ट्विटर ने भारत के नक्शे से की छेड़छाड़, केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दिखाया अलग देश

ट्विटर ने भारत के नक्शे से की छेड़छाड़, केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दिखाया अलग देश

केंद्र के नए आईटी नियमों को लेकर माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर और सरकार के बीच चल रहा तनाव अब और बढ़ सकता है। इस बार भारत के नक्शे के साथ छेड़छाड़ करने की हिमाकत को लेकर तनातनी हो सकती है। दरअसल ट्विटर ने अपनी वेबसाइट पर भारत का जो नक्शा दिखाया है, उसमें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को शामिल नहीं किया है और दोनों को अलग-अलग देश दर्शाया है।

नई दिल्ली। केंद्र के नए आईटी नियमों को लेकर माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर और सरकार के बीच चल रहा तनाव अब और बढ़ सकता है। इस बार भारत के नक्शे के साथ छेड़छाड़ करने की हिमाकत को लेकर तनातनी हो सकती है। दरअसल ट्विटर ने अपनी वेबसाइट पर भारत का जो नक्शा दिखाया है, उसमें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को शामिल नहीं किया है और दोनों को अलग-अलग देश दर्शाया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मामला सामने आने के तुरंत बाद केंद्र सरकार ने संज्ञान लिया है और सरकार ट्विटर को नोटिस जारी करने की तैयारी में है। ट्विटर के करियर पेज पर ट्वीप लाइफ सेक्शन में वर्ल्ड मैप है। यहां से कंपनी ये दर्शाती है कि दुनिया भर में ट्विटर की टीम है। इस मैप में इंडिया भी है, लेकिन भारत का नक्शा विवादित दिखाया गया है।

ट्विटर की इस हरकत को सबसे पहले सोशल मीडिया पर एक यूजर ने नोटिस किया था। इसके बाद से ही ट्विटर की तरफ से जारी भारत के नक्शे की फोटो वायरल हो रही है। इस पोस्ट को 28 जून 2021 को सुबह 10:38 बजे शेयर किया है। इस पर लिखा है कि ट्विटर कैरियर पेज पर भारत का नक्शा। ये पहली बार नहीं जब ट्विटर ने भारत का नक्शा गलत दिखाया है। इससे पहले, अक्टूबर 2020 में भारत के लद्दाख के इलाके वाले क्षेत्र लेह को पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना का हिस्सा बताया था। उस दौरान भारत सरकार ने ट्विटर के सीईओ जेक डोरसे को भारत के नक्शे से छेड़छाड़ करने को लेकर चेतावनी जारी की थी। आईटी सचिव ने कहा था कि इस तरह की घटनाओं से न केवल ट्विटर की बदनामी होती है, बल्कि एक मध्यस्थ के तौर पर उसकी निष्पक्षता पर भी सवाल उठते हैं।

Post Comment

Comment List

Latest News

Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव
भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने पूर्व में तय किया था कि किसी भी लोकसभा सीट पर परिवारवाद के...
राजस्थान में गर्मी बढ़ते ही हीट वेव पर अलर्ट हुआ चिकित्सा विभाग  
अवैध ऑर्गन ट्रांसप्लांट रोकने के लिए हाईटेक बनेगा सिस्टम
वर्ष 2023 की अंतिम तिमाही में इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 93.61 करोड़ रही
दलित और अल्पसंख्यक वोटों को साधने में जुटी कांग्रेस
बगरू में तीन दिवसीय जुगलदरबार लक्खी मेला आगाज, ड्रोन और सीसीटीवी से निगरानी
विवाह से चंद घंटों पहले मेनाल रेजीडेंसी में करंट से दूल्हे की मौत