नॉर्वे ने सरकारी उपकरणों पर टिकटॉक, टेलीग्राम के उपयोग पर लगायी रोक

ऐसे ऐप से जुड़ा हुआ है उच्च जोखिम

नॉर्वे ने सरकारी उपकरणों पर टिकटॉक, टेलीग्राम के उपयोग पर लगायी रोक

मंत्रालय ने कहा कि टिकटॉक वीडियो शेयरिंग ऐप और टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप के उपयोग से 'उच्च जोखिम' जुड़ा हुआ है, हालांकि उसने इस बारे में विस्तार में कोई जानकारी नहीं दी।

ओस्लो। नॉर्वे के न्याय मंत्रालय ने सरकारी अधिकारियों को सुरक्षा कारणों से अपने काम के सार्वजनिक उपकरणों पर टिकटॉक या टेलीग्राम एप्लिकेशन इंस्टॉल करने से मना किया है। मंत्रालय ने यहां एक बयान में कहा, सार्वजनिक कर्मचारियों को सार्वजनिक कार्य उपकरणों पर टिकटॉक या टेलीग्राम इंस्टॉल नहीं करना चाहिए, क्योंकि वह आंतरिक डिजिटल बुनियादी ढांचे या सेवाओं से जुड़े हैं। मंत्रालय ने कहा कि टिकटॉक वीडियो शेयरिंग ऐप और टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप के उपयोग से 'उच्च जोखिम' जुड़ा हुआ है, हालांकि उसने इस बारे में विस्तार में कोई जानकारी नहीं दी।

मंत्रालय के अनुसार जो सरकारी कर्मचारी ऐप का उपयोग जारी रखना चाहते हैं, वे इसे अपने निजी उपकरणों पर जारी रख सकते हैं जो सरकार के डिजिटल बुनियादी ढांचे से जुड़े नहीं हैं। मंत्रालय ने स्वीकार किया कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट ऐप व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करते हैं और इसे व्यावसायिक लाभ के लिए इस्तेमाल करते हैं।

गौरतलब है कि कई अमेरिकी राज्यों, ब्रिटेन, कनाडा, यूरोपीय संघ आयोग और संसद ने कर्मचारियों द्वारा काम के लिए उपयोग किये जाने वाले सभी उपकरणों पर टिकटॉक का इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Post Comment

Comment List

Latest News