एमओयू के दो माह बाद भी एयरपोर्ट की जमीन से शिफ्ट नहीं हुई हाईटेंशन लाइनें

डीपीआर बनने के बाद ढाई साल लगेंगे एयरपोर्ट तैयार होने में

एमओयू के दो माह बाद भी एयरपोर्ट की जमीन से शिफ्ट नहीं हुई हाईटेंशन लाइनें

इसके होने के बाद ही लाइनों को शिफ्ट किया जाएगा। लेकिन अभी तक यह काम पूरा नहीं हो सका है।

कोटा। शहर से करीब 15 कि.मी. दूर  बूंदी जिले में शम्भूपुरा में प्रस्तावित ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के लिए त्रिपक्षीय एमओयू होने के दो माह बाद भी अभी तक  एयरपोर्ट की जमीन से हाई टेंशन लाइनें शिफ्ट नहीं हुई है। जबकि लाइन शिफ्ट करने के लिए निर्धारित राशि भी जमा करवा दी गई है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की अध्यक्षता में 19 जुलाई को जयपुर में बैठक हुई थी। जिसमें भारतीय विमानपतन प्राधिकरण,नागरिक उड्डयन विभाग, नगरीय विकास एवं आवासन विभाग के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर हो गए थे। इस एमओयू के तहत एयरपोर्ट के लिए राज्य सरकार नि:शुल्क जमीन आवंटित करेगी। वहीं एयरपोर्ट के निर्माण, विकास व संचालन की सम्पूर्ण जिम्मेदारी  भारतीय विमान पतन प्राधिकरण की रहेगी। इसी दौरान एयरपोर्ट की प्रस्तावित भूमि से पीसीसीआईएल की 400 केवी की हाइटेंशन लाइनों को शिफ्टििंग से संबंधित कार्यवाही की गई। साथ ही राशि भी उपलब्ध करवा दी गई थी।  जानकारी के अनुसार कोटा विकास प्राधिकण के स्तर पर वन विभाग को भूमि के डायवर्जन से संबंधित राशि जमा करवा दी गई है। साथ ही पावरग्रिड की लाइनों को शिफ्ट करने संबंधी राशि भी जमा करवा दी गई है। लेकिन जिस नई जगह पर उन लाइनों को शिफ्ट किया जाना है। उसके लिए एमओयू होना शेष है। इसके होने के बाद ही लाइनों को शिफ्ट किया जाएगा। लेकिन अभी तक यह काम पूरा नहीं हो सका है। 

12 सौ करोड़ से होगा निर्माण
शम्भूपुरा में करीब 440.089 हैक्टेयर भूमि  पर एयरपोर्ट का निर्माण किया जाएगा। यह भूमि केडीए की परिधि सीमा में राजस्व ग्राम तुलसी, कैथूदा,बालापुरा व देवरिया में है। इसमें से 406.678 हैक्टेयर वन भूमि है। जबकि मात्र 33.408 हैक्टेयर भूमि कोटा विकास प्राधिकरण के स्वामित्व में है। ऐसे में वन विभाग की भूमि के डायवर्जन में समय अधिक लगा। लेकिन अब उसकी प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है। अधिकारियों के अनुसार ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के निर्माण में करीब 12 सौ करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान है। 

रनवे की बढ़ाई लम्बाई
एयरपोर्ट अधिकारियों के अनुसार प्रस्तावित एयरपोर्ट पर पहले जहां रनवे की लम्बाई 2.8 कि.मी. तय की गई थी। उसे अब बढ़ाकर 3.5 कि.मी. किया गया है। जिससे यहां 150 से 200 यात्रियों की क्षमता वाले बड़े विमान भी उतर सकेंगे। 

काम शुरु होने के बाद दो साल का समय
अधिकारियों ने बताया कि एयरपोर्ट के लिए डीपीआर बनाने का काम किया जा रहा है। उसके शीघ्र ही पूरा होने की संभावना है। डीपीआर तैयार होने व हाइटेंशन लाइनें शिफ्ट होने के बाद जब भी एयरपोर्ट का काम शुरु होगा। उसके दो से ढाई साल में एयरपोर्ट तैयार होने की संभावना जताई जा रही है। 

Read More उदपुरिया को आबाद कर रहा तीन रंगों वाला पक्षी

शम्भूपुरा में प्रस्तावित ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट से संबंधित केडीए के स्तर पर जो राशि जमा करवानी थी वह करवा दी गई है। अब जमीन से हाइटेंशन लाइनों को शिफ्ट करने संबंधी कार्यवाही की जानी है। उसकी प्रक्रिया चल रही है। प्रक्रिया पूरी होने के बाद लाइनें शिफ्ट होने पर ही निर्माण संबंधी कार्यवाही आगे बढ़ सकेगी। 
 -कुशल कोठारी, सचिव कोटा विकास प्राधिकरण

Read More पर्यटकों की सुविधा के लिए विभागीय बुकलेट से काटे टिकट

Post Comment

Comment List

Latest News

यूपी में एक ही महीने में चौथी बार ट्रेन को बेपटरी करने का षड्यंत्र, लोको पायलट की सजगता से बची नैनी दून एक्सप्रेस यूपी में एक ही महीने में चौथी बार ट्रेन को बेपटरी करने का षड्यंत्र, लोको पायलट की सजगता से बची नैनी दून एक्सप्रेस
घटना की जानकारी मिलते ही रेल्वे पुलिस और उत्तरप्रदेश पुलिस प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर ट्रेक क्लीयर करवाया।
फिल्म The Sabarmati Report में दिखेंगे विक्रांत मैसी, मेकर्स ने थिएटर रिलीज़ डेट की अनाउंस
किसानों, जवानों के मान सम्मान के साथ किया खिलवाड़, हरियाणा से भाजपा साफ होने वाली है: आप
नई पर्यटन इकाई नीति जल्दी होगी लागू : दिया कुमारी
जी- 20 की तर्ज पर होगा वैश्विक सहकारी सम्मेलन- 2024 आयोजन
विद्युत दुर्घटनाओं को रोकने के लिए अपनाएं सुरक्षा उपाय - ऊर्जा मंत्री
यूक्रेन का रूस पर भूकंप के झटके जैसा हमला, प्रमुख हथियार भंडार को बनाया निशाना