फीफा वर्ल्ड कप में पहली बार होंगी महिला रैफरी

फुटबॉल विश्व कप के 92 साल के इतिहास में होगा एतिहासिक

 फीफा वर्ल्ड कप में पहली बार होंगी महिला रैफरी

पहली बार वर्ल्ड कप नवंबर-दिसंबर में खेला जाएगा और अब पहली बार इस टूर्नामेंट में महिलाएं रेफरी की भूमिका में नजर आएंगी। वर्ल्ड कप का आयोजन 21 नवंबर से 18 दिसंबर तक होगा।

कतर। फीफा वर्ल्ड कप का आयोजन इस साल के अंत में कतर में होना है। यह वर्ल्ड कप अपने आप में एतिहासिक होगा। इस बार कई ऐसी चीजें होंगी जो पहली बार वर्ल्ड कप इतिहास में देखने को मिलेंगी। पहली बार दुनिया का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला टूर्नामेंट मिडिल ईस्ट में होगा। पहली बार वर्ल्ड कप नवंबर-दिसंबर में खेला जाएगा और अब पहली बार इस टूर्नामेंट में महिलाएं रेफरी की भूमिका में नजर आएंगी। वर्ल्ड कप का आयोजन 21 नवंबर से 18 दिसंबर तक होगा।


फीफा ने टूर्नामेंट के लिए दुनिया भर से 36 रेफरी, 69 असिस्टेंट रेफरी और 24 वीएआर अधिकारियों का चयन किया है। तीन महिलाओं को रेफरी के तौर पर चुना गया है। फ्रांस की स्टेफनी फ्रेंपार्ट, रवांडा की सलिमा मुकानसांगा और जापान की योशिमि यामाशिता वर्ल्ड कप के दौरान रेफरी की भूमिका में दिखाई देंगी। इन तीनों के अलावा असिस्टेंट रेफरी के तौर पर ब्राजील की नुएजा बैक, मैक्सिको की करेन डियाज मेडिना और अमेरिका की कैथरिन नेसबीट को चुना गया है।


स्टेफनी यूईएफए चैंपियंस लीग के मैच में रेफरी की भूमिका निभाने वाली पहली महिला थीं। इसके अलावा वो  वर्ल्ड कप क्वालिफिकेशन में भी नजर आ चुकी हैं। रवांडा की सलिमा इस साल अफ्रीका कप के मैच में रेफरी की भूमिका निभाने वाली पहली महिला बनी थीं। वहीं जापान की योशिमि यामाशिता ने इस साल एएफसी चैंपियंस लीग के दौरान इतिहास रचा था। वो इस टूर्नामेंट में रेफरी बनने वाली पहली महिला बनी थीं।

Post Comment

Comment List

Latest News

इराक में 11 आईएस आतंकवादियों को दी फांसी, अभी भी बड़े पैमाने पर छिपे  इराक में 11 आईएस आतंकवादियों को दी फांसी, अभी भी बड़े पैमाने पर छिपे 
सूत्रों ने कहा कि इराकी न्याय मंत्रालय की एक टीम ने इराकी राष्ट्रपति के अनुसमर्थन सहित सभी कानूनी प्रक्रियाओं को...
दूसरे फेज में निष्क्रिय रहे कांग्रेसियों की रिपोर्ट मांगी, शहरी क्षेत्रों में प्रचार पर बढाया जोर
जदयू नेता सौरभ कुमार की गोली मारकर हत्या
ब्राजील में टक्कर के बाद वाहन में लगी आग, 4 लोगों की मौत
2nd Phase वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान
तेलंगाना में बस से टकराई अनियंत्रित बाइक, 10 लोगों की मौत
प्रदूषण नियंत्रण जांच केंद्रों को लेकर परिवहन विभाग हुआ सख्त