500 से ज्यादा ब्रेन ट्यूमर सर्जरी, आज खुशहाल जीवन जी रहे मरीज 

उपचार के लिए आजकल आर्टिफिशियल इन्टेलिजेंसी का भी प्रयोग किया जाने लगा है

500 से ज्यादा ब्रेन ट्यूमर सर्जरी, आज खुशहाल जीवन जी रहे मरीज 

500 से अधिक सफल ब्रेन ट्यूमर सर्जरी पूर्ण करने पर मणिपाल हॉस्पिटल जयपुर के डायरेक्टर रंजन ठाकुर ने बताया कि राजस्थान ही नहीं बल्कि पड़ोसी राज्यों के मरीजों की भी सर्जरी हमने की है।

जयपुर। ब्रेन ट्यूमर वर्तमान समय में तेजी से बढ़ रहा है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसका नाम सुनते ही आमजन के मन में डर बैठ जाता है। पूर्व में ब्रेन ट्यूमर का नाम बहुत कम सुनाई पड़ता था लेकिन वर्तमान समय में ब्रेन ट्यूमर बहुत ज्यादा हो रहा है। 500 से अधिक सफल ब्रेन ट्यूमर सर्जरी पूर्ण करने पर मणिपाल हॉस्पिटल जयपुर के डायरेक्टर रंजन ठाकुर ने बताया कि राजस्थान ही नहीं बल्कि पड़ोसी राज्यों के मरीजों की भी सर्जरी हमने की है। डॉ. शंकर बसंदानी न्यूरोसर्जन ने बताया की ब्रेन ट्यूमर का समय रहते पता लगने पर पूर्णरुप से उपचार संभव है। इसमें लापरवाही नहीं बरते।

आजकल ब्रेन ट्यूमर के उपचार के लिए कई विकल्प मौजूद है जिसमे आर्टिफिशियल इन्टेलिजेंसी का भी प्रयोग किया जाने लगा है। जो की ब्रेन ट्यूमर व उससे संबंधित डेटा को एकत्रित करके उपचार के बारे में बताती है। साथ ही फरशनल एमआरआई करके भी पता लगाया जा सकता है कि किस प्रकार से उपचार करना है।

अवेक सर्जरी भी एक नई प्रणाली है जिसमे मरीज से बात करते हुये सर्जरी की जाती है। ट्यूमर के बार बार होने वाले रिक्स को रोकने के लिए ऑपरेशन के बाद बोन मेरो ट्रांसप्लांट करते है व हाई रेडियेशन देकर ट्यूमर का दुबारा होना रोक देते है।

इस अवसर पर सर्जरी करवाये हुये मरीजों ने अपने अनुभव साझा किये व बताया कि किस तरह सर्जरी पूर्व उनको डर लगता था व जीवन में ट्यूमर के आने पर अंधकार छा गया था जो सर्जरी के बाद दूर हो गया है।

Read More भाजपा के बूथ पर प्रत्याशी के बैनर तक नहीं, मोदी के नाम पर मांग रहे वोट 

Post Comment

Comment List

Latest News