एचएसआरपी लगाने की प्रक्रिया पर रोक के बाद असमंजस में वाहनधारी

पांच दिन में कैसे लगेंगी हजारों वाहनों पर प्लेट, रिफंड के लिए क्या होगी प्रक्रिया

एचएसआरपी लगाने की प्रक्रिया पर रोक के बाद असमंजस में वाहनधारी

सरकार की ओर से सख्ती करने के बाद वाहनों पर एचएसआरपी लगाने वालों की संख्या में अचानक वृद्धि हो गई।

कोटा। उप मुख्यमंत्री व परिवहन मंत्री प्रेमचंद बैरवा ने शुक्रवार को हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगाने वाली कंपनियों को प्लेट लगाने की प्रक्रिया रोकने के निर्देश दिए। जिन लोगों ने स्लॉट बुक करा लिए हैं कंपनियों को उन पर पांच दिन में प्लेट लगानी होगी, साथ ही जिन्होंने भुगतान कर दिया है और स्लॉट नहीं लिया है उन्हें रिफंड करना होगा। वाहन मालिकों में पहले एचएसआरपी लगाने की हौड़ हुई और विभाग के दफ्तरों में हजारों की संख्या में आवेदन पेंडिंग में चले गए। अब इस निर्देश के बाद वाहन मालिकों में रिफंड और प्लेट लगने को लेकर शंका पैदा हो गई है।

पांच दिन में कैसे लगेंगी प्लेट
परिवहन मंत्री के निर्देश पर विभाग की एसीएस श्रेया गुहा ने एचएसआरपी लगाने वाली कंपियों को प्रक्रिया बंद करने का नोटिस जारी कर दिया। साथ ही जिन्होंने स्लॉट बुक करा लिए हैं उनके वाहनों पर पांच दिन के अंदर प्लेट लगाने के निर्देश देते हुए शेष वाहनों को रिफंड करने को कहा है। निर्देश के बाद वाहन मालिक सहित वाहन डीलर भी चिंता में आ गए हैं। क्योंकि इतनी बड़ी संख्या में वाहनों पर पांच दिन के अंदर एचएसआरपी लगाना संभव नहीं है। वहीं अगर कुछ वाहनों के लग भी जाती है तो जिने शेष वाहनों पर प्लेट नहीं लगेगी उनके रिफंड की क्या प्रक्रिया रहेगी।

कोटा में हजारों आवेदन पेंडिंग
सरकार की ओर से सख्ती करने के बाद वाहनों पर एचएसआरपी लगाने वालों की संख्या में अचानक वृद्धि हो गई। हर वाहन मालिक कारवाई से बचने के लिए जैसे तैसे अपने वाहन पर एचएसआरपी लगवाने के लिए दौड़ भाग करता नजर आया। इस दौरान जिन वाहनों का डाटा आॅनलाइन पोर्टल पर मौजूद नहीं था। वो हर दिन हजारों की संख्या में विभाग के कार्यालय पर पहुंचने लगे। जिस कारण अकेले कोटा में ही 10 हजार से ज्यादा वाहनों का डाटा आॅनलाइन होने के लिए पेंडिंग में पड़ा है। वहीं विभाग के पास अभी भी प्रतिदिन 400 से 500 वाहन के आवेदन आॅनलाइन चढ़ाने के लिए आ रहे हैं। 

लोगों का कहना है
मेरी मोटरसाइकिल पर एचएसआरपी लगाने का स्लॉट 16 अक्टूबर का बुक किया हुआ है। बड़ी मुश्किल से वाहन की जानकारी आॅनलाइन कराकर स्लॉट लिया था, उसके बाद यह आदेश आ गया। अब प्लेट लगेगी या रिफंड होगा कुछ पता नहीं चल रहा है और रिफंड की प्रक्रिया क्या रहेगी इसकी भी कोई जानकारी नहीं है।
- नरेन्द्र कुमार, प्रेम नगर द्वितीय

Read More रवि योग में 17 सितंबर को होगी विश्वकर्मा पूजा

कोटा में हजारों की संख्या में एचएसआरपी के स्लॉट बुक पड़े हैं, और हर रोज इतनी ही संख्या में प्लेट लगाई जा रही हैं। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि इतनी संख्या में वाहनों पर प्लेट पांच दिन में कैसे लग पाएगी।
- सुनील शर्मा, कार डीलर

Read More उपचुनाव की तैयारी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राठौर और प्रभारी अग्रवाल पहुंचे विधानसभा क्षेत्र खींवसर

इनका कहना है
विभाग की ओर से पांच दिन के अंदर प्लेट लागने के निर्देश हैं, उसे पूरा कराने की कोशिश करेंगे। रिफंड की प्रक्रिया के बारे में उच्च स्तर से कोई आदेश प्राप्त होने के बाद ही कुछ बता सकते हैं। 
- दिनेश सिंह सागर, आरटीओ, कोटा

Read More महिला अपराधों पर महिला कांग्रेस सड़कों पर उतरेगी, नए सदस्य बनाकर बढ़ाएंगे ताकत: गौतम

Post Comment

Comment List

Latest News