ट्रैक्टर ट्रॉलियां बन रही यमदूत, ना लोगों को डर ना प्रशासन को चिंता

हर हादसे में जाती हैं दर्जनों जानें, फिर नहीं ले रहे कोई सबक

ट्रैक्टर ट्रॉलियां बन रही यमदूत, ना लोगों को डर ना प्रशासन को चिंता

शहर के भीतर ट्रैक्टर ट्रॉलियों का उपयोग भी लगातार बढ़ता जा रहा है, जो हादसों को और न्यौता दे रहा है।

कोटा। झालावाड़ से मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले में गई बारातियों से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली रविवार देर रात को भीषण हादसे का शिकार हो गई जिसमें 15 लोगों की मौत हो गई और 40 से ज्यादा लोग घायल हो गए। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार ट्रैक्टर ट्रॉली में 50 से अधिक बाराती सवार थे, जो बिना किसी सुरक्षा के बैठे थे। इसी तरह पिछले साल भी कोटा में रंथकांकरा और दोलतगंज के बीच एक ट्रैक्टर ट्रॉली दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी जिसमें 24 लोग घायल हो गए थे वहीं 2 लोगों की उपचार के दौरान दम तोड़ दिया था। इन हादसे के अलावा भी सवारियों से भरी टैÑक्टर ट्रॉली के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबरें आती रहती हैं। लेकिन इन पर किसी प्रकार की कारवाई नहीं होती, जिस कारण ये ट्रैक्टर ट्रॉली लोगों की जान के लिए यमदूत बने घूम रहे हैं। जा चुकी हैं सैकडों जानें प्रशासन को किसका इंतजार: ट्रैक्टर ट्रॉली के पलटने से होने वाले ऐसे हादसों में एक साथ दर्जनभर जाने जाती हैं। कई बार देखा गया है कि ड्राइवर खतरनाक तरीके से ट्रैक्टर ट्रॉली को चलाता है जो खुद के साथ अन्य वाहन चालकों की जान को भी खतरे में डाल रहे होते हैं। इन सब के बीच परिवहन विभाग और यातायात पुलिस की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। जिनकी तरफ से इन हादसों को रोकने के लिए कोई सख्त कारवाई नहीं की जाती है। ग्रामीण इलाकों के अलावा शहरी क्षेत्रों में भी ऐसे दृश्य देखने को मिल जाते हैं जहां एक ही ट्रॉली में 40 से 50 लोग बैठे रहते हैं। 

सवारी बिठाना गैर कानूनी तो कारवाई क्यों नहीं
इस मामले पर प्रादेशिक परिवहन अधिकारियों से बात की तो उन्होंने बताया कि टैÑक्टर ट्रॉली का उपयोग केवल कृषि कार्यों में ही किया जा सकता है। अगर किसी को इसका व्यवसायिक उपयोग करना है तो उसके लिए पहले ट्रैक्टर ट्रॉली का व्यवसायीक पंजीकरण कराना आवश्यक है। बिना पंजीकरण के कृषि से अलग उपयोग गैर कानूनी है। लेकिन कोटा में भी कई बार ट्रैक्टर ट्रॉली वाले मजदूरों और बारातियों को बिठाए दिख जाते हैं जिन पर कोई कारवाई नहीं होती। वहीं शहर के भीतर ट्रैक्टर ट्रॉलियों का उपयोग भी लगातार बढ़ता जा रहा है। जो हादसों को और न्यौता दे रहा है।

लोगों का कहना है
शादी के दौरान बारातियों को लाने ले जाने के लिए ट्रैक्टर ट्रॉली के उपयोग पर रोक लगनी चाहिए क्योंकि ये बहुत खतरनाक होती हैं, और इनमें सुरक्षा के नाम पर कुछ नहीं होता।
- राहुल नागर, धाकड़खेड़ी

ट्रैक्टर ट्रॉली से होने वाले हादसों में एक साथ कई जाने जाती हैं, क्योंकि ट्रॉलियों बिल्कुल खुली हुई होती है, ऐसे में हादसे के दौरान इंसान को गंभीर चोट लगाने की भारी संभावना रहती है।
- दीपक कुमार, रायपुरा

Read More पर्यटक अब ड्रोन से आमेर महल के साथ बनवा सकते हैं वीडियो

ऐसे हादसे अधिकतर किसी बारात या रसोई में जाने के लिए ट्रैक्टर ट्रॉली का उपयोग करने से होते हैं क्योंकि ट्रॉलियां तेज रफ्तार में बहुत जल्दी अनियंत्रित हो जाती हैं। प्रशासन को इनके उपयोग पर सख्ती से कारवाई करनी चाहिए।
- मुकेश मेहता, प्रेमनगर

Read More बैंक ऑफ इंडिया का सतर्कता जागरूकता अभियान

इनका कहना है
ट्रैक्टर ट्रॉली का बिना पंजीकरण के व्यवसायिक उपयोग गैर कानूनी है ऐसा करने वालों पर कारवाई की जाती है जिसमें चालान से लेकर वाहन जब्त किया जा सकता है। कोटा में ऐसी घटनाओं की रोकथाम के लिए अभियान चलाके कारवाई करेंगे। 
- दिनेश सिंह सागर, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी, कोटा

Read More अवैध बांग्लादेशियों पर पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई, 12 बांग्लादेशी किए गिरफ्तार

कोटा शहर के भीतर ट्रैक्टर ट्रॉली में सवारी बिठाने पर कारवाई की जाती है। साथ ही शहर के भीतर खतरनाक तरीके से ट्रैक्टर ट्रॉली चलाने वालों पर लगातार कारवाई जाती है। ऐसी दुर्घटनाओं पर रोक लगे ये सुनिश्चित करने के लिए टैक्टर ट्रॉली वालों पर कारवाई करेंगे।
- कमलप्रसाद मीणा, पुलिस उप अधीक्षक, यातायात कोटा शहर

Post Comment

Comment List

Latest News

उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव में उम्मीदवार नहीं उतारेगी कांग्रेस, इंडिया समूह की जीत के लिए करेगी काम : पांडे उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव में उम्मीदवार नहीं उतारेगी कांग्रेस, इंडिया समूह की जीत के लिए करेगी काम : पांडे
पार्टी ने  विधानसभा के लिए होने वाले उपचुनाव में किसी भी सीट पर उम्मीदवार खड़ा नहीं करने का निर्णय लिया...
सीवरेज सफाई के लिए आए लाखों के रोबोट बने शो पीस
पाकिस्तान में सुरक्षाबलों ने चलाया सैन्य अभियान, भीषण फायरिंग में 9 आतंकवादियों को किया ढेर
रिलायंस डिजिटल के इलेक्ट्रॉनिक्स फेस्टिवल के साथ मनाए जश्न
Gold & Silver Price: चांदी 1800 रुपए और सोना 500 रुपए सस्ता
आगरा एयरपोर्ट को बम उड़ाने की धमकी, CISF ने दर्ज कराया मुकदमा
राजस्थान: सरकार का कर्मचारियों को तोहफा, महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी