तुर्की में राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज मतदान

दो सप्ताह पहले हुए पहले दौर के मतदान में एर्दोगन को 49.52 प्रतिशत वोट मिले थे

तुर्की में राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज मतदान

चुनाव परिणामों पर विशेषज्ञों की राय अलग-अलग रही क्योंकि जेनकिंस को लगता है कि एर्दोगन आसानी से जीत जाएंगे, जबकि बागसी को लगता है दूसरे दौर का मतदान मौजूदा राष्ट्रपति के लिए आसान नहीं होगा।

इस्तांबुल। तुर्की में रविवार को होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव में मौजूदा राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन और विपक्षी नेता केमल किलिकडारोग्लू के बीच सीधा मुकाबला है।

दो सप्ताह पहले हुए पहले दौर के मतदान में एर्दोगन ने 49.52 प्रतिशत वोट और किलिकडारोग्लू ने 44.88 फीसदी वोट प्राप्त किया था जबकि चुनाव जीतने के लिए किसी भी उम्मीदवार को वोटों का एक साधारण बहुमत प्राप्त करना आवश्यक है। दक्षिणपंथी एटीए गठबंधन से राष्ट्रपति पद के पूर्व उम्मीदवार सिनान ओगन ने कहा कि वह चुनाव में एर्दोगन का समर्थन करेंगे।

तुर्की विदेश नीति संस्थान के अध्यक्ष और अंकारा में अंतरराष्ट्रीय संबंधों के प्रोफेसर, हुसैन बागसी ने कहा कि ओगन को जनता से बहुत मजबूत निराशाजनक और नकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त हुई थी और वह इतना नहीं कर पाएंगे जितना कि उम्मीद की जाती है, सामान्य ²ष्टिकोण यह है कि वह पहले रन-अप में विजेता थे लेकिन दूसरे रन-अप में हार गए। महिला मतदाता पूर्व उम्मीदवार से विशेष रूप से नाराज हैं क्योंकि वह धार्मिक फ्री कॉज पार्टी के समान गठबंधन से संबंधित है।

स्टॉकहोम के वरिष्ठ रिसर्च फेलो गैरेथ जेनकिंस ने कहा कि उन्हें नहीं लगता है कि जिन्होंने पहले दौर में ओगन को वोट दिया था, वे दूसरे दौर में उनकी सलाह का पालन करेंगे और चुनाव में एर्दोगन का समर्थन करेंगे, लेकिन एर्दोगन को आवश्यक वोट देने के लिए यह पर्याप्त होगा।

Read More  इराक में युद्धक विमानों ने किया हवाई हमला, 3 आईएस आतंकवादी ढेर  

चुनाव परिणामों पर विशेषज्ञों की राय अलग-अलग रही क्योंकि जेनकिंस को लगता है कि एर्दोगन आसानी से जीत जाएंगे, जबकि बागसी को लगता है दूसरे दौर का मतदान मौजूदा राष्ट्रपति के लिए आसान नहीं होगा।

Read More फिलीपींस और चीन दक्षिण चीन सागर में तनाव कम करने पर सहमत

हालांकि दोनों विशेषज्ञों का मानना है कि अगर केमल किलिकडारोग्लू यह चुनाव जीतते हैं तो रूस के साथ तुर्की के संबंध कम मैत्रीपूर्ण हो सकते है क्योंकि उन्होंने रूस पर चुनाव प्रक्रिया में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाया है और एर्दोगन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ जो व्यक्तिगत कामकाजी संबंध स्थापित किए हैं उसकी निरंतर रहने की कम संभावना होगी। 

Read More मोदी से लेकर डोनाल्ड ट्रंप तक एआई फैशन शो में दिखे रैंप वॉक करते 

Tags:

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में