लावारिश मवेशियों का नहीं कोई धणी धोरी

स्टेट हाईवे 70 पर जगह-जगह जमावड़े से होता यातायात प्रभावित

लावारिश मवेशियों का नहीं कोई धणी धोरी

कई बार वाहनों की टक्कर से गोवंश की मृत्यु तक हो जाती है अनेक बार गोवंश घायल हो जाते हैं।

सुल्तानपुर। नगर से गुजर रहे स्टेट हाईवे 70 पर जगह-जगह आवारा  मवेशियों के जमावड़े के चलते यातायात प्रभावित होने के साथ ही आए दिन छोटी-मोटी दुर्घटनाएं होती रहती है। जिसमें कभी तो मवेशियों को चोटिल होना पड़ता है तो कभी बाइक सवारों को भी चोट लगती है सड़कों पर मवेशी बैठे रहने से जब बड़े वाहन सड़कों से गुजरते हैं तो  मवेशियों को भी आए दिन चोट  लग जाती है। जिससे मवेशियों के पैरों से खून निकलता रहता है। इसके लिए न तो कोई जनप्रतिनिधि ध्यान दे रहे हैं नहीं प्रशासन के द्वारा कोई ठोस कदम उठाए जा रहे हैं नगर सहित क्षेत्र में गोवंश की स्थिति दयनीय होती जा रही है क्षेत्र की सड़कों पर बाजारों में सर्वाधिक स्थानों पर गोौवंश का जमावड़ा लगा रहता है जिससे हादसों का अंदेशा बना रहता है। कई बार वाहनों की टक्कर से गोवंश की मृत्यु तक हो जाती है अनेक बार गोवंश घायल हो जाते हैं। 

प्रशासन ने नहीं उठाया ठोस कदम
व्यापार महासंघ अध्यक्ष विष्णु गोस्वामी ने कहा कि गौवंश की इस दुर्दशा को सुधारने के लिए जनप्रतिनिधियों और प्रशासन के द्वारा अभी तक कोई कदम नहीं उठाया गया है गोवंश ऊपर दिया जाने वाला अनुदान जिसका लाभ गोवंश को पूर्णतया नहीं मिल पा रहा है जिससे दिनोंदिन गोवंश की स्थिति बद से बदतर होती जा रही है यहां बाद घूमते बेसहारा गोवंश को स्थानीय स्तर पर भी कोई देखभाल व रखरखाव की व्यवस्था नहीं की जा रही है। इस संदर्भ में कई बार अवगत करा दिया गया है लेकिन समस्या का कोई समाधान नहीं हुआ है। शीघ्र समस्या का समाधान नहीं हुआ तो युवाओं को उग्र आंदोलन करने पर मजबूर होना पड़ेगा

आवारा मवेशियों को छोड़ने से आ रही समस्याएं
नगर में क्षेत्र के आसपास के गांवों के किसान व अन्य लोग अपने गांव व खेतों से आवारा मवेशियों को निकाल कर के रात्रि के समय में कस्बे की सड़कों पर छोड़ जाते हैं जिससे अधिक समस्याएं बन रही है क्योंकि वर्तमान में गायों के लिए जो चारागाह की जमीन हैं उन पर किसानों ने अतिक्रमण करके कब्जे कर लिए हैं जानवरों के लिए चरनेके लिए कोई जगह नहीं छोड़ी है जिससे जानवरों को भी समस्याएं आ रही हैं।

मुख्य सड़कों पर आवारा जानवरों के खड़े रहने से  वाहन चालकों को दूर से जानवर नजर नहीं आते जिसके कारण दुर्घटना होने का खतरा रहता है। 
- जगदीश कलमंडा,  

Read More समारोह में प्रतिनिधि इकाइयों के कार्यों से कराया अवगत

दुकानों के सामने आवारा जानवर खड़े रहने के कारण कई बार तो खरीदारों के वाहनों को भी नुकसान पहुंचाते हैं साथ ही दुकानों के बाहर गंदगी कर देने से व्यापारियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
- नरेंद्र दाधीच, व्यापारी। 

Read More 68वीं जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन, विधायक मीना ने की 25 लाख लागत के हाॅल के निर्माण की घोषणा

बारिश के मौसम  में भी रात भर फसलों की रखवाली करनी पड़ती है क्योंकि आवारा जानवर खेतों में घुस जाते हैं जिससे फसलों के नुकसान का खतरा रहता है।
- बाबूलाल शर्मा, किसान। 

Read More प्रभारी रंधावा कल पहुंचेंगे जयपुर, 2 दिन लेंगे संगठन बैठकें

 नगर पालिका के द्वारा नगर की गौशाला में करीब 200 गाय जो सुल्तानपुर नगर में बैठने वाली  गायों को भिजवा दिया है जिसके चलते गौशाला में क्षमता से अधिक गए हो गई हैं गौशाला में 500 गाय रखने की क्षमता है जबकि वर्तमान में करीब 800 गाय गौशाला में हो गई है अधिक गोवंश होने से गौशाला में रखरखाव की व्यवस्थाओं के साथ ही चारे की भी कमी होने की आशंका है।
- रमेश खंडेलवाल, महामंत्री,  श्रीगोपाल गौशाला।

नगर में बाजार में जितनी भी गाय थी। उन्हें गौशाला में भिजवा दिया गया था लेकिन आसपास के गांव से रात्रि में लोग नगर में गाय छोड़ जाते हैं। जिससे समस्याएं अधिक बढ़ गई है। सड़कों से गाय  हटाने के लिए शीघ्र ही कोई उपाय किया जाएगा।
- हेमलता शर्मा, नगर पालिका चेयरमैन। 

Post Comment

Comment List

Latest News