प्रदेश में लगभग 75 फीसदी हुआ मतदान

निष्पक्ष मतदान सम्पन्न हुआ

प्रदेश में लगभग 75 फीसदी हुआ मतदान

दिव्यांग, आदिवासियों और युवाओं सहित सभी मतदाताओं ने मतदान में उत्साहपूर्वक भागीदारी की।

जयपुर। प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए हुए मतदान में लगभग 75 फीसदी मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग किया। भारत निर्वाचन आयोग अधिकृत आंकड़े अभी जारी करेगा। राज्य निर्वाचन आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार शाम 5 बजे तक 68.24 फीसदी मतदाता अपने मत डाल चुके थे। मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम छह तक था। अंतिम एक घंटे के मतदान के आंकड़े देर रात तक एकत्रित किए जा रहे थे। जैसलमेर जिले के पोकरण विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा 81.12 प्रतिशत और पाली के मारवाड़ जंक्शन क्षेत्र में सबसे कम 57.36 फीसदी मतदान हुआ। 
जिलों में जैसलमेर अव्वल रहा है, जबकि पाली सबसे पिछड़ा रहा है। विभाग के अनुसार विधानसभा चुनाव के लिए 199 विधानसभा क्षेत्रों के 51 हजार 890 मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान सम्पन्न हुआ।

दिव्यांग, आदिवासियों और युवाओं सहित सभी मतदाताओं ने मतदान में उत्साहपूर्वक भागीदारी की। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण कुमार गुप्ता ने बताया कि शाम पांच बजे तक प्रदेश में अंतिम रूप से 68.24  प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। शाम छह बजे तक भी कई स्थानों पर मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लम्बी कतारें लगी थी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जांच के बाद अंतिम मतदान प्रतिशत के आंकड़े मिल सकेंगे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार, निर्वाचन आयुक्त अनूप चन्द्र पाण्डे और अरुण गोयल के नेतृत्व में बेहतर कार्य योजना, तकनीकी नवाचारों और गहन देखरेख के फलस्वरूप प्रदेश में मतदान निर्बाध और सुचारू तरीके से सम्पन्न हुआ।

Tags: voting

Post Comment

Comment List

Latest News