जल जीवन मिशन में हर सेकेंड एक नल कनेक्शन : शेखावत

जल जीवन मिशन पर तेजी से काम चल रहा है

जल जीवन मिशन में हर सेकेंड एक नल कनेक्शन : शेखावत

शेखावत ने शुक्रवार को यहां पत्रकारों से कहा कि एक जनवरी से इस काम में बहुत तेजी लाई गई है और अब तक जल जीवन मिशन में 86 हजार 894 कनेक्शन जोड़े जा चुके हैं।

नयी दिल्ली। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा है कि देश में हर घर को शुद्ध पेय जल देने की योजना जल जीवन मिशन पर तेजी से काम चल रहा है और इस साल जनवरी से अब तक मिशन के तहत हर मिनट 60 कनेक्शन उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

शेखावत ने शुक्रवार को यहां पत्रकारों से कहा कि एक जनवरी से इस काम में बहुत तेजी लाई गई है और अब तक जल जीवन मिशन में 86 हजार 894 कनेक्शन जोड़े जा चुके हैं। इस तरह जनवरी से आज तक हर सेकेंड नल का एक कनेक्शन देश में जल जीवन मिशन के तहत उपलब्ध कराया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि 15 अगस्त 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किला से जल जीवन मिशन की शुरुआत कर 2024 तक देश के सभी परिवारों को जल जीवन मिशन के जरिए पीने का शुद्ध पानी नल से उपलब्ध कराने की घोषणा की थी। मोदी ने जब यह घोषणा की थी तब देश में महज 3.2 करोड़ घरों यानी 15 फीसदी घरों में जल से पीने का पानी उपलब्ध कराया जा रहा था। 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जब मोदी ने जल जीवन मिशन की घोषणा की थी उस समय देश में कुल 19.40 करोड़ घरों में पीने का जल नल से उपलब्ध कराने की चुनौती थी। यह लक्ष्य बहुत बड़ा था लेकिन इस दिशा में जब काम शुरु हुआ तो अब तक मिशन के तहत 8.50 करोड़ घरों में नल से जल का कनेक्शन दिया जा चुका है। इस तरह से अब तक 60 प्रतिशत घरों को इस योजना के तहत नल से जल का कनेक्शन उपलब्ध कराया गया है।

Read More भाजपा के झांसे में नही आने वाली जनता, लोकतांत्रिक प्रक्रिया से देगी उचित जवाब : गहलोत

उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ घरों को छोड़कर सभी जगह इस दिशा में तेजी से काम हो रहा है। परियोजना पर सभी राज्यों में काम चल रहा है और 2024 तक सभी घरों को जल से नल उपलब्ध कराने का लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा।

Read More हाईकोर्ट ने कंगना रनौत को दिया नोटिस

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में