UPS पूरी तरह से नई योजना : सीतारमण

कर्मचारियों की हिस्सेदारी में कोई बढ़ोतरी या कमी नहीं की गई है

UPS पूरी तरह से नई योजना : सीतारमण

निर्मला सीतारमण ने कहा कि यूपीएस अगले वित्त वर्ष की शुरुआत से लागू होगी। इसमें कर्मचारियों को 25 वर्ष की नौकरी पर 50 प्रतिशत पेंशन मिलेगी।

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि केन्द्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए लाई गई यूनिफाइड पेंशन स्कीम (यूपीएस) कोई यू टर्न नहीं है बल्कि यह पूरी तरह से नई योजना है। इसमें कर्मचारियों की हिस्सेदारी में कोई बढ़ोतरी या कमी नहीं की गई है बल्कि केन्द्र सरकार की हिस्सेदारी पहले की 14 प्रतिशत हिस्सेदारी बढ़कर अब 18.5 प्रतिशत हो जाएगी।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि यूपीएस अगले वित्त वर्ष की शुरुआत से लागू होगी। इसमें कर्मचारियों को 25 वर्ष की नौकरी पर 50 प्रतिशत पेंशन मिलेगी। हालांकि अजा/अजजा के मामले में कुछ राहत हो सकती है क्योंकि उनके लिए आरक्षण में सरकारी नौकरी में आने की अधिकतम आयु 37 वर्ष है।  ऐसी स्थिति में उनकी नौकरी 25 वर्ष पूरी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से नई स्कीम है। इसमें पुरानी पेंशन से कोई लेना नहीं है और एनपीएस से भी कोई लेना नहीं है। हालांकि जो लोग अभी एनपीएस में हैं उनको अपने लाभ के अनुसार स्कीम चुनने की सुविधा दी गई है।

जनधन खातों में 2.3 लाख करोड़ जमा
सीतारमण ने बताया कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत अब तक देश में 53.13 करोड़ खाते खोले जा चुके हैं और इन खातों में 2.3 लाख करोड़ रुपए जमा हैं। इस योजना के तहत शून्य शेष खातों की अनुमति है और इन खातों में न्यूनतम बैलेंस राशि बनाए रखने की अनिवार्यता नहीं है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत खुले खातों में से 80 प्रतिशत चालू हैं और 8.4 प्रतिशत खातों में शून्य शेष राशि है।

Post Comment

Comment List

Latest News