फी की गेंद पर आउट होने से पहले 84 गेंद पर दो चौकों और एक छक्के के साथ 28 रन बनाये।  जडेजा के आउट होने के बाद कोहली को श्रीकर भरत का साथ मिला, हालांकि आस्ट्रेलिया की कसी हुई गेंदबाजी के कारण लंच तक भारत 362 रन तक ही पहुंच सका। 

मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर के चोटग्रस्त होने की वजह से कोहली और भरत पर लंबी साझेदारी करने की जिम्मेदारी थी। पारी में कुल 65 ओवर डालने वाले लायन इसी के साथ भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले विदेशी गेंदबाज बन गये।  भरत का विकेट गिरने के फौरन बाद कोहली ने पारी की 241वीं गेंद पर एक रन लेकर अपना 75वां अंतरराष्ट्रीय और 28वां टेस्ट शतक पूरा किया। सैकड़े के पार पहुंचते ही कोहली ने मिचेल स्टार्क के ओवर में दो चौके जड़कर हाथ खोले। अक्षर ने भी दो गेंद बाद स्टार्क को चौका जड़कर पारी की रफ्तार बढ़ाई।  

Read More IPL 2024 में छक्के जड़ने में हैदराबाद के हैनरिक क्लासेन और चौकों में विराट कोहली हैं अव्वल

Post Comment

Comment List

Latest News

इजरायल ने ईरान पर किया मिसाइल हमला, शहरों में उड़ानें निलंबित  इजरायल ने ईरान पर किया मिसाइल हमला, शहरों में उड़ानें निलंबित 
इजरायल ने कहा था कि उसके खिलाफ ईरानी हमले का वह जवाब देगा, जिसके बाद से ईरान हाई अलर्ट पर...
रामगढ़ टाइगर रिजर्व के बफर में सरेआम बनी 2 किमी सड़क, अधिकारियों को होश तक नहीं
मणिपुर में फायरिंग के कारण मतदान बाधित, ईवीएम की नष्ट
सुरक्षा व्यवस्था : 5 राज्यों की सीमाओं पर बनाई 225 चैक पोस्ट
भाजपा के बूथ पर प्रत्याशी के बैनर तक नहीं, मोदी के नाम पर मांग रहे वोट 
ऑस्ट्रेलिया में अपराधियों के खिलाफ अभियान में 20 से अधिक किशोर गिरफ्तार 
वोटिंग पर दिखा गर्मी का असर, कम संख्या में पहुंच रहे है मतदाता