प्रदेश में चिकित्सा सेवाएं होंगी मजबूत, स्वास्थ्य केंद्र होंगे क्रमोन्नत

प्रदेश में चिकित्सा सेवाएं होंगी मजबूत, स्वास्थ्य केंद्र होंगे क्रमोन्नत

भीलवाड़ा की सहाड़ा पंचायत समिति स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, गंगापुर अब सैटेलाइट चिकित्सालय में क्रमोन्नत किया जाएगा।

जयपुर। राज्य सरकार प्रदेश में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस दिशा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सेवाओं के विस्तार में कई अहम निर्णय लिए हैं। उन्होंने प्रदेश में सैटेलाइट चिकित्सालय, उप जिला चिकित्सालय और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र संचालित करने की मंजूरी दी है। 
 
सैटेलाइट और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में क्रमोन्नति
भीलवाड़ा की सहाड़ा पंचायत समिति स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, गंगापुर अब सैटेलाइट चिकित्सालय में क्रमोन्नत किया जाएगा। अलवर की पंचायत समिति थानागाजी के अंगारी उप स्वास्थ्य केन्द्र, जयपुर की पंचायत समिति झोटवाड़ा के सिंवार उप स्वास्थ्य केन्द्र, सलूम्बर की पंचायत समिति जयसमंद के सेमाल उप स्वास्थ्य केन्द्र और पंचायत समिति सलूम्बर के खरका उप स्वास्थ्य केन्द्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत किया जाएगा। इनमें विभिन्न पदों के सृजन की भी स्वीकृति दी गई है। 

उप जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत सीएचसी
चित्तौड़गढ़ की पंचायत समिति कपासन के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, भरतपुर की नदबई पंचायत समिति के सीएचसी, जयपुर की पंचायत समिति सांभर सीएचसी तथा उदयपुर की मावली पंचायत समिति की सीएचसी को उप जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत किया जाएगा।

महामंदिर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अब सामुदायिक केंद्र में क्रमोन्नत
जोधपुर के महामंदिर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में क्रमोन्नत किया जाएगा। केंद्र संचालन के लिए कनिष्ठ विशेषज्ञ एवं चिकित्सा अधिकारी के दो-दो, नर्स श्रेणी द्वितीय के चार, सहायक रेडियोग्राफर, नर्स श्रेणी प्रथम एवं कनिष्ठ/वरिष्ठ सहायक के एक-एक पद कुल 11 पद भी सृजित होंगे। 

चित्तौड़गढ़ के स्वास्थ्य केंद्र भी क्रमोन्नत
चित्तौड़गढ़ जिले की पंचायत समिति भैंसरोडगढ़ के मण्डेसरा तथा पंचायत समिति बेगूं के चेची प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को भी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत किया जाएगा।

Read More राजस्थान में दिया जा सकता है अग्निवीरों को नौकरियों में आरक्षण, जल्द होगा एलान

Post Comment

Comment List

Latest News

NITI Aayog की बैठक बीच में छोड़कर बाहर निकलीं ममता बनर्जी, मुझे बोलने से रोका और मेरा माइक बंद किया NITI Aayog की बैठक बीच में छोड़कर बाहर निकलीं ममता बनर्जी, मुझे बोलने से रोका और मेरा माइक बंद किया
नीति आयोग की बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में राष्ट्रपति भवन में जारी है। बैठक को बीच में छोड़कर...
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की बड़ी घोषणा; अग्निवीरों को राज्य पुलिस, जेल प्रहरी और वनरक्षक के रूप में मिलेगा आरक्षण
बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए 1771 तीर्थयात्रियों का नया जत्था रवाना
यूनिवर्सिटी में नहीं हो सुनवाई तो सीधे लोकपाल से करें सम्पर्क
दस हजार ई-रिक्शा का रिकॉर्ड नहीं, इनकी वजह से लगता है जाम
कुपवाड़ा के माछिल सेक्टर में एक घुसपैठिया ढेर, एक अधिकारी समेत पांच जवान घायल
Rajasthan University में छात्र संघ चुनाव करवाने के लिए आमरण अनशन जारी