अस्पताल के बाहर की गंदगी दे रही बीमारियों का ढेर

एमबीएस व जेकेलोन में नालियां नहीं बनने से रोड पर जमा हो रहा पानी

अस्पताल के बाहर की गंदगी दे रही बीमारियों का ढेर

संभाग के दोनों बडेÞ अस्पातालों की गंदी नालियों और किचड़ अव्यवस्थाओं की पोल रहा है चहुंओर कीचड़ फैलने से मरीजों को अस्पताल पहुंचने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

कोटा। संभाग के सबसे बड़े एमबीएस व जेकेलोन अस्पताल छह माह बाद आखिरकार सड़क निर्माण हो गया लेकिन सड़क के साथ नालियों और चेंबर का निर्माण नहीं होने से अस्पताल परिसर में नालियों का गंदा पानी नई रोड पर जमा हो रहा है जिससे मरीजों को भारी परेशानी हो रही है। सेंटर लेब के सामने हर समय पानी भरा रहता है जिससे इसमें मच्छर पनप रहे है। उल्लेखनीय है कि  नवंबर माह में प्रभारी मंत्री के आदेश के बाद सड़क के लिए गिट्टी डाली गई लेकिन सिवरेज के कार्य नहीं होने से सड़क कार्य नहीं हो सका। छह माह बाद   मार्च पहले सप्ताह में सड़क निर्माण कार्य पूरा हुआ। तो लोगों को  कच्ची सड़क से तो राहत मिल गई लेकिन गंदगी और नालियों गंदे पानी से अब भी दौचार होना पड़ रहा है। ।  संभाग का बड़ा अस्पताल होने से कोटा, बूंदी, झालावाड़, बारां से रेफर होकर मरीज यहां इलाज के लिए आते लेकिन यहां की अव्यवस्थाओं को देखकर मरीज अपने को ठगा-ठगा सा महसूस करता है।  छह माह पहले सड़के और नालियों के बनाने के आदेश की पालना नवंबर में तो तामिल हुई वो भी आधी अधूरी। पीडब्ल्यूडी ने परिसर की खुदाई कर उसमें बड़ी गिट्टी डालकर रोलर घुमाकर छोड़ दिया। नवज्योति ने 24 जनवरी के अंक में प्रसूताओं पर भारी पड़ रही अव्यवस्थाओं की मार शीर्षक से खबर प्रकाशित करने के बाद प्रशासन आनन फानन में हरकत में आया और सड़क निर्माण कार्य कराया। 

नालियों से बहते पानी से अब भी तक नहीं मिली निजात
सड़क निर्माण तो पूरा हो चुका है, लेकिन संभाग के दोनों बडेÞ अस्पातालों की गंदी नालियों और किचड़ अव्यवस्थाओं की पोल रहा है चहुंओर कीचड़ फैलने से मरीजों को अस्पताल पहुंचने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।  एमबीएस के सेंटर लेब के बाहर हर समय पानी जमा रहता है। जिससे मरीजों को गंदे पानी में होकर लेब में जांच के लिए जाना पड़ता है। 

जेकेलोन के मुख्य गेट के पास ही गंदगी 
जेकेलोन अस्पताल में मुख्य गेट और परिसर के आसपास  कीचड़ और गंदगी फैली  रहती है। अस्पताल के मुख्य गेट पर पानी जमा होने से कीचड़ हो गया है। प्रसुताओं को अस्पताल में जाने में परेशानी हो रही है। कीचड़ में पैर फिसलने के डर से गर्भवती महिलाएं परिजनों का सहारा लेकर अस्पताल में पहुंच रही है। 

जगह जगह लगे गंदगी के ढेर
अस्पताल में सीवरेज का आधा अधूरा काम लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। वहीं चहुंओर गंदगी के ढ़ेर लगे हुए है। 

Read More रामगढ़ टाइगर रिजर्व के बफर में सरेआम बनी 2 किमी सड़क, अधिकारियों को होश तक नहीं

इनका कहना
सड़क निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। नालियों का निर्माण कार्य कुछ बाकी उसको पूरा कराया जा रहा है। अस्पताल परिसर में सफाई व्यवस्था को माकूल किया जाएगा।  
-डॉ. दिनेश वर्मा, अधीक्षक कोटा 

Read More मंडी में सफाई का नहीं दिखा असर, लगे कचरे के ढेर

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित