EU की मार्च के अंत तक यूक्रेन को तोप के 1,70,000 गोले की आपूर्ति की योजना: यूक्रेन

यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने दी जानकारी

EU की मार्च के अंत तक यूक्रेन को तोप के 1,70,000 गोले की आपूर्ति की योजना: यूक्रेन

यूरोपीय संघ चेक गणराज्य द्वारा प्रस्तावित खरीद योजना के अंतर्गत यूक्रेन को विदेशों से तोप के गोले प्रदान करने के लिए 1.5 अरब डॉलर के आपातकालीन कोष की मांग कर रहा है।

कीव। यूरोपीय संघ ने मार्च के अंत तक यूक्रेन को तोप के 1,70,000 गोले की आपूर्ति करने की योजना बनाई है। यह जानकारी यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने दी।

फाइनेंशियल टाइम्स अखबार ने शुक्रवार को बताया कि यूरोपीय संघ चेक गणराज्य द्वारा प्रस्तावित खरीद योजना के अंतर्गत यूक्रेन को विदेशों से तोप के गोले प्रदान करने के लिए 1.5 अरब डॉलर के आपातकालीन कोष की मांग कर रहा है।

कुलेबा ने शनिवार को एक्स पर कहा, ''आज हमारे कॉल के दौरान, यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने यूक्रेन के साथ यूरोपीय संघ की पूर्ण एकजुटता की पुष्टि की। मैंने पिछले दो वर्षों में उनके व्यक्तिगत नेतृत्व और समर्थन के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।"

उन्होंने कहा कि अभी तोप के गोले सबसे पहली प्राथमिकता हैं। यूरोपीय संघ मार्च के अंत तक यूक्रेन को लगभग 1,70,000 गोले की आपूर्ति करने की योजना बना रहा है और आपूर्ति की मात्रा और ज्यादा बढ़ाने की दिशा में काम हो रहा है। ज्ञातव्य है कि यूरोपीय संघ के सदस्य देशों सहित पश्चिमी देश, फरवरी 2022 में यूक्रेन में रूस के विशेष सैन्य अभियान की शुरुआत के बाद से कीव को सैन्य और वित्तीय सहायता प्रदान कर रहे हैं।

Read More ओमान में भीषण बाढ़ का कहर, 13 लोगों की मौत

रूसी राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन ने लगातार कीव को हथियारों की आपूर्ति के खिलाफ चेतावनी दिया है और कहा है कि इससे संघर्ष में और वृद्धि होगी। रूस पिछले 30 वर्षों से यूरोप में सुरक्षा सिद्धांतों पर नाटो के साथ एक समझौते तक पहुंचने की कोशिश कर रहा है, लेकिन मॉस्को के विरोध के बावजूद, गठबंधन रूसी सीमाओं के समीप अपना विस्तार कर रहा है।

Read More ईरानी मिसाइलों ने दो इजरायली हवाई अड्डों पर हमला किया

Post Comment

Comment List

Latest News

कम वोटिंग से राजनीति दलों में मंथन का दौर शुरू, दूसरे चरण की 13 सीटों को लेकर रणनीति बनाने में जुटे कम वोटिंग से राजनीति दलों में मंथन का दौर शुरू, दूसरे चरण की 13 सीटों को लेकर रणनीति बनाने में जुटे
ऐसे में इस बार पहले चरण की सीटों पर कम वोटिंग ने भाजपा को सोचने पर मजबूर कर दिया है।...
भारत में नहीं चाहिए 2 तरह के जवान, इंडिया की सरकार बनने पर अग्निवीर योजना को करेंगे समाप्त : राहुल
बड़े अंतर से हारेंगे अशोक गहलोत के बेटे चुनाव, मोदी की झोली में जा रही है सभी सीटें : अमित 
किडनी ट्रांसप्लांट के बाद मरीज की मौत, फोर्टिस अस्पताल में प्रदर्शन
इंडिया समूह को पहले चरण में लोगों ने पूरी तरह किया खारिज : मोदी
प्रतिबंध के बावजूद नौलाइयों में आग लगा रहे किसान
लाइसेंस मामले में झालावाड़, अवैध हथियार रखने में कोटा है अव्वल