मतदाता सूचियों के सत्यापन में लाएं तेजी : महाजन

भौतिक सत्यापन करवाने के भी निर्देश दिए

मतदाता सूचियों के सत्यापन में लाएं तेजी : महाजन

नाम-पते आदि के आधार पर मतदाता सूचियों में दोहरी प्रविष्टियों को हटाया जा रहा है। 

जयपुर। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवीन महाजन ने सभी बीएलओ को निर्देश दिए हैं कि घर-घर सर्वे के माध्यम से सूचियों के सत्यापन के कार्य में तेजी लाए और सभी जिलों में इसे 20 सितम्बर तक पूरा करें। महाजन ने निर्वाचन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों तथा सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों, उप जिला निर्वाचन अधिकारियों और जिला निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस से बैठक की। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार राजस्थान में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत मतदाता सूचियों में नए नाम जोड़ने, संशोधन कराने तथा विसंगतियां दूर करने के लिए बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) घर-घर सर्वे का कार्य जारी है। इसके साथ ही नाम-पते आदि के आधार पर मतदाता सूचियों में दोहरी प्रविष्टियों को हटाया जा रहा है। 

इन जिलों की प्रशंसा
बैठक में महाजन ने कार्य में सर्वाधिक गति वाले जिलों नागौर, चित्तौड़गढ़, पाली, जयपुर, अलवर, डूंगरपुर और सिरोही के अधिकारियों की प्रशंसा की। महाजन ने कहा कि इस अवधि में जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, कोटा में हाई-राइज और गु्रप हाउसिंग सोसायटी सहित अन्य शहरी क्षेत्रों में कच्ची बस्तियों आदि में नए मतदान केन्द्रों के गठन के प्रस्ताव तैयार किए जाएं। उन्होंने मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं के लिए सुविधाओं आदि के भौतिक सत्यापन करवाने के भी निर्देश दिए।   

विशेष शिविर होंगे आयोजित
आगामी निर्वाचनों को और अधिक सहभागी बनाने के उद्देश्य से एसएसआर-2025 के दौरान युवाओं, महिलाओं, विशेष योग्यजन एवं थर्ड जेंडर, जन जातीय समूहों, अत्यंत पिछड़े समूहों, प्रदेश के डी-नोटिफाइड समूहों, घुमंतू एवं अर्द्ध घुमंतू समूहों और पीवीटीजी समुदायों पर फोकस किया जा रहा है। इसके लिए अभियान की अवधि में मतदान केन्द्रों पर विशेष शिविरों का आयोजन 18 अक्टूबर तक होगा। घोषित कार्यक्रम के अनुसार मतदाता सूचियों के लिए घर-घर सर्वे आदि कार्य 20 सितम्बर तक पूरे कर लिए जाएंगे।

 

Read More युवा शक्ति से ही विकसित राष्ट्र बनेगा भारत : बागडे

Tags: meeting

Post Comment

Comment List

Latest News