रणथंभौर में नाले में फंसा कैंटर, पर्यटकों की अटकी सांसे

रणथंभौर में नाले में फंसा कैंटर, पर्यटकों की अटकी सांसे

गनीमत तो यह रही कि समय रहते वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई और पर्यटकों को सही सलामत निकाल लिया वरना कोई बड़ी दुर्घटना भी हो सकती थी।

जयपुर। सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर नेशनल पार्क में एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। रणथंभौर नेशनल पार्क में अलग-अलग ज़ोन बने हुए है। इन ज़ोन में से ज़ोन नंबर 6 में शाम की पारी में रणथंभौर नेशनल पार्क में जंगल भ्रमण के लिए करीब 10 पर्यटक एक कैंटर में सवार होकर टाइगर सफारी के लिये गये थे।

जंगल भ्रमण के दौरान अचन मौसम बदला और तेज बारिश का दौर शुरू हो गया और देखते ही देखते रणथंभौर के पहाड़ी क्षेत्र के बरसाती नालों में उफान आ गया। रणथंभौर के नाले तेज पानी के उफान के साथ बहने लगे। बारिश के दौरान रणथंभौर के रास्तों में भी पानी भर गया। इसी दौरान रास्तों में पानी भरने से टैंकर चालक रणथंभौर के जोन नम्बर 6 के कुंडाल वन क्षेत्र में सही रास्ते को लेकर भटक गया और उसने पर्यटकों से भरे कैंटर को गलती से दूसरे रास्ते पर डाल दिया, जहाँ बरसाती नाला था, जिससे पर्यटकों से भरा कैंटर बरसाती नाले में फस गया।

बरसात के चलते नाले में पानी तेज प्रवाह के साथ पानी बढ़ता देख एक बारगी तो पर्यटकों की सांसें थम गई , कैंटर में मौजूद गाइड ने घटना की सूचना वन विभाग के अधिकारियों सहित अन्य गाइडों को दी ,सूचना पर वन कर्मियों की टीम मौके पर पहुंचे और बड़ेही सूझबूझ के साथ पानी के बीच फसे कैंटर से पर्यटकों को सकुशल बाहर निकाला और दूसरे कैंटर से सभी पर्यटकों को जंगल से बाहर निकाला गया। वनकर्मियों ने पर्यटकों को तो सकुशल निकाल लिया मगर कैंटर नाले में फसा रहा । रणथंभौर के पर्यटन डीएफओ प्रमोद धाकड़ का कहना है कि नाले में फंसे कैंटर को अंधेरा होने की वजह से नही निकाला जा सकता। उनका कहना है कि कैंटर को आज ट्रैक्टर की सहायता से नाले से निकाल लिया जायेगा। सोमवार शाम को हुई घटना को लेकर वनअधिकारियों ने आगामी दो दिनों के लिए रणथंभौर के जोन नम्बर 6 से 10 में टाईगर सफारी पर रोक लगा दी है और दो दिन बाद मौसम और परिस्तिथियों को देखकर ही टाईगर सफारी को लेकर निर्णय लिया जायेगा। रणथंभौर में एक से जोन नम्बर पांच में पहले से ही टाईगर सफारी बंद है। गनीमत तो यह रही कि समय रहते वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई और पर्यटकों को सही सलामत निकाल लिया वरना कोई बड़ी दुर्घटना भी हो सकती थी।

Post Comment

Comment List

Latest News

उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान
भारतीय रेलवे की ओर से आत्मनिर्भर बनने की दिशा में डिजिटल इंडिया की तरफ सराहनीय कदम उठाए जा रहे हैं। ...
'एक राष्ट्र एक चुनाव' ध्यान भटकाने की कोशिश : खडगे
टेक्सटाइल सोर्सिंग मीट-24 सफलतापूर्वक सम्पन्न, 300 करोड़ का हुआ कारोबार
राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट- 2024 को पूर्ण सफल बनाने के लिए अधिकारी करें मुस्तैदी से काम- शासन सचिव पर्यटन
Stock Market Update : रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद गिरा बाजार, सेंसेक्स 131.43 अंक गिरा
बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने किया एनपीएस वात्सल्य योजना के शुभारंभ पर जागरूकता कार्यक्रम 
लगातार बारिश ने फेरा किसानों की उम्मीदों पर पानी