हमास के हमले का एक साल: फिर अलर्ट पर तेलअवीव, युद्ध विराम के लिए सड़कों पर उतरे कई देशों के लोग

हमास को छोड़ अब इजरायल हिज्बुल्लाह को तबाह करने में लगा

हमास के हमले का एक साल: फिर अलर्ट पर तेलअवीव, युद्ध विराम के लिए सड़कों पर उतरे कई देशों के लोग

हमास के इस हमले में इजरायल के 1000 से ज्यादा लोगों की जान चले गई थी। इस हमले के बाद ही इजरायल ने हमास को नष्ट करने की कसम खाई और ताबड़तोड़ एयरस्ट्राइक से पलटवार किया।

नई दिल्ली। इजरायल पर हमास के मिसाइल अटैक का सोमवार को एक साल पूरा हो गया। हमास के इस हमले में इजरायल के 1000 से ज्यादा लोगों की जान चले गई थी। इस हमले के बाद ही इजरायल ने हमास को नष्ट करने की कसम खाई और ताबड़तोड़ एयरस्ट्राइक से पलटवार किया।

एक सैन्य अधिकारी ने कहा कि देश ईरान के मिसाइल हमले को लेकर भी अलर्ट पर है और जवाबी कार्रवाई की तैयारी कर रहा है। यह अलर्ट तब आया जब इजरायल लेबनान के हिजबुल्लाह आतंकी संगठन के साथ युद्ध में उलझा हुआ है, जिसके बारे में सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी ने कहा कि उसे बिना किसी राहत के मारा जाएगा।

हजारों लोगों ने युद्ध विराम के लिए निकाला मार्च 
एक ओर इजरायल हमास पर हमला बोल रहा है तो दूसरी तरफ फलस्तीनी क्षेत्र में युद्ध के साल पूरे होने के एक दिन पहले हजारों प्रदर्शनकारियों ने गाजा और लेबनान में युद्ध विराम की मांग करते हुए दुनिया भर के शहरों में मार्च निकाला।
यूरोप, अफ्रीका ने की युद्धविराम की सिफारिश: फलस्तीनी समर्थक यूरोप, अफ्रीका और अमेरिका के शहरों में एकत्र हुए लोगों ने कहा कि अब तक लगभग 42000 लोग मारे गए हैं और अगर ऐसे ही युद्ध चलता रहा तो कुछ नहीं बचेगा। इसलिए अब युद्धविराम करना ही होगी।

बद से बदतर होंगे हालात
रोम में भी फिलिस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन किया गया। इनमें हजारों लोग शामिल हुए, क्योंकि दर्जनों युवा प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर बोतलें और पटाखे फेंके, जिसका जवाब पुलिस ने आंसू गैस और पानी की बौछारों से दिया। लोगों ने कहा कि अगर इजरायल के हमले नहीं रुके तो ये लड़ाई बढ़ जाएगी और हालात बद से बदतर हो जाएंगे।

Read More जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव का परिणाम : नेशनल कांफ्रेंस का उम्मीद से अच्छा प्रदर्शन, कांग्रेस के साथ मिला स्पष्ट बहुमत 

अब लेबनान पर इजरायल का फोकस
अब एक साल बाद, गाजा में हमास और इजरायल युद्ध धीमी गति से जारी है, लेकिन इजराइल ने अपना सारा ध्यान उत्तर की ओर लेबनान की ओर मोड़ दिया है, जहां वो अब वह हिज्बुल्लाह को तबाह करने में जुटा है। दरअसल, हमास के साथ लड़ाई के दौरान हिजबुल्लाह ने भी उसका साथ देते हुए इजरायल पर हमला किया था। हिजबुल्लाह को ईरान समर्थित आतंकी संगठन कहा जाता है।  

Read More मिथुन दा दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित

7 अक्टूबर को क्या हुआ था?
बता दें कि फलस्तीनी आतंकी समूह हमास के बीते साल 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमले में 1205 लोग मारे गए थे, जिनमें से ज्यादातर आम नागरिक थे। इसे के साथ हमास के लड़ाके इजरायल की सीमा में घुसकर उसके सैकड़ों लोगों को बंधक बनाकर ले गए। यहीं से लड़ाई शुरू हुई और इजरायल ने हमास पर धावा बोल दिया और गाजा को पूरी तरह तबाह कर दिया। 

Read More जॉन होपफील्ड-हिंटन को मिला फिजिक्स का नोबेल पुरस्कार 

Post Comment

Comment List

Latest News

तनाव मानसिक रोगों की सबसे बड़ी वजह, हर 7 में से एक व्यक्ति मानसिक समस्या से है ग्रस्त तनाव मानसिक रोगों की सबसे बड़ी वजह, हर 7 में से एक व्यक्ति मानसिक समस्या से है ग्रस्त
देश में लगभग 20 करोड़ लोग मेंटल डिस्ऑर्डर के शिकार, राजस्थान में लाइफटाइम मेंटल मोरबिडिटी का प्रतिशत लगभग 15.4 फीसदी...
SI Paper Leak Case: आरपीए में ट्रेनिंग कर रही दो ट्रेनी रक महिला समेत पांच जने पकड़े
जिस दिन अमावस्या की रात होती है उसी दिन मनाई जाती है दीपावली
नहीं रहे भारत के ‘रतन’ उद्योगपति रतन टाटा का 86 वर्ष की उम्र में निधन
बंद होगा हर माह 15 हजार लीटर फ्री पानी, जलदाय विभाग ने भेजा प्रस्ताव
दिल्ली में 27 साल से चुनाव हार रही भाजपा, अब मुख्यमंत्री आवास पर करना चाहती है कब्जा : संजय
हरियाणा में मोदी की गारंटी की जीत, जनता ने तीसरी बार बनाई भाजपा की सरकार : राठौड़