असर खबर का - खुश खबरी : आज से बायोलॉजिकल पार्क में दौड़ेंगी गोल्फ कार्ट

दोपहर तीन बजे होगा शुभारंभ, नवज्योति के प्रयास लाए रंग

असर खबर का - खुश खबरी : आज से बायोलॉजिकल पार्क में दौड़ेंगी गोल्फ कार्ट

पर्यटकों की परेशानियों को लेकर नवज्योति ने लगातार खबरें प्रकाशित गंभीर मुद्दों प्रमुखता से उठाया था।

कोटा। पर्यटकों के लिए खुश खबरी है। पांच महीने से पर्दे में ढकी गोल्फ कार्ट बुधवार से अभेड़ा बायोलॉजिकल पार्क में दौड़ती नजर आएगी। लंबे इंतजार के बाद सैलानी 12 लाख की गोल्फ में सवार होकर जंगल का लुफ्त उठाएंगे और वन्यजीवों की दुनिया से रुबरू होंगे। दैनिक नवज्योति के लगातार प्रयासों से पर्यटकों को ई-कार्ट की सौगात मिलेगी। दोपहर तीन बजे मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व के मुख्य वन संरक्षक एवं क्षेत्र निदेशक रामकरन खैरवा गोल्फ कार्ट का शुभारंभ करेंगे। दरअसल, डीसीएम श्रीराम फर्टिलाइजर कम्पनी ने ईको ट्यूरिज्म बढ़ाने के उद्देश्य से गत वर्ष 10 सितम्बर को वन्यजीव विभाग को 12 लाख की दो गोल्फ कार्ट सौंपी थी, जो 5 माह से धूल खा रही थी। पार्क का ट्रैक साढ़े तीन किमी लंबा होने के कारण पूरा पार्क देखे बिना पर्यटकों को बैरंग लौटना पड़ता था। पर्यटकों की परेशानियों को लेकर नवज्योति ने लगातार खबरें प्रकाशित गंभीर मुद्दों प्रमुखता से उठाया था। जिसकी वजह से ही विभाग को ई-कार्ट संचालित करने की सुध आई। 

गोल्फ कार्ट से जंगल की सफारी
अभेड़ा बायोलॉजिकल पार्क के रैंजर दुर्गेश कहार ने बताया कि बुधवार दोपहर तीन बजे अतिथि सीसीएफ रामकरन खैरवा, डीसीएम कम्पनी प्रतिनिधि, डीएफओ सुनील गुप्ता व एसीएफ राज बिहारी मित्तल की उपस्थिति में 5 सीटर व 7 सीटर दोनों गोल्फ कार्ट का शुभारंभ किया जाएगा। इसी के साथ पर्यटक गोल्फ की सवारी का लुफ्त उठा सकेंगे। 

प्रति व्यक्ति 50 रुपए होगा टिकट 
अभेड़ा बायोलॉजिकल पार्क में गोल्फ कार्ट संचालन के लिए टिकट दर तय कर दी गई है। प्रत्येक व्यक्ति का टिकट 50 रुपए रहेगा। 5 सीटर ई-कार्ट के लिए 250 रुपए तथा 7 सीटर के लिए 350 रुपए शुल्क तय किया गया है। पूरी सीट भरने पर ही पर्यटकों को गोल्फ कार्ट की सवारी करवाई जाएगी। शाकाहारी व मांसाहारी वन्यजीवों के पिंजरों पर कुछ देर रुक कर पर्यटकों को साइटिंग करवाई जाएगी। यदि, निर्धारित समय के बाद भी पर्यटक रुकते हैं तो उनसे प्रत्येक 15 मिनट के लिए 100 रुपए अलग से चार्ज किए जाएंगे। 

शंभुपुरा कमेटी करेगी ई-कार्ट का संचालन
ई-कार्ट का संचालन ईको इवलपमेंट कमेटी शंभुपुरा के माध्यम से किया जाएगा। इस कमेटी के माध्यम से दोनों गोल्फ कार्ट चलाई जाएगी। इससे वाली आय कमेटी के बैंक खाते में जमा होगी। जिससे दोनों वाहनों के ड्राइवरों को 8-8 हजार रुपए प्रति माह मानदेय दिया जाएगा। शेष राशि को बायोलॉजिकल पार्क के रख-रखाव में उपयोग ली जाएगी। 

Read More बंद करने की थी योजना, अब बढ़ानी पड़ रही सीटें

बायोलॉजिकल पार्क के राजस्व में होगा इजाफा
वन्यजीव विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, अभेड़ा बायोलॉजिकल पार्क को पर्यटकों से प्रतिमाह 3 लाख रुपए का राजस्व प्राप्त होता है। ऐसे में दोनों गोल्फ कार्ट चलने से सरकार को होने वाले राजस्व में इजाफा होगा। 

Read More नीट को लेकर सरकार के पास कोई जवाब नहीं, वह इस पर पर्दा डालने की कर रही है कोशिश : पायलट

वनकर्मियों को झेलना पड़ता था पर्यटकों का गुस्सा  
पार्क में आने वाले पर्यटकों में बच्चे, बुर्जुग और दिव्यांगजन भी होते हैं। जिन्हें साढ़े तीन किमी का लंबा ट्रैक पैदल चलने में परेशानी होती है। ऐसे में वे टिकट लेकर भी बायोलॉजिकल पार्क के पूरे वन्यजीवों को देखे बिना ही वापस बैरंग लौटना पड़ता था। सुविधा होने के बावजूद न मिलने से पर्यटकों का गुस्सा वहां तैनात वनकर्मचारियों को झेलना पड़ता है। 

Read More चौमहला अस्पताल वेंटिलेटर पर, मरीज भगवान भरोसे

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में