EU की मार्च के अंत तक यूक्रेन को तोप के 1,70,000 गोले की आपूर्ति की योजना: यूक्रेन

यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने दी जानकारी

EU की मार्च के अंत तक यूक्रेन को तोप के 1,70,000 गोले की आपूर्ति की योजना: यूक्रेन

यूरोपीय संघ चेक गणराज्य द्वारा प्रस्तावित खरीद योजना के अंतर्गत यूक्रेन को विदेशों से तोप के गोले प्रदान करने के लिए 1.5 अरब डॉलर के आपातकालीन कोष की मांग कर रहा है।

कीव। यूरोपीय संघ ने मार्च के अंत तक यूक्रेन को तोप के 1,70,000 गोले की आपूर्ति करने की योजना बनाई है। यह जानकारी यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने दी।

फाइनेंशियल टाइम्स अखबार ने शुक्रवार को बताया कि यूरोपीय संघ चेक गणराज्य द्वारा प्रस्तावित खरीद योजना के अंतर्गत यूक्रेन को विदेशों से तोप के गोले प्रदान करने के लिए 1.5 अरब डॉलर के आपातकालीन कोष की मांग कर रहा है।

कुलेबा ने शनिवार को एक्स पर कहा, ''आज हमारे कॉल के दौरान, यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने यूक्रेन के साथ यूरोपीय संघ की पूर्ण एकजुटता की पुष्टि की। मैंने पिछले दो वर्षों में उनके व्यक्तिगत नेतृत्व और समर्थन के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।"

उन्होंने कहा कि अभी तोप के गोले सबसे पहली प्राथमिकता हैं। यूरोपीय संघ मार्च के अंत तक यूक्रेन को लगभग 1,70,000 गोले की आपूर्ति करने की योजना बना रहा है और आपूर्ति की मात्रा और ज्यादा बढ़ाने की दिशा में काम हो रहा है। ज्ञातव्य है कि यूरोपीय संघ के सदस्य देशों सहित पश्चिमी देश, फरवरी 2022 में यूक्रेन में रूस के विशेष सैन्य अभियान की शुरुआत के बाद से कीव को सैन्य और वित्तीय सहायता प्रदान कर रहे हैं।

Read More प्रशांत क्षेत्र में बढ़ते कुपोषण के मामले गहरी चिंता का विषय: UNICEF

रूसी राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन ने लगातार कीव को हथियारों की आपूर्ति के खिलाफ चेतावनी दिया है और कहा है कि इससे संघर्ष में और वृद्धि होगी। रूस पिछले 30 वर्षों से यूरोप में सुरक्षा सिद्धांतों पर नाटो के साथ एक समझौते तक पहुंचने की कोशिश कर रहा है, लेकिन मॉस्को के विरोध के बावजूद, गठबंधन रूसी सीमाओं के समीप अपना विस्तार कर रहा है।

Read More हैती में एक नाव में आग लगने से 40 प्रवासियों की मौत, अन्य घायल

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में