सरकारी मेडिकल कॉलेज की 2560 एमबीबीएस और डेंटल कॉलेज की 401 बीडीएस सीटें खाली

एमसीसी ऑल इंडिया कोटे की तीसरे राउंड की चॉइस फिलिंग शुरू

सरकारी मेडिकल कॉलेज की 2560 एमबीबीएस और डेंटल कॉलेज की 401 बीडीएस सीटें खाली

कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा ने बताया कि इसके साथ ही वर्चुअल वेकन्सी की एमबीबीएस, बीडीएस, बीएससी नर्सिंग ऑनर्स कोर्सेज की 10956 सीट मैट्रिक्स भी जारी की गई है।

जयपुर। एमसीसी ने अखिल भारतीय कोटे की एमबीबीएस, बीडीएस एवं बीएससी नर्सिंग ऑनर्स कोर्सेज सीट मैट्रिक्स जारी की गई है। इसमें एमबीबीएस की सरकारी क्षेत्र के मेडिकल कॉलेज की 2560 एमबीबीएस सीटें तथा डेंटल कॉलेज की 401 बीडीएस सीटों की घोषणा की गई है।

इनमें राजस्थान के गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में भी 191 एमबीबीएस सीट्स क्लियर वेकन्सी के रूप में उपलब्ध हैं। इसके साथ ही एमसीसी ने ऑल इंडिया ऑनलाइन तीसरे राउंड की काउंसलिंग में चॉइस फिलिंग प्रक्रिया भी सोमवार से शुरू की है। काउंसलिंग में क्लियर वेकन्सी सीट मैट्रिक्स कैटेगरी के अनुसार जारी की गई है। एआईआईएमएस (एम्स) की एमबीबीएस की 78 सीटें भी शामिल हैं तथा डीम्ड क्षेत्र के मेडिकल कॉलेजों की एमबीबीएस की 626 सीटें, जिसमें एनआरआई कोटे की अतिरिक्त 252 एमबीबीएस सीटें तथा डीम्ड क्षेत्र के डेंटल कॉलेजों की बीडीएस की 121 सीटें एवं एनआरआई कोटे की 75 अतिरिक्त सीटें भी शामिल हैं। 

दिल्ली यूनिवर्सिटी की आंतरिक कोटा क्लियर वेकन्सी सीट के अंतर्गत 18 एमबीबीएस तथा 12 बीडीएस सीटें, इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी एमबीबीएस की चार तथा 21 बीडीएस सीटें भी इस काउंसलिंग के माध्यम से भरी जाएंगी। बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय की 28 बीडीएस सीटें तथा अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की दो एमबीबीएस तथा दो बीडीएस सीटें उपलब्ध है। कैंडिडेट्स द्वारा 8 अक्टूबर तक च्वाइस भरकर लॉक किया जा सकता है। 

10956 सीट मैट्रिक्स भी जारी की गई 
जिपमेर पुदुच्चेरी तथा कराईकल कैंपस की 23 एमबीबीएस सीटें उपलब्ध है। इसमें आल इंडिया कोटे की छह तथा स्थानीय आंतरिक 17 एमबीबीएस सीटें भी शामिल है। इसी प्रकार ईएसआएसी मेडिकल कॉलेज की 37 एमबीबीएस सीटें जोकि ईएसआएसी कार्ड होल्डर्स के बच्चों के लिए आरक्षित है, वो भी इस काउंसलिंग के माध्यम से भरी जाएंगी।

Read More मौसम पलटा: बयाना में बारिश के साथ ओलों की बौछार

बीएससी नर्सिंग ऑनर्स की 175 सीटें भी इस काउंसलिंग के माध्यम से भरी जाएंगी। कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा ने बताया कि इसके साथ ही वर्चुअल वेकन्सी की एमबीबीएस, बीडीएस, बीएससी नर्सिंग ऑनर्स कोर्सेज की 10956 सीट मैट्रिक्स भी जारी की गई है। इसमें प्रथम तथा द्वितीय राउंड के जॉइन्ड कैंडिडेट्स, जिन्होंने तृतीय राउंड में अपग्रेड करने की इच्छा जाहिर की है, वे सीटें भी चॉइस फिलिंग के दौरान कैंडिडेट को दिखाई देंगी। 

Read More जलदाय विभाग का पानी की चोरी करने वालों के खिलाफ अभियान, अब तक काटे 16 हजार से अधिक कनेक्शन 

Post Comment

Comment List

Latest News

किसी नेता के बच्चे अच्छा काम कर रहे तो टिकट देने में हर्ज नहीं : रंधावा किसी नेता के बच्चे अच्छा काम कर रहे तो टिकट देने में हर्ज नहीं : रंधावा
हमने सेंट्रल इलेक्शन कमेटी को सातों सीटों पर नाम सौंप दिए हैं। क्षेत्रीय दलों से गठबंधन दिल्ली में है। बैठक...
भजनलाल शर्मा ने गार्सेटी से की मुलाकात, निवेश के लिए किया आमंत्रित
भाजपा में हिम्मत है तो 10 महीने के काम के आधार पर लड़े उपचुनाव : जूली
उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशियों के नामांकन में शामिल होंगे भजनलाल शर्मा
दीए और पटाखों की वैराइटी से जगमगाया बाज़ार
प्रियंका गांधी 23 को वायनाड से करेंगी नामांकन, राहुल गांधी सहित पार्टी के प्रमुख नेता रहेंगे मौजूद
सफाई कर्मचारी भर्ती में अनुभव में छूट की मांग को लेकर विकलांगों का डीएलबी पर धरना