RPSC: डमी कैंडिडेट एवं अयोग्य आवेदकों को रोकने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में महत्वपूर्ण बदलाव

RPSC: डमी कैंडिडेट एवं अयोग्य आवेदकों को रोकने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में महत्वपूर्ण बदलाव

आयोग द्वारा अभ्यर्थी के फोटो एवं अंगूठा निशान अपलोड करने संबंधी आवश्यक बदलाव ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में किए गए हैं।

 अजमेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग डमी कैंडिडेट एवं अयोग्य आवेदको को रोकने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में महत्वपूर्ण बदलाव करने जा रहा है। आगामी भर्तियों के लिए जारी किये जाने वाले विज्ञापनों के साथ ही यह बदलाव भी लागू हो जाएंगे।

आयोग सचिव ने बताया कि आयोग द्वारा विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के लिए आयोजित पात्रता जाँच अर्थात् विज्ञापित पदों के विरूद्ध चयनित दो गुणा अभ्यर्थियों के दस्तावेजो की जांच में डमी कैंडिडेट के कई प्रकरण सामने आए। इनमें से कतिपय प्रकरणों में प्रवेश-पत्र में फर्जकारी कर मूल अभ्यर्थी के स्थान पर डमी कैंडिडेट द्वारा परीक्षा देना पाया गया है। इसको रोकने के लिए आयोग द्वारा अभ्यर्थी के फोटो एवं अंगूठा निशान अपलोड करने संबंधी आवश्यक बदलाव ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में किए गए हैं। इसी प्रकार अभ्यर्थियों के पास वांछित शैक्षणिक अर्हता एवं अनुभव नहीं होने के बावजूद उनके द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर दिए जाते हैं, ऐसे प्रकरणों के संबंध में भी आयोग द्वारा ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान महत्वपूर्ण प्रावधान किए गए हैं।

फोटो संबंधी निर्देश
अभ्यर्थी को ऑनलाइन आवेदन-पत्र में धुंधली फोटो अपलोड नहीं करने एवं आवेदन अवधि के दौरान की नवीनतम फोटो जिस पर दिनांक भी उल्लेखित हो, को ही अपलोड करने के निर्देश जारी किये गये हैं। इसी अपलोड की गयी फोटो को परीक्षा केन्द्र में उपस्थिति-पत्रक पर चस्पा करने के लिए साथ लाना होगा एवं अन्य फोटो को मान्य नहीं किया जायेगा। कालान्तर में इसी फोटो को काउंसलिंग/साक्षात्कार के समय विस्तृत आवेदन-पत्र में भी उपयोग में लेना होगा। अर्थात ऑनलाइन ऑनलाइन आवेदन के दौरान अपलोड की गई नवीनतम फोटो से अन्य /असमान फोटो स्वीकार नहीं की जाएगी।

अंगूठा निशानी संबंधी निर्देश
ऑनलाइन आवेदन के समय अभ्यर्थी को स्वयं के हस्ताक्षर के साथ ही अब बांये हाथ की अंगूठा निशानी को स्कैन कर अपलोड करना अनिवार्य होगा। परीक्षा कक्ष में अभिजागर के सामने अभ्यर्थी की पुनः अगूंठा निशानी ली जायेगी ताकि प्रतिरूपण के मामलो में त्वरित कार्यवाही की जासके।

Read More इस्लामिक साल के पहले महीने में कल प्रदेश भर में यौमे ए आशूरा मनाया जाएगा

शैक्षणिक योग्यता एवं अनुभव संबंधी निर्देश
अभ्यर्थी के द्वारा आवेदन की तिथि तक अर्जित अनुभव को भर्ती विज्ञापन के साथ संलग्न प्रारूप में तैयार कर ऑनलाइन आवेदन के समय ही अपलोड करना होगा, अन्यथा आवेदन-पत्र स्वीकार ही नहीं किया जायेगा एवं ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरने की तिथि तक अर्जित वांछित अनुभव प्रमाण, अभ्यर्थी द्वारा अपलोड नहीं करने पर अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए पात्र नहीं होगा।

Read More अब गुरुजी देंगे इंग्लिश की परीक्षा

अन्य विवरण अपडेट करने संबंधी निर्देश
ऑनलाईन आवेदन-पत्र भरने से पूर्व अभ्यर्थी अपने आधार कार्ड में दर्ज प्रविष्टि यथा स्वयं का नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि व लिंग को जाँच/परख ले क्योंकि वन टाइम रजिस्ट्रेशन में सूचना स्वतः प्राप्त कर ली जाती है। यदि आधार कार्ड में लगी हुई फोटो 3 वर्ष या उससे अधिक पुरानी है तो ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व आधार कार्ड में त्रुटिपूर्ण प्रविष्टि तथा फोटो को अपडेट कर लें ताकि सही सूचना आवेदन-पत्र में दर्ज हो सके एवं परीक्षा आयोजन के समय प्रवेश-पत्र में प्रिंट फोटो का मिलान आधार कार्ड में लगी हुई फोटो से किया जा सके।

Read More FICCI FLO Jaipur Chapter ने की स्टार्टअप सीरीज पहल की घोषणा

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर में आतंकी गतिविधियों का बढ़ना चिंता का विषय, सरकार उठाएं प्रभावी कदम : गहलोत कश्मीर में आतंकी गतिविधियों का बढ़ना चिंता का विषय, सरकार उठाएं प्रभावी कदम : गहलोत
केंद्र सरकार से हमारा अनुरोध है कि आतंकवाद की समाप्ति के लिए प्रभावी कदम उठाए। आतंकवाद से लड़ाई में पूरा...
पुलिस थाना महेश नगर जयपुर दक्षिण की बड़ी कार्रवाई, मोबाईल चोरी करने वाली खट-खट गैंग का पर्दाफाश
मणिपुर-त्रिपुरा में हिंसा की घटनाएं प्रायोजित : कांग्रेस
ग्रीष्मकालीन अभिरुचि शिविर के तहत विशेष प्रदर्शनी का आयोजन, स्टूडेंट्स ने भीलवाड़ा शाहपुरा की फड़ को प्रदर्शित
RU के छात्र-छात्राओं की समस्याओं को लेकर विरोध प्रदर्शन
Stock Market Update : शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 51.69 अंक उछला
मुख्यमंत्री के पिता चोटिल, बाथरूम में फिसलकर गिरे, जयपुर किया सकता है रैफर