आदेशों की खानापूर्ति: मिटाने की जगह और बढ़ा दिया दर्द

प्रसिद्ध शक्तिस्थल बीजासन माता मंदिर जाने वाली सड़क का मामला

आदेशों की खानापूर्ति: मिटाने की जगह और बढ़ा दिया दर्द

आम जनता व दर्शनार्थी केवल सड़क के गड्ढों से परेशान थे लेकिन पेचवर्क के बाद गड्ढोंं के साथ सड़क पर फैल गई मोटी मोटी गिट्टीयों से भी परेशान है।

इन्द्रगढ़। इन्द्रगढ़ में स्थित प्रसिद्ध तीर्थ स्थल मां बीजासन माता मंदिर पर जाने वाली बड़ तिराहे से लेकर मंदिर तक की सड़क पूरी तरह से छलनी हो चुकी है और उसी सड़क पर पीडब्लयूडी विभाग द्वारा मरहम भी ऐसा लगाया गया है कि मर्ज घटने के बजाय और बढ़ गया है। नवरात्रा आने के साथ ही मेले की तैयारियों को लेकर गुरूवार को एक बैठक का आयोजन किया गया था। बैठक की अध्यक्षता कर रही लाख्ोरी उपखंड अधिकारी भावना सिंह द्वारा मेले को लेकर सभी विभाग के संबंधित अधिकारीयों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए थे जिसमें इन्द्रगढ सुमेरगंज मंडी स्टेशन से लेकर बीजासन माता मंदिर की सड़क पर हो रहे गड्ढों के पेचवर्क का कार्य नवरात्रा प्रारंभ होने से पूर्व ही करने के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया था। विभाग द्वारा आदेश की पालना भी तुरंत प्रभाव से की गई व पेच वर्क के नाम पर गड्ढों को ऐसा भरा गया कि सड़क पर चलने वालो का दर्द मिटने की जगह और ज्यादा बढ गया है। सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा पेच वर्क के नाम पर मात्र खानापूर्ति करते हुए शनिवार व रविवार को ही गड्ढे भर कर अपने कार्य की इति श्री करली गई। विभाग द्वारा पेचवर्क के दौरान गड्ढों  में सुखी मिट्टी व मोटी मोटी गिट्टी भरी गई है जिसे ना तो रोलर से दबाया गया है और ना ही पानी छिड़का गया है। उसका परिणााम ये है कि एक ही दिन में गड्ढों में भरी मिट्टी व गिट्टी सड़क पर फैल गई है जो पैदल चलने वालों के साथ साथ दुपहिया वाहन चालकों के लिए भी खतरा बन गई है। पेचवर्क से पूर्व दोपहिया वाहन चालक, आम जनता व दर्शनार्थी केवल सड़क के गड्ढों से परेशान थे लेकिन पेचवर्क के बाद गड्ढोंं के साथ सड़क पर फैल गई मोटी मोटी गिट्टीयों से भी परेशान है। 

नंगे पैर जाने वाले भक्तों  को होगी परेशानी
ज्ञात हो कि नवरात्रा के दौरान पूरे देश भर से लाखों की संख्या में लोग माता जी के मंदिर पर आते है तथा कई हजार लोग नंगे पैर इस सड़क से गुजरते है। वही नवरात्रा में रोज सुबह से लेकर शाम तक हजारों लोग माताजी की नंगे पैर परिक्रमा लगाते है। सड़क के गड्ढों में भरी मिट्टी व गिट्टी के सड़क पर फैल जाने के कारण नवरात्रों के दोपहिया वाहन चालकों के साथ नंगे पांव परिक्रमा देने वालों को और भारी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। संबंधित अधिकारियों से इस संबंध में जब बात की गई तो उनका कहना है कि इस सडक पर पेच वर्क का कार्य इसी प्रकार से होगा। विभाग द्वारा इस प्रकार पेच वर्क कार्य में की गई खानापूर्ति से श्रद्धालुओं व आम जनता में रोष व्याप्त है। क्षैत्रीय लोगों का कहना है कि इस तरह से गड्ढोंं के भरने से तो ये सड़क पहले से ज्यादा खराब हो गई है इससे तो बिना पेचवर्क की सड़क ही ठीक थी।

इनका कहना है 
बैठक में प्राप्त आदेशों के मुताबिक समय पर पेच वर्क का कार्य कर दिया गया है। सड़क वन विभाग के अधीन होने के कारण सड़क सुधारने की अनुमति नही मिल पा रही है साथ ही उक्त सड़क के नवीनीकरण होने के प्रस्ताव पारित हो जाने के कारण पेच वर्क इसी प्रकार के हो सके है। इनमें और कोई सुधार नही हो सकता है। इसके लिए हमारे पास बजट का कोई प्रावधान नही है। इस तरह के पेच वर्क के लिए तो हमने पहले ही मना कर दिया गया था परंतु आदेश के मुताबिक कार्य करना पड़ रहा है।
- मनोज मीना, सहायक अभियंता , सार्वजनिक निर्माण विभाग इन्द्रगढ़  

संबंधित विभाग को सड़क के गड्ढे भरने के आदेश जारी कर दिए गए थे विभाग द्वारा किस प्रकार से गड्ढे भरे गए है मेरी जानकारी में नही है। इसको लेकर विभाग के अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की जाएगी।    
- भावना सिंह, उपखंड अधिकारी लाखेरी।

Read More आभानेरी फेस्टिवल में राजस्थानी संस्कृति का आनंद लेंगे विदेशी सैलानी

Post Comment

Comment List

Latest News