राजसमंद में शिक्षक फिर छात्रा को भगा ले गया, ग्रामीणों ने स्कूल में किया प्रदर्शन

अध्यापक ईश्वर लाल को किया सस्पेंड

राजसमंद में शिक्षक फिर छात्रा को भगा ले गया, ग्रामीणों ने स्कूल में किया प्रदर्शन

जिले में कुंभलगढ़ उपखंड क्षेत्र के आंतरी के राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल के गेट पर पहुंचकर कतिपय शिक्षक के खिलाफ आक्रोश जताया।

राजसमंद। जिले में कुंभलगढ़ उपखंड क्षेत्र के आंतरी के राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल के गेट पर पहुंचकर कतिपय शिक्षक के खिलाफ आक्रोश जताया। जिसके बाद अध्यापक ईश्वर लाल को विभाग द्वारा संस्पेंड कर दिया गया। ग्रामीणों का आरोप था कि स्कूल का शारीरिक शिक्षक एक पूर्व छात्रा को भाग ले गया। पूर्व छात्रा बालिग होकर अभी विवाहिता है। घटना के बाद ग्रामीणों के आक्रोश के बाद केलवाड़ा थाने से पुलिस और शिक्षा अधिकारी मौके पर पहुंच गए, जिनके द्वारा गहन समझाइश के प्रयास किए जा रहे हैं। इस तरह राजसमंद में फिर शिक्षा के मंदिर को बदनाम कर दिया।

जानकारी के अनुसार राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल आंतरी के शारीरिक शिक्षक ईश्वरलाल भील पर एक पूर्व छात्रा, जो बालिग होकर विवाहिता है, उसे भगा ले जाने के आरोप है। इसको लेकर स्कूल के द्वार पर बड़ी तादाद में ग्रामीण एकत्रित हो गए और शिक्षक के खिलाफ नारेबाजी करते हुए आक्रोश जताया जा रहा है। घटना के बाद कुंभलगढ़ उपखंड अधिकारी उपेंद्र शर्मा ने शिक्षा अधिकारियों को तत्काल मौके पर पहुंचने के निर्देश दिए। कानून एवं शांति व्यवस्था को लेकर केलवाड़ा थाना प्रभारी विशाल गवारिया, उप निरीक्षक दरियावसिंह, हैड कांस्टेबल जालमचंद मय जाब्ते के घटना स्थल पर पहुंच गए हैं, जबकि एसडीएम के निर्देश के बाद खंड मुख्य शिक्षा अधिकारी शंभूलाल टांक भी आंतरी स्कूल पहुंच गए हैं। पुलिस व शिक्षा अधिकारियों द्वारा ग्रामवासियों से समझाइश के प्रयास किए जा रहे हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि शिक्षक ईश्वरलाल भील पर पहले भी अन्य महिलाओं के साथ अनैतिक व्यवहार किया जा चुका है। ऐसे में इस तरह के शिक्षक को किसी भी स्कूल में रखना उचित नहीं है, जिसे तत्काल हटाया जाए। शिक्षा अधिकारियों द्वारा नियमानुसार उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया जा रहा है।

दो माह के भीतर ऐसे कई मामले हो चूके
उल्लेखनीय है कि राजसमंद जिले में दो माह की समयावधि में विद्यालय में शिक्षक व छात्रा को लेकर कई मामले सामने आ चुके हैं, जिससे न सिर्फ शिक्षा के मंदिर बदनाम हुए हैं, बल्कि संपूर्ण शिक्षकों की कार्यशैली भी सवालों के घेरे में आ गई है। आमेट ब्लॉक के दोवड़ा स्कूल में भी एक शिक्षक ने छात्रा से प्रेम विवाह कर लिया। साथ ही उसी स्कूल की कई छात्राओं के साथ अश्लील हरकतें करने के आरोप लगे। इसी तरह नाथद्वारा क्षेत्र के उथनोल में भी ऐसा ही मामला सामने आया, जहां से शिक्षक को पुलिस ने गिरफ्तार किया। इस तरह लगातार इस तरह की घटनाओं से तमाम शिक्षकों की छवि धुमिल हुई है।
अगस्त को महिला को ले गया आरोपी

बताया जा रहा है कि आरोपी शिक्षक ईश्वरलाल द्वारा विवाहित को 29 अगस्त को भगा ले गया। कथित तौर पर अश्लील वीडियो से ब्लैकमेल करके महिला को वहां बुलाया और उसके बाद उसे अगवा कर ले गया। इस संबंध में देवगढ़ पुलिस ने थाने में दर्ज गुमशुदगी की रिपोर्ट शिक्षा विभाग को भेज दी है।

Read More केडीए ने करवाया चम्बल की नई पुलिया पर पेचवर्क

इनका कहना है
मौके से भौतिक रिपोर्ट पर शिक्षक पर होगी कार्रवाई आंतरी स्कूल के शिक्षक ईश्वरलाल पर एक विवाहिता को भगा ले जाने के आरोप को लेकर ग्रामीण प्रदर्शन कर रहे हैं। मौके पर शिक्षा अधिकारी व पुलिस अधिकारियों द्वारा समझाइश के प्रयास किए जा रहे हैं। साथ ही पुलिस व शिक्षाधिकारियों की भौतिक रिपोर्ट के आधार पर शिक्षक के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Read More  ऑपरेशन क्लीन स्वीप के तहत 3 आरोपी गिरफ्तार, स्मैक जब्त

-नूतनप्रकाश जोशी, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी राजसमंद

Read More धर्मशाला व स्कूलों में चल रहे कोटा संभाग के 8 कॉलेज

Post Comment

Comment List

Latest News