कैलिफोर्निया में छात्रों के स्कूल में स्मार्टफोन पर लगा बैन

आपातकालीन स्थिति में मदद मांगने में परेशानी आ सकती है

कैलिफोर्निया में छात्रों के स्कूल में स्मार्टफोन पर लगा बैन

ऐसा करने से पढ़ाई का सारा भार शिक्षकों पर होगा। इसके अलावा इस नियम से छात्रों के लिए आपातकालीन स्थिति में मदद मांगने में परेशानी आ सकती है। 

लॉस ऐन्जेलिस। कैलिफोर्निया ने स्कूलों में छात्रों के स्मार्टफोन का प्रयोग करने पर बैन लगाने के लिए एक नए कानून पर हस्ताक्षर किए हैं। डेमोक्रेटिक गवर्नर गेविन न्यूसम ने कहा कि नया कानून छात्रों को स्कूल में पढ़ाई, सामाजिक विकास और उनके सामने की दुनिया पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा। फोन प्रतिबंध नीतियों के कई आलोचकों ने कहा कि मोबाइल पर बैन लगाना छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, लेकिन ऐसा करने से पढ़ाई का सारा भार शिक्षकों पर होगा। इसके अलावा इस नियम से छात्रों के लिए आपातकालीन स्थिति में मदद मांगने में परेशानी आ सकती है। 

नए कानून के अनुसार छात्रों को स्कूल स्टाफ की देखरेख में रहने के दौरान मोबाइल का प्रयोग करने से रोकना होगा। स्कूलों में फोन पर प्रतिबंध इसलिए लगा रहे है, क्योंकि शिक्षकों को लगता है कि कक्षा में स्मार्टफोन एक बड़ा विकर्षण है। शिक्षकों के अनुसार अधिकतर छात्र मोबाइल से विचलित होते है। इससे उनमें कई मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है। फोन के लगातार इस्तेमाल के कारण छात्रों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव होगा। 

Tags: ban

Post Comment

Comment List

Latest News