31 देशी-विदेशी प्रजाति के सर्प आएंगे स्नेक पार्क में

इंदौर, बंगलोर व कोलकता के स्नेक पार्क से लाए जाएंगे सर्प

31 देशी-विदेशी प्रजाति के सर्प आएंगे स्नेक पार्क में

6 माह पहले स्नेक पार्क शुरु करने की सीजेड से मिली थी मंजूरी।

कोटा। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता हटने के साथ ही अब केडीए कोटा में बने राजस्थान के पहले स्नेक पार्क में विभिन्न प्रजाति के 31 देशी विदेशी सर्प लाने की तैयारी करेगा। नगर विकास न्यास की ओर से बूंदी रोड स्थित हर्बल पार्क के पास स् नेक पार्क का निर्माण कराया गया है। हालांकि पार्क तो काफी समय पहले ही बनकर तैयार हो गया है। लेकिन सेंट्रल जू अथोरिटी(सीजेड) की मंजूरी नहीं मिलने से इसे शुरु करने में समस्या हो रही थी। पिछले साल दिसम्बर विधानसभा चुनाव की आचार संहिता हटते ही सीजेड ने इसे शुरु करने की मंजूरी भी दे दी थी। नगर विकास न्यास उसकी तैयारी करता उससे पहले ही मार्च में लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लग गई। ऐसे में यह काम फिर से अटक गया था। जिससे 6 माह पहले मिली मंजूरी के बाद भी अभी तक कोटा के स्नेक पार्क में सर्प नहीं आ सके। 

33 प्रजातियों के आने हैं सर्प
स्नेक पार्क में 33 प्रजातियों के सर्प आने हैं। जिनमें 29  भारतीय व 4  अमेरिकन प्रजातियों के सर्प शामिल हैं। इनमें मैक्सिकन किंग स् नेक, मिल्क स् नेक, कॉर्न स् नेक, बॉल पायथन स् नेक,  इंडियन कोबरा,  कॉमन इंडियन करेत, इंडियन पायथन,कीटसन केट व रेड स्पोटेड रॉयल समेत कई प्रजातियों के सर्प शामिल हैं। 

यहां से आएंगे सर्प
सर्प विशेषज्ञ डॉ. विनीत महोबिया ने बताया कि स् नेक पार्क में यहां के वातावरण में पनपने वाली प्रजातियों के ही सर्प लाए जाएंगे। ये सर्प भी पहले से ही अन्य स्थानों पर स् नेक पार्क में रखे गए सर्प ही होंगे। वैसे देश में इंदौर, कोलकता, चैन्नई व बैंगलोर समेत कई जगह पर स्नेक पार्क हैं। जहां विभिन्न प्रजातियों के सर्प हैं। वहां से सीजेड की मंजूरी से सर्प कोटा लाए जाएंगे। इसके लिए यहां उसी तरह का वातावरण भी तैयार किया जाएगा। जिसमें ठंडे स्थान पर रहने वालों के लिए ठंडक व गर्म स्थानों पर रहने वाले सर्प के लिए गर्म वातावरण बनाया जाएगा।  

7.42 करोड़ की लागत से तैयार हुआ है पार्क
नगर निगम की ओर से बूंदी रोड स्थित हर्बल पार्क के पास स् नेक पार्क का निर्माण कराया गया है। इसके लिए 10 करोड़ का बजट स्वीकृत हुआ था। लेकिन यह 7.42 करोड़ में ही बनकर तैयार हो गया। इसे तैयार हुए करीब दो साल से अधिक का समय हो गया है। वहीं सीजेड से इसे शुरु करने की मंजूरी मिले भी 6 माह का समय हो गया है। 

Read More डंपर चालक ने ली बाइक सवार की जान

सांपों पर हो सकेगा शोध
सर्प विशेषज्ञों के अनुसार स्नेक पार्क में जहां विभिन्न प्रजातियों के सांपों को देखा जा सकेगा। वहीं यहां शोधार्थी सांपों पर रिसर्च भी कर सकेंगे। उन्हें इसके लिए अन्य प्रदेशों में नहीं जाना पड़ेगा। 

Read More पेट्रोल पंप का सेल्समैन 14 लाख रु. के गबन में गिरफ्तार

इनका कहना है
अभी लोकसभा चुनाव की आचार संहिता हटी है। स्नेक पार्क में स्नेक लाने के लिए भी अधिकारियों से चर्चा की जाएगी। जहां से स्नेक आ सकते हैं वहां से लाने के प्रयास होंगे। सीजेड से मंजूरी मिल चुकी है। इस काम को जल्दी ही किया जाएगा। 
- कुशल कोठारी, सचिव कोटा विकास प्राधिकरण 

Read More शास्त्रों का अधिक से अधिक प्रचार करें युवा विद्वान: प्रो. मुरलीकृष्ण 

Post Comment

Comment List

Latest News

UGC NET Exam : 18 जून को हुआ पेपर गड़बड़ी के चलते रद्द UGC NET Exam : 18 जून को हुआ पेपर गड़बड़ी के चलते रद्द
यूजीसी द्वारा 18 जून को करवाया गया नेट का एग्जाम परीक्षा में गड़बड़ी के चलते रद्द कर दिया गया है। ...
प्राइवेट अस्पतालों के डॉक्टर चिरंजीवी योजना को बदनाम करने से बचें: गहलोत
24000 खानों को ईसी मंजूरी का मामला : 21422 खानधारकों के दस्तावेज वेलिडेटेड, जल्द जारी होगी ईसी
Silver & Gold Price चांदी दो सौ रुपए सस्ती और सोना दो सौ रुपए महंगा
युवा विरोधी भजनलाल सरकार को सड़क से लेकर सदन में घेरेंगे: पूनिया
मोदी कैबिनेट में हुए 5 बड़े फैसले, 14 खरीफ की फसलों की एमएसपी बढ़ाई
नीट में धांधली के खिलाफ 24 जून को संसद घेराव करेगी NSUI