नवरात्रि स्पेशल: 12 गांवों की आराध्य देवी होने से नाम पड़ा बारहखेड़ा माताजी

पेड़ की टहनी को तोड़ना यहां माना जाता है अपराध

नवरात्रि स्पेशल: 12 गांवों की आराध्य देवी होने से नाम पड़ा बारहखेड़ा माताजी

गामछ नॉर्दन बाइपास के पास स्थित गामछ - भवानीपुरा प्राचीन शक्तिपीठ श्री बारहखेड़ा माताजी के मंदिर परिक्षेत्र में पेड़ काटना सख्त मना होने से आसपास सघन वन व हरियाली बनी हुई है।

गामछ। गामछ नॉर्दन बाइपास के पास स्थित गामछ - भवानीपुरा प्राचीन शक्तिपीठ श्री बारहखेड़ा माताजी के मंदिर परिक्षेत्र में पेड़ काटना सख्त मना होने से आसपास सघन वन व हरियाली बनी हुई है। मंदिर के पुजारी दुर्गालाल पाराशर का कहना है कि रियायत काल से ही मान्यता है कि मंदिर क्षेत्र में पेड़ काटने वालों का अनिष्ट हो जाता है। इस मान्यता को अभी तक कायम रखा हुआ है। पेड़ सूखने व टहनियां टूटने के बावजूद को घरेलू काम लेने के बजाए धार्मिक यज्ञ व संतों के धूणे, प्रसाद बनाने में काम ली जाती है। खेड़ा माता मंदिर क्षेत्र की 70 बीघा भूमि पर लगे पेड़ों की टहनी तक नहीं तोड़ सकते हैं। इसे मान्यता से कहीं पेड़ तो सैंकड़ों बस पुराने हैं। पेड़ पौधे देखकर श्रद्धालु प्रफुल्लित हो जाते हैं। 28 बीघा भूमि गौशाला व धार्मिक आयोजन के लिए विकसित कर ली गई है। क्षेत्र में सबसे अधिक चुरेल के पेड़ हैं। ऐसी मान्यता है कि इन पेड़ों पर माताजी की पाती चढ़ी है। इस वजह से इन्हें काटा नही  जाता है। शक्तिपीठ खेड़ा माताजी के दर्शनों के लिए देशभर से दर्शनार्थी आते है। गामछ,भवानीपुरा, गुडली, गुडला,,पटोलिया,विजयनगर, गावड़ी,नयागांव, तीरथ, देहित, सेदरी, चानदनहेली, शुभ कार्य का श्री गणेश इस देवी मंदिर से करते है।

Post Comment

Comment List

Latest News

इराक में 11 आईएस आतंकवादियों को दी फांसी, अभी भी बड़े पैमाने पर छिपे  इराक में 11 आईएस आतंकवादियों को दी फांसी, अभी भी बड़े पैमाने पर छिपे 
सूत्रों ने कहा कि इराकी न्याय मंत्रालय की एक टीम ने इराकी राष्ट्रपति के अनुसमर्थन सहित सभी कानूनी प्रक्रियाओं को...
ब्राजील में टक्कर के बाद वाहन में लगी आग, 4 लोगों की मौत
2nd Phase वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान
तेलंगाना में बस से टकराई अनियंत्रित बाइक, 10 लोगों की मौत
प्रदूषण नियंत्रण जांच केंद्रों को लेकर परिवहन विभाग हुआ सख्त
अमिताभ बच्चन को मिला लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार
ऑफिस में घुस महिला कर्मचारी से लूट ले गए 15 लाख रुपए