प्रदेश में 50 प्रतिशत बढ़ाए जाएंगे सीएलजी सदस्य

बीएल मीणा ने तैयारी शुरू कर दी हैं

प्रदेश में 50 प्रतिशत बढ़ाए जाएंगे सीएलजी सदस्य

लोकसभा चुनाव के बाद हर पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर कम्यूनिटी पुलिसिंग पर कार्य किया जाएगा। 

जयपुर। प्रदेश में अब जल्द ही सीएलजी सदस्य, पुलिस मित्र और ग्राम रक्षक एक नए रूप मे नजर आएंगे। ये पुलिस के साथ मिलकर यातायात संचालन, कानून-व्यवस्था और स्कूल-कॉलेज के बाहर छात्राओं के साथ होने वाली छेड़छाड़ की घटनाओं को रोकने में भी अहम भूमिका निभाएंगे। इसके अलावा जल्द ही हर स्तर पर 50 प्रतिशत सीएलजी सदस्यों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इस संबंध में कम्यूनिटी पुलिसिंग के अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस बीएल मीणा ने तैयारी शुरू कर दी हैं। बताया गया है कि लोकसभा चुनाव के बाद हर पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर कम्यूनिटी पुलिसिंग पर कार्य किया जाएगा। 

तीन टारगेट पर होगा काम
एडीजी बीएल मीणा ने कम्यूनिटी पुलिसिंग का बेहतर उपयोग करने के लिए तीन टारगेट तय किए हैं। शहर में यातायात संचालन में पुलिस मित्र और सीएलजी सदस्यों का सहयोग लिया जाए। गांवों में ग्राम रक्षकों के सहयोेग से अपराध और अपराधियों पर लगाम लगाई जाए। दूसरा सीएलजी सदस्य, पुलिस मित्र ग्राउंड पर स्कूल-कॉलेज की जानकारी जुटाएं और वहां तैनात होकर छेड़छाड़ की घटनाओं पर अंकुश लगाएं। तीसरा राजकॉप सिटीजन एप को ज्यादा से ज्यादा डाउनलोड कर लोगों को इसी उपयोगिता बताएं। 

आईकार्ड व टी-शर्ट मिलेंगी
कम्यूनिटी पुलिसिंग योजना के तहत हसनपुरा में जल्द ही पुलिस मित्र बनेंगे। इस संबंध में पुलिस ने हसनपुरा के अजीत पार्क में इलाके के 200 से ज्यादा युवाओं के साथ बैठक की और पुलिस मित्र योजना के लिए प्रेरित किया, जिससे रात्रि गश्त और कानून-व्यवस्था में इनका सहयोग लिया जा सके। डीसीपी अमित कुमार ने बताया कि बगरू में लंबे समय से बने पुलिस मित्र रात्रि गश्त के दौरान काफी मदद करते हैं। अब जल्द ही दूसरी बैठक करके इच्छित युवकों को पुलिस मित्र बनाया जाएगा। जो पुलिस टीम के साथ मिलकर रात्रि गश्त और कानून व्यवस्था में मदद करेंगे। पुलिस मित्रों को आईकार्ड, टी-शर्ट, बिसल व डंडा दिया जाएगा।

इनका कहना है
प्रदेश में 50 प्रतिशत पुलिस मित्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी। आगामी समय में यातायात संचालन, कानून-व्यवस्था, गश्त और स्कूल-कॉलेजों के बाहर पुलिस मित्रों, सीएलजी सदस्यों का सहयोग लेकर छेड़छाड़ जैसी घटनाएं रोकने में मदद ली जाएगी। 
- बीएल मीणा, एडीजी कम्यूनिटी पुलिसिंग राजस्थान

Read More एलन का कोचिंग छात्र गले में फंदा लगाकर पंखे से झूला

 

Read More बैराज पुलिया के व्यू कटर रातों रात गायब

Tags: increased

Post Comment

Comment List

Latest News

गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार
प्रदेश में गर्मियों में बिजली संकट शुरू होते ही राज्य सरकार ने सोलर एनर्जी उत्पादन पर अपना फोकस तेज कर...
शुद्ध सोना 150 रुपए सस्ता, चांदी स्थिर
पंचायत चुनावों से पहले नए जिलों में प्रमुख-प्रधान के रिकॉर्ड का आंकलन शुरू
कई सीटों पर कांग्रेस विधायकों की परीक्षा, छह सीटों के परिणाम से पायलट की साख जुड़ी
एलन कोचिंग छात्र आत्महत्या मामला - पिता व दादा बोले: कोचिंग संस्थान ने किया गुमराह, वसूली पूरी फीस फिर भी नहीं मिली सुविधाएं
बिना फायर एनओसी मैरिज गार्डनों में गूंज रहीं शहनाइयां
Stock Market : ब्याज दर में कटौती की उम्मीद में चढ़ा बाजार