विपक्ष के हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित

एक दिन भी कार्यवाही सही ढंग से नहीं चल सकी है

विपक्ष के हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित

सभापति जगदीप धनखड़ ने जरुरी दस्तावेज सदन के पटल पर रखे जाने के बाद जैसे ही कार्यवाही शुरू करनी चाहिए विपक्ष के सदस्य अपनी सीट से उठकर आसन के निकट आकर नारेबाजी करने लगे।

नई दिल्ली। अदानी समूह पर लगे आरोपों की जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति के गठन की मांग कर रहे विपक्षी दलों के सदस्यों ने मंगलवार को राज्यसभा में जोरदार हंगामा किया जिसके कारण सदन की कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्थगित करनी पड़ी।

सभापति जगदीप धनखड़ ने जरुरी दस्तावेज सदन के पटल पर रखे जाने के बाद जैसे ही कार्यवाही शुरू करनी चाहिए विपक्ष के सदस्य अपनी सीट से उठकर आसन के निकट आकर नारेबाजी करने लगे। सभापति ने सदस्यों से अपनी जगहों पर लौटने की अपील करते हुए कहा कि वह नियम 267 के तहत मिले नोटिस पर अपनी व्यवस्था देने वाले हैं लेकिन विपक्षी सदस्य आसन के निकट खड़े रहकर नारेबाजी करते रहे । सभापति ने उनकी अपील का असर ना होते देख सदन की कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

उल्लेखनीय है कि संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण के शुरू होते ही सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच शुरू हुए टकराव ने गतिरोध का रूप ले लिया जिसके कारण एक दिन भी कार्यवाही सुचारू रूप से नहीं चल सकी है । सत्ता पक्ष ने जहां विदेश में देश के बारे में आपत्तिजनक बयान देने के लिए कांग्रेस के नेता राहुल गांधी पर निशाना साधा वही विपक्षी दलों के सदस्य अदानी समूह से संबंधित मामले में जांच के लिए  संयुक्त संसदीय समिति के गठन की मांग पर अड़े हैं। इस गतिरोध के चलते संसद की कार्यवाही लगातार बाधित रही है और एक दिन भी सुचारू रूप से नहीं चल सकी है।

सभापति ने सुबह सुबह कार्यवाही शुरू करने से पहले महिला विश्व  मुक्केबाजी  चैंपियनशिप में चार स्वर्ण पदक जीतने के लिए देश की महिला मुक्केबाजों की सराहना की और समूचे सदन तथा देशवासियों की तरफ से उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी । उन्होंने कहा कि निखत जरीन, लवलीना बोरगोहेन ,नीतू घनघास और स्वीटी बूरा ने अपने प्रतिद्वंद्वियों को धूल चटा कर स्वर्ण पदक हासिल किया और खेलों के क्षेत्र में देश का नाम रोशन किया । उन्होंने कहा कि यह उपलब्धि पूरे देश के लिए गौरव का विषय है और इन मुक्केबाजों की यह उपलब्धि युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत तो है ही बल्कि देश में नारी शक्ति के उदय का प्रतीक भी है।  उन्होंने कहा कि इस जीत से यह भी पता चलता है कि देश खेलों के क्षेत्र में प्रगति कर रहा है। उन्होंने कहा कि इन महिला मुक्केबाजों ने अपनी मेहनत और कौशल से देश का नाम रोशन किया है।

Read More मणिपुर में फायरिंग के कारण मतदान बाधित, ईवीएम की नष्ट

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित