तुर्की में राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज मतदान

दो सप्ताह पहले हुए पहले दौर के मतदान में एर्दोगन को 49.52 प्रतिशत वोट मिले थे

तुर्की में राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज मतदान

चुनाव परिणामों पर विशेषज्ञों की राय अलग-अलग रही क्योंकि जेनकिंस को लगता है कि एर्दोगन आसानी से जीत जाएंगे, जबकि बागसी को लगता है दूसरे दौर का मतदान मौजूदा राष्ट्रपति के लिए आसान नहीं होगा।

इस्तांबुल। तुर्की में रविवार को होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव में मौजूदा राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन और विपक्षी नेता केमल किलिकडारोग्लू के बीच सीधा मुकाबला है।

दो सप्ताह पहले हुए पहले दौर के मतदान में एर्दोगन ने 49.52 प्रतिशत वोट और किलिकडारोग्लू ने 44.88 फीसदी वोट प्राप्त किया था जबकि चुनाव जीतने के लिए किसी भी उम्मीदवार को वोटों का एक साधारण बहुमत प्राप्त करना आवश्यक है। दक्षिणपंथी एटीए गठबंधन से राष्ट्रपति पद के पूर्व उम्मीदवार सिनान ओगन ने कहा कि वह चुनाव में एर्दोगन का समर्थन करेंगे।

तुर्की विदेश नीति संस्थान के अध्यक्ष और अंकारा में अंतरराष्ट्रीय संबंधों के प्रोफेसर, हुसैन बागसी ने कहा कि ओगन को जनता से बहुत मजबूत निराशाजनक और नकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त हुई थी और वह इतना नहीं कर पाएंगे जितना कि उम्मीद की जाती है, सामान्य ²ष्टिकोण यह है कि वह पहले रन-अप में विजेता थे लेकिन दूसरे रन-अप में हार गए। महिला मतदाता पूर्व उम्मीदवार से विशेष रूप से नाराज हैं क्योंकि वह धार्मिक फ्री कॉज पार्टी के समान गठबंधन से संबंधित है।

स्टॉकहोम के वरिष्ठ रिसर्च फेलो गैरेथ जेनकिंस ने कहा कि उन्हें नहीं लगता है कि जिन्होंने पहले दौर में ओगन को वोट दिया था, वे दूसरे दौर में उनकी सलाह का पालन करेंगे और चुनाव में एर्दोगन का समर्थन करेंगे, लेकिन एर्दोगन को आवश्यक वोट देने के लिए यह पर्याप्त होगा।

Read More दूध में मिला बर्ड फ्लू वायरस, डब्ल्यूएचओ ने की पुष्टि

चुनाव परिणामों पर विशेषज्ञों की राय अलग-अलग रही क्योंकि जेनकिंस को लगता है कि एर्दोगन आसानी से जीत जाएंगे, जबकि बागसी को लगता है दूसरे दौर का मतदान मौजूदा राष्ट्रपति के लिए आसान नहीं होगा।

Read More इराक में अर्धसैनिक बल के मुख्यालय पर ड्रोन हमला

हालांकि दोनों विशेषज्ञों का मानना है कि अगर केमल किलिकडारोग्लू यह चुनाव जीतते हैं तो रूस के साथ तुर्की के संबंध कम मैत्रीपूर्ण हो सकते है क्योंकि उन्होंने रूस पर चुनाव प्रक्रिया में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाया है और एर्दोगन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ जो व्यक्तिगत कामकाजी संबंध स्थापित किए हैं उसकी निरंतर रहने की कम संभावना होगी। 

Read More अमेरिका ने पाकिस्तान को मिसाइल सामग्री की आपूर्ति करने वालों पर लगाया प्रतिबंध 

Tags:

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत