हरियाली के लिए विकसित की पट्टी पर सूख रहे कंडे

हरीतिमा पट्टी चढ़ रही अव्यवस्था की भेंट

हरियाली के लिए विकसित की पट्टी पर सूख रहे कंडे

लाखों रुपए खर्च करके विकसित की गई ये हरीतिमा पट्टी अतिक्रमण और अव्यवस्था की बली चढ़ गई है।

कोटा। शहर में की सौंदर्यता को बढ़ाने के लिए यूआईटी व निगम द्वारा घोड़े वाला बाबा चौराहे के निकट विकसित की गई हरितिमा पट्टी को समाजकंटकों ने क्षतिग्रस्त कर दिया है। हरीतिमा पट्टी पर की सुरक्षा के लिए लगाई गई जाली को जगह जगह से तोड़ दिया है। वहीं हरीतिमा पट्टी की दूसरी ओर मौजूद बस्ती में रहने वाले स्थानीय निवासी पट्टी को बाड़े की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं। लाखों रुपए खर्च करके विकसित की गई ये हरीतिमा पट्टी अतिक्रमण और अव्यवस्था की बली चढ़ गई है। वहीं शहर के बीच होने के बावजूद अधिकारी भी इस पट्टी की ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

जगह-जगह फैला कचरा
पट्टी के अंदर और बाहर की ओर हर तरफ कचरे व गंदगी के ढेर लगे हुए हैं, जिनसे इलाके में बदबू बनी रहती है। स्थानीय निवासियों का कहना है कि कई बार इसकी शिकायत कर चुके हैं लेकिन कोई कारवाई नहीं होती ना कचरा उठता है और ना ही कोई सफाई कर्मचारी आता है। गंदगी और कचरे के कारण सुबह से शाम तक बदबू की स्थिति रहती है।

बिजली विभाग ने डाल रखा कबाड़
पट्टी पर स्थानीय निवासियों के अतिक्रमण के अलावा अन्य विभागों ने भी अपने सामान डाले हुए हैं। पट्टी को शहर में हरियाली बढ़ाने के उद्देश्य से विकसित किया गया था लेकिन अब ये बिजली विभाग के पाइप और खंबे रखने के काम आ रही है। खुले में पड़े इन पाइप और खंबों पर चोरों की नजर बनी हुई है।

जालियां हुई चोरी, घास पर सुखा रहे कंडे
घोड़ा वाला चौराहे पर मौजूद हरीतिमा पट्टी की सुरक्षा के लिए लगाई गई जालियों और रेलिंगों को समाज कंटक काटकर ले गए हैं। पट्टी पर लगी जगह जगह से गायब की हुई है। रेलिंग और जाली ना होने से जानवर मवेशी अंदर घुसकर पट्टी में लगी घास और पौधों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। इसी तरह अतिक्रमी भी पट्टी वाले क्षेत्र में अपना ठिकाना बना रहे हैं। इसके अलावा पट्टी के पास मौजूद बस्ती में रहने वाले निवासियों ने पट्टी के बाहर तथा अंदर की ओर बाड़ा बना लिया है जहां अपने मवेशियों को बांधने के साथ कंडे भी सुखा रहे हैं। वहीं इन सब अव्यवस्थाओं की परेशानी यहां रहने वाले निवासियों के साथ में यहां से गुजरने वाले लोगों को उठानी पड़ रही है। यहां से निकलते समय मवेशियों द्वारा हमला करने का खतरा बना रहता है।

Read More हमें विरासत को अगली पीढ़ी को दिखाना भी और उसे संरक्षित भी करना है: दिया कुमारी

लोगों का कहना है
यहां बंधे रहने वाले मवेशियों से हमेशा डर बना रहता है, और जब भी निकलो बदबू बनी रहती है। यहां पर मवेशियों का बंधना और और कंडे सुखाने का काम बंद होना चाहिए।
- प्रकाश मालव, घोड़ा बस्ती

Read More कारगिल विजय दिवस पर सेना के जवानों ने दिया गार्ड ऑफ ऑनर, मुख्यमंत्री ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

इस हरितिमा पट्टी पर पूरे साल अतिक्रमण रहता है और मुख्य मार्ग से सटी पूरी सर्विस लेन पर गंदगी रहती है। अक्रिमण पर कारवाई ना सही कम से कम सफाई तो होना जरुरी है।
- इस्माइल अंसारी, घोड़ा बस्ती

Read More सीपी जोशी ने की पद से इस्तीफा देने की पेशकश 

इनका कहना है
अतिक्रमण पर कारवाई जारी है जहां जहां भी इनकी शिकायत है उन्हें हटाया जा रहा है। हरितिमा पट्टी पर अतिक्रमण करने वालों पर भी कारवाई की जाएगी और विकसित किया जाएगा।
- मान सिंह मीणा, सचिव, यूआईटी

शहर में सफाई के लिए अभियान चलाया जा रहा है जहां भी सफाई को लकर शिकायत उसे दूर करेंगे। हरितिमा पट्टी का मामला ध्यान में है उस पर कारवाई की जाएगी।
- सरिता सिंह, आयुक्त, नगर निगम कोटा दक्षिण

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में