कीचड़ भरी डगर, ग्रामीणों का मुश्किल हो रहा सफर

ओदपुर गांव में जलझूलनी एकादशी पर देव विमान निकालने में हुई थी परेशानी

कीचड़ भरी डगर, ग्रामीणों का मुश्किल हो रहा सफर

झलझुलनी एकादशी पर देव विमान को जलविहार के लिए कीचड़ के रास्ते होकर गुजरना पड़ा और महिलाओं बच्चों पुरुषो को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

पनवाड़। पनवाड़ क्षेत्र की सरखंडिया ग्राम पंचायत के ओदपुर गांव में सात वर्ष पूर्व पुलिया निर्माण के दौरान पुलिया के दोनो ओर सीसी नहीं बनाने के कारण ग्रामीणों को जलझूलनी एकादशी पर देव विमानों को जलविहार के लिए कीचड़ से होकर गुजरना पड़ा तथा ग्रामीणों के खेत खलिहानों पर आने जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसके लिए ग्रामीणों द्वारा विकास अधिकारी खानपुर को ज्ञापन देने के बाद भी समस्या की ओर किसी का ध्यान नहीं है। ग्रामीण त्रिलोक मीणा, जीतू मीना, कन्हैया लाल, दुगार्लाल, सोनू, गोलू, बद्रीलाल, कवरलाल, लोकेश सहित अन्य लोगों ने बताया कि ओदपुर गांव के आस नांगली नदी पर लगभग सात वर्ष पूर्व पुलिया का निर्माण कराया गया था, तब पुलिया के दोनो ओर मिट्टी डाली गई थी। बारिश की वजह से मिट्ठी बह जाने पर पुलिया के दोनो ओर बड़े बड़े गड्ढे हो गए, जिनसे झलझुलनी एकादशी पर देव विमान को जलविहार के लिए कीचड़ के रास्ते होकर गुजरना पड़ा और महिलाओं बच्चों पुरुषो को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। यही नहीं ग्रामीणों के खेत खलिहान होने की वजह से किसानों को कृषि यंत्र लाने ले जाने में भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और बरसात के समय पैदल तो क्या वाहन निकालने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पुलिया पार करने पर घुटनों घुटनों तक कीचड़ में होकर खेतों पर आना जाना पड़ता है। 
 
 लगभग सात वर्ष पूर्व पुलिया निर्माण के वक्त दोनों तरफ मिट्टी डाल दी थी, मगर बारिश के समय मिट्टी बह जाने पर आवागमन ठप हो गया था, जिस पर ग्राम पंचायत को अवगत कराने पर पंचायत द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया गया और ग्रामीणों ने अपने निजी सहयोग से पुलिया के दोनो तरफ मिट्टी पत्थर डालकर खेतो तक पहुंचते है। सात वर्षों में कई बार स्थानीय प्रशासन,जनप्रतिनिधियों को ग्रेवल डलवाने के लिए अवगत कराते आए है। मगर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा और हर वर्ष ग्रामीण अपने निजी सहयोग से ही पुलिया पर पत्थर डालकर खेतों तक कृषि यंत्र वाहन लेकर पहुंच पाते है,समस्या को लेकर ग्रामीणों में रोष व्याप्त है। ग्रामीणों ने पुलिया के दोनो ओर ग्रेवल डलवाने की मांग की है।

पुलिया निर्माण के दौरान दोनों तरफ सीसी नहीं होने के कारण बारिश के समय कीचड़ हो जाता है, जिनसे निकलना बड़ा मुश्किल है। कृषि कार्य के लिए वाहन लाने ले जाने में परेशानियों का समाना करना पड़ता है। 
- जीतू मीणा ग्रामीण 

जलझूलनी एकादशी पर कीचड़ में होकर देवविमान निकाल कर जल विहार कराया गया। हर वर्ष बारिश के समय कीचड़ के रास्ते होकर ही निकालना पड़ता है।
- त्रिलोक मीणा ग्रामीण 

पुलिया की समस्या के लिए कई बार ग्राम पंचायत,जनप्रतिनिधियों को अवगत करवा चुके है, समस्या ज्यों की त्यों ही है।
- सोनू मीणा ग्रामीण 

Read More सिंधी समुदाय घर-घर करें सनातन शिक्षा का प्रसार: देवनानी

पुलिया के दोनो ओर कीचड़ होने से बारिश के समय पैदल निकालना तो दूर वाहनो को लाने ले जाने में काफी परेशानियां आती है।
- कन्हैया लाल , ग्रामीण 

Read More गन्दगी के स्थान पर कराई जा रही रंगोली

हर वर्ष किसान निजी सहयोग से पुलिया के दोनो ओर पत्थर डलवाकर खेतों पर कृषि कार्य के लिए वाहन ले जा पाते है।
- लोकेश, ग्रामीण

Read More राहुल गांधी के खिलाफ टिप्पणी: युवा कांग्रेस ने भाजपा नेताओं के पुतले फूंके

पुलिया का निर्माण लोगों की समस्या के लिए नरेगा के माध्यम से करवा दिया गया, लेकिन मार्ग नक्शे में नहीं होने के कारण बजट स्वीकृत नहीं होता।
- कमलेश मेहता, सरपंच सरखंडिया ग्राम पंचायत

Post Comment

Comment List

Latest News

यूपी में एक ही महीने में चौथी बार ट्रेन को बेपटरी करने का षड्यंत्र, लोको पायलट की सजगता से बची नैनी दून एक्सप्रेस यूपी में एक ही महीने में चौथी बार ट्रेन को बेपटरी करने का षड्यंत्र, लोको पायलट की सजगता से बची नैनी दून एक्सप्रेस
घटना की जानकारी मिलते ही रेल्वे पुलिस और उत्तरप्रदेश पुलिस प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर ट्रेक क्लीयर करवाया।
फिल्म The Sabarmati Report में दिखेंगे विक्रांत मैसी, मेकर्स ने थिएटर रिलीज़ डेट की अनाउंस
किसानों, जवानों के मान सम्मान के साथ किया खिलवाड़, हरियाणा से भाजपा साफ होने वाली है: आप
नई पर्यटन इकाई नीति जल्दी होगी लागू : दिया कुमारी
जी- 20 की तर्ज पर होगा वैश्विक सहकारी सम्मेलन- 2024 आयोजन
विद्युत दुर्घटनाओं को रोकने के लिए अपनाएं सुरक्षा उपाय - ऊर्जा मंत्री
यूक्रेन का रूस पर भूकंप के झटके जैसा हमला, प्रमुख हथियार भंडार को बनाया निशाना