तुर्की में राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज मतदान

दो सप्ताह पहले हुए पहले दौर के मतदान में एर्दोगन को 49.52 प्रतिशत वोट मिले थे

तुर्की में राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज मतदान

चुनाव परिणामों पर विशेषज्ञों की राय अलग-अलग रही क्योंकि जेनकिंस को लगता है कि एर्दोगन आसानी से जीत जाएंगे, जबकि बागसी को लगता है दूसरे दौर का मतदान मौजूदा राष्ट्रपति के लिए आसान नहीं होगा।

इस्तांबुल। तुर्की में रविवार को होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव में मौजूदा राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन और विपक्षी नेता केमल किलिकडारोग्लू के बीच सीधा मुकाबला है।

दो सप्ताह पहले हुए पहले दौर के मतदान में एर्दोगन ने 49.52 प्रतिशत वोट और किलिकडारोग्लू ने 44.88 फीसदी वोट प्राप्त किया था जबकि चुनाव जीतने के लिए किसी भी उम्मीदवार को वोटों का एक साधारण बहुमत प्राप्त करना आवश्यक है। दक्षिणपंथी एटीए गठबंधन से राष्ट्रपति पद के पूर्व उम्मीदवार सिनान ओगन ने कहा कि वह चुनाव में एर्दोगन का समर्थन करेंगे।

तुर्की विदेश नीति संस्थान के अध्यक्ष और अंकारा में अंतरराष्ट्रीय संबंधों के प्रोफेसर, हुसैन बागसी ने कहा कि ओगन को जनता से बहुत मजबूत निराशाजनक और नकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त हुई थी और वह इतना नहीं कर पाएंगे जितना कि उम्मीद की जाती है, सामान्य ²ष्टिकोण यह है कि वह पहले रन-अप में विजेता थे लेकिन दूसरे रन-अप में हार गए। महिला मतदाता पूर्व उम्मीदवार से विशेष रूप से नाराज हैं क्योंकि वह धार्मिक फ्री कॉज पार्टी के समान गठबंधन से संबंधित है।

स्टॉकहोम के वरिष्ठ रिसर्च फेलो गैरेथ जेनकिंस ने कहा कि उन्हें नहीं लगता है कि जिन्होंने पहले दौर में ओगन को वोट दिया था, वे दूसरे दौर में उनकी सलाह का पालन करेंगे और चुनाव में एर्दोगन का समर्थन करेंगे, लेकिन एर्दोगन को आवश्यक वोट देने के लिए यह पर्याप्त होगा।

Read More अमेरिका में एक वॉटर पार्क में व्यक्ति ने की फायरिंग, 9 लोग घायल

चुनाव परिणामों पर विशेषज्ञों की राय अलग-अलग रही क्योंकि जेनकिंस को लगता है कि एर्दोगन आसानी से जीत जाएंगे, जबकि बागसी को लगता है दूसरे दौर का मतदान मौजूदा राष्ट्रपति के लिए आसान नहीं होगा।

Read More गाजा में इज़रायली सेना के हमले में आठ फ़िलस्तीनी व्यापारी मारे गए

हालांकि दोनों विशेषज्ञों का मानना है कि अगर केमल किलिकडारोग्लू यह चुनाव जीतते हैं तो रूस के साथ तुर्की के संबंध कम मैत्रीपूर्ण हो सकते है क्योंकि उन्होंने रूस पर चुनाव प्रक्रिया में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाया है और एर्दोगन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ जो व्यक्तिगत कामकाजी संबंध स्थापित किए हैं उसकी निरंतर रहने की कम संभावना होगी। 

Read More पाकिस्तान में आईईडी विस्फोट, 2 लोगों की मौत

Tags:

Post Comment

Comment List

Latest News

राज्यवर्धन राठौड़ ने निगम के अधिकारियों साथ की बैठक, विकास कार्यों पर की चर्चा राज्यवर्धन राठौड़ ने निगम के अधिकारियों साथ की बैठक, विकास कार्यों पर की चर्चा
मानसून के आगमन से पहले सारी व्यवस्थाएं सही करने के भी निर्देश दिए। 
चंद्रबाबू नायडू ने 2 साल बाद विधानसभा में किया प्रवेश, अपमानित होने के बाद चले गए थे बाहर
बिना रजिस्ट्रेशन के रियल स्टेट में खरीद-बेचान करने वाले एजेंटों पर रेरा अथॉरिटी का शिकंजा, थमाएं नोटिस
2.69 करोड़ ग्राहकों के साथ प्रदेश में सबसे आगे जियो
पत्नी की हत्या : कटा सिर और हाथ नाले में फेंके
रूस में हेलीकॉप्टर क्रैश, पायलट सहित 3 लोगों की मौत
अन्नपूर्णा रसोईयों का किया औचक निरीक्षण, 7 लाख से अधिक का लगाया जुर्माना