मुख्य मार्ग पर ट्रैफिक जाम की समस्या का होगा समाधान

कार्यालय में मिलेगी छाया और बैठने की सुविधा, डीआईजी स्टाम्प कार्यालय में 1.62 करोड़ से किया जा रहा निर्माण कार्य

मुख्य मार्ग पर ट्रैफिक जाम की समस्या का होगा समाधान

कार्यालय में आने वाले लोगों की परेशानी को देखते हुए यहां निर्माण कार्य कराया जा रहा है। जिसके तहत कार्यालय में प्रवेश करते ही एक बड़ा हॉल बनाया जा रहा है। जिसमें लोगों के बैठने और छाया की सुविधा रहेगी।

कोटा। उप महानिरीक्षक पंजीयन एवं मुद्रांक  (डीआईजी स्टाम्प) कार्यालय में आने वाले लोगों को अब न तो धूप और बरसात का सामना करना पड़ेगा और न ही मेन रोड पर ट्रैफिक जाम की समस्या से लोगों को परेशान होना पड़ेगा। यह संभव होगा कार्यालय में चल रहे निर्माण कार्य के पूरा होने से। कलक्ट्रेट स्थित डीआईजी स्टाम्प कार्यालय में सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा निर्माण कार्य कराया जा रहा है। जिसके अप्रैेल के अत तक पूरा होने की संभावना है। काम पूरा होने के बाद कार्यालय में रजिस्ट्री करवाने आने वालों को सुविधा मिल सकेगी। डीआईजी स्टाम्प कार्यालय में उप पंजीयक कार्यालय प्रथम व द्वितीय का संचालन हो रहा है। जहां रजिस्ट्री करवाने के लिए रोजाना बड़ी संख्या में लोग पहुच रहे हैं। उनके साथ वकील भी औपचारिकताएं पूरी करवाने के लिए आते हैं। लेकिन कार्यालय काफी पुराना होने से वहां न तो लोगों के बैठने की पर्याप्त सुविधा है और न ही छाया की।  कार्यालय के अगले हिस्से में खुला स्थान होने से वहां गर्मी में धूप का और मानसून में बरसात का सामना करना पड़ रहा था। इतना ही नहीं कार्यालय में जगह की कमी होने से आगन में गिनती के ही वाहन खड़े हो पाते हैं। जिससे अधिकारियों से लेकर कर्मचारियों और आजन तक के अधिकतर वाहन कार्यालय के सामने मेन रोड पर ही खड़े किए जा रहे हैं। जिससे वहां ट्रैफिक जाम की समस्या का तो सामना करना ही पड़ रहा है। 

साथ ही कार्यालय के आस-पास रहने वालों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अधिकतर वाहन लोगों के घरों के सामने खड़े होने से उन्हें भी परेशानी हो रही है। इतना ही नहीं कार्यालय के ऊपरी हिस्से में जाने के लिए सीढ़ियां भी बाहर की तरफ हैं। जिससे लोगों को ऊपर जाने के लिए खुले में होकर जाने से बरसात व धूप के मौसम में परेशानी का सामना तो करना ही पड़ रहा था। साथ ही बुजुर्ग व अन्य कई लोगों को रजिस्ट्री संबंधी कार्यालय के लिए उपर जाने में भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन करीब एक से डेढ़ माह में इन सभी परेशानियों से आमजन को राहत मिल जाएग। उप महानिरीक्षक पंजीयन एवं मुद्रांक बी.के. तिवारी ने बताया कि कार्यालय में आने वाले लोगों की परेशानी को देखते हुए यहां निर्माण कार्य कराया जा रहा है। जिसके तहत कार्यालय में प्रवेश करते ही एक बड़ा हॉल बनाया जा रहा है। जिसमें लोगों के बैठने और छाया की सुविधा रहेगी। 

साथ ही ऊपरी मंजिल पर जाने के लिए बाहर से हटाकर सीढ़ियों को भी अंदर की तरफ कर दिया गया है। सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा 1.62 करोड़ रुपए की लागत से यहां कार्य करवाए जा रहे हैं। जिसके तहत नीचे के फर्श का काम हो रहा है। पहली मंजिल की छत डल चुकी है। दूसरी मंजिल की छत डलने वाली है। जन सुविधा समेत सभी वो काम करवाए जा रहे हैं। जिससे लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने बताया कि कार्यालय में काम के साथ ही पास ही दो सरकारी मकान हैं। उनमें रहने वालों को अन्य मकानों में शिफ्ट करने की प्रक्रिया चल रही है।  जिससे उन दो मकानों की जगह पर पार्किंग की सुविधा की जाएगी। ऐसे में सड़क पर खड़े होने वाले वाहन उस पार्किंग में खड़े किए जाएंगे। इससे सड़क पर लगने वाले जाम व आस-पास के लोगों की समस्या का भी समाधान हो जाएगा।  डीआईजी स्टाम्प तिवारी ने बताया कि जिस तेजी से काम चल रहा है। उस हिसाब से इसके नीचे के हिस्स का काम अप्रैेल के अंत तक पूरा होने का अनुमान है। जबकि पूरा काम जून तक हो जाएगा। 

Post Comment

Comment List

Latest News