असर खबर का -अब जेडीबी आर्ट्स को मिलेगा हाईटेक खेल मैदान, तीस लाख स्वीकृत

10 साल बाद कॉलेज के पास होगा खुद का स्पोर्ट्स ग्राउंड

असर खबर का -अब जेडीबी आर्ट्स को मिलेगा हाईटेक खेल मैदान, तीस लाख स्वीकृत

मैदान के आसपास पार्क भी डवलप होगा। यहां बैठने के लिए बैंचे, कुर्सियां भी लगवाई जाएंगी।

कोटा। राजकीय कला कन्या महाविद्यालय को एक दशक बाद खुद का हाईटेक खेल मैदान मिलेगा।  अब बालिकाओं को प्रेक्टिस के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा और न ही दूसरे के ग्राउंड में खेलने के लिए इजाजत  मांगनी पड़ेगी। छात्राओं को जल्द ही अपने कॉलेज  में सुविधाओं से युक्त मैदान मिलेगा। जिससे प्रतिभाएं निखरेंगी। दैनिक नवज्योति में खबर प्रकाशन के बाद  लाडपुरा विधायक कल्पना सिंह ने विधायक कोष से कॉलेज परिसर में खेल मैदान निर्माण के लिए 30 लाख रुपए स्वीकृत किए। 

ग्राउंड के साथ पार्क भी डवलप होगा
जेडीबी आर्ट्स कॉलेज से मिली जानकारी के अनुसार, कैम्पस में खेल ग्राउंड निर्माण के साथ सौंदर्यीकरण कार्य भी किए जाएंगे। मैदान के आसपास पार्क भी डवलप होगा। यहां बैठने के लिए बैंचे, कुर्सियां भी लगवाई जाएंगी। यह मैदान महाविद्यालय की मूल बिल्डिंग के सामने वाले एरिया में बनेगा।

125 गुणा 90 मीटर में बनेगा ग्राउंड
राजकीय कला कन्या महाविद्यालय में खेल प्रभारी मोहम्मद रिजवान खान ने बताया कि कैम्पस में स्पोर्ट्स ग्राउंड 125 गुणा 90 मीटर में बनाया जाना है। हालांकि, इसकी पुख्ता जानकारी वर्कआॅर्डर मिलने के बाद ही पता लग पाएगी।   बरसात के बाद काम शुरू हो जाएगा। 

संभाग का सबसे बड़ा कॉलेज फिर भी सुविधाएं नहीं
जेडीबी आर्ट्स कॉलेज संभाग का सबसे बड़ा गर्ल्स कॉलेज है, इसके बावजूद यहां इंडोर स्टेडियम तक नहीं है। बैडमिंटन, टेबल टेनिस के लिए लड़कियों को  बाहर जाना पड़ता है। वहीं, खेल मैदान में बास्केट बॉल की प्रेक्टिस के लिए भी जेडीबी साइंस कॉलेज से परमिशन लेनी पड़ती है। हालांकि, वर्तमान में आर्ट्स और साइंस कॉलेज के प्राचार्यों के आपसी सामंजस्य से उपलब्ध सुविधाएं बालिकाओं को मिल रहीं हैं।

Read More प्रदेश में जुआ खेलने वालों की संख्या में कमी

सीमित संसाधनों में भी बेटियों ने हासिल किए गोल्ड
खेल प्रभारी खान ने बताया कि महाविद्यालय प्रशासन स्पोर्ट्स को लेकर गंभीर है। कॉलेज में बैडमिंटन हॉल नहीं हैं लेकिन बालिकाओं को इसकी कमी महसूस नहीं होने दी जाती। उन्हें पे्रक्टिस के लिए जिला बैडमिंटन हॉल में नि:शुल्क प्रेक्टिस करवाते हैं। वहीं, स्वीमिंग के लिए तरणताल में व्यवस्था करते हैं। हालांकि, सीमित साधन-संसाधन के बावजूद कॉलेज की छात्राएं विभिन्न प्रतियोगिताओं में गोल्ड मेडल हासिल कर चुकी हैं। 

Read More 90 हजार करोड़ से बनेगा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे, डीपीआर के लिए जारी की निविदा 

छात्राएं हासिल कर चुकी यह उपलब्धियां
राजकीय कला कन्या महाविद्यालय की छात्राएं अभावों के बीच भी कई उपलब्धियां हासिल कर चुकी हैं। वर्ष 2023-24 में हुए अंतर महाविद्यालय प्रतियोगिता में एथलेटिक्स गेम में 7 गोल्ड मेडल हासिल किए हैं। शूटिंग में छात्रा उर्मिला राठौड़ नेशनल खेल चुकी है। वहीं, एक छात्रा कुश्ती में नेशनल टीम में सलेक्ट हुई। इसके अलावा वर्तमान में चल रही जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता में बैडमिंटन में कॉलेज की छात्रा प्रथम स्थान पर रही है। 

Read More दुर्लभ बीमारी से पीड़ित अर्जुन को जेकेलोन अस्पताल में लगाया जीवनरक्षक इंजेक्शन

जेडीबी साइंस में डवलप हो रहे तीन ग्राउंड: जेडीबी साइंस कॉलेज में वर्तमान में बॉस्टकेट बॉल कोर्ट है। लेकिन अन्य गेम्स के लिए मैदान नहीं होने से बालिकाओं को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कॉलेज प्रशासन द्वारा वॉलीबॉल, खो-खो, कबड्डी, हैंडबॉल व तीरंदाजी के लिए ग्राउंड बनवाए जा रहे हैं। जिसका काम भी चल रहा है। हालांकि, बारिश के कारण जेसीबी नहीं चल पाने से काम रुका है,जल्द ही सभी खेल मैदान डवलप हो जाएंगे। जिसका लाभ जेडीबी साइंस के साथ राजकीय कला कन्या कॉलेज की बालिकाओं को भी मिलेगा।

लाडपुरा विधायक कल्पना सिंह ने कॉलेज परिसर में खेल मैदान बनाने के लिए विधायक कोष से 30 लाख रुपए स्वीकृत किए हैं। केडीए कार्यकारी एजेंसी है।  बारिश के बाद काम शुरू हो जाएगा। जल्द ही राजकीय कला कन्या महाविद्यालय को खुद का स्पोर्ट्स ग्राउंड मिल सकेगा। 
-प्रो. सीमा चौहान, प्राचार्य जेडीबी आर्ट्स कॉलेज

Post Comment

Comment List

Latest News