इंद्रगढ़ सीएचसी में अव्यवस्थाएं मरीजों को दे रही दर्द

सीएचसी में आला अधिकारियों के निरीक्षण के बाद भी नहीं सुधरे हालात

 इंद्रगढ़ सीएचसी में अव्यवस्थाएं  मरीजों को दे रही दर्द

इंद्रगढ़ तहसील क्षेत्र का एकमात्र बड़ा सामुदायिक चिकित्सालय होने के बावजूद भी यहां मरीजों को सुविधाएं नहीं मिल रही। इंद्रगढ़ सामुदायिक चिकित्सालय में चिकित्सकों का आने और जाने का कोई समय तय नहीं है। मरीज सुबह से ही बैठे-बैठे इंतजार करते रहते हैं।

इंद्रगढ़। इंद्रगढ़ तहसील क्षेत्र का एकमात्र बड़ा सामुदायिक चिकित्सालय होने के बावजूद भी यहां मरीजों को सुविधाएं नहीं मिल रही। इंद्रगढ़ सामुदायिक चिकित्सालय में चिकित्सकों का आने और जाने का कोई समय तय नहीं है। मरीज सुबह से ही बैठे-बैठे इंतजार करते रहते हैं। इंद्रगढ़ सामुदायिक चिकित्सालय कई सालों से भगवान भरोसे चल रहा है लेकिन मरीजों व क्षेत्रवासियों की सुनने वाला कोई फर्क नजर नहीं आता। जबकि इंद्रगढ़ सामुदायिक चिकित्सालय का इंद्रगढ़ तहसीलदार ,लाखेरी एसडीएम, बूंदी जिला कलेक्टर बूंदी,एडीएम, बूंदी सीएमएचओ ने कई बार सामुदायिक चिकित्सालय का निरीक्षण कर लिया लेकिन व्यवस्थाओं में आज तक भी सुधार नहीं हो पाया है। निरीक्षण के बाद कुछ दिन व्यवस्थाएं ठीक चलती है लेकिन एक-दो दिन बाद चिकित्सालय में अव्यवस्थाओं का अंबार लग जाता है।

एक चिकित्सक के भरोसे चलता सामुदायिक चिकित्सालय
इंद्रगढ़ सामुदायिक चिकित्सालय में चिकित्सक होने के बावजूद भी समय पर चिकित्सक नहीं मिलते। इंद्रगढ़ चिकित्सालय में केवल एक ही चिकित्सक मिलता है दूसरा चिकित्सक आने के बाद चिकित्सालय में मौजूद चिकित्सक निकल जाता है। चिकित्सकों की लेटलतीफी यह शिकायत है कहीं बार लोगों ने आला अधिकारियों से कर दी लेकिन चिकित्सकों के कान में जूं तक नहीं रेंग रही।

 आपातकाल में नहीं मिलते चिकित्सक
इंद्रगढ़ सामुदायिक चिकित्सालय में आपातकाल में एक भी चिकित्सक नहीं मिलते जबकि चिकित्सालय में तीन सामान्य चिकित्सक, एक महिला चिकित्सक का पद होने के बावजूद भी आपातकालीन में चिकित्सक समय पर नहीं मिलते। वर्तमान में इस अस्पताल में चिकित्सकों के पांच पद स्वीकृत है लेकिन एक चिकित्सक का पद रिक्त चल रहा है। इससे मरीजों को 80 किमी दूर कोटा और 45 किमी दूर माधोपुर जाने को मजबूर होना पड़ता है। सामुदायिक चिकित्सालय की सुविधाएं मरीजों को नहीं मिल पाती। दुर्घटना में ग्रसित लोगों को समय पर प्राथमिक उपचार नहीं मिल पाता है। जबकि आपातकाल में चिकित्सक नहीं मिलने पर कहीं लोग अपनी जान गवां चुके लेकिन व्यवस्था में सुधार नहीं हो पाया।

चिकित्सकों को समय पर आना चाहिए सरकार उनको वेतन दे रही है।  इन्द्रगढ़ सामुदायिक चिकित्सालय चिकित्सक समय पर नहीं मिलने की शिकायत मिली। अगर ऐसी बात है तो जिला कलेक्टर व बूंदी सीएमएचओ से बात करूंगी। यह दुर्भाग्य की बात है कि चिकित्सालय में समय पर नहीं आते और आपातकालीन में भी चिकित्सक समय पर नहीं मिलते।
चंद्रकांता मेघवाल, विधायक केशोरायपाटन

सामुदायिक चिकित्सालय का कहीं बार औचक निरीक्षण किया है चिकित्सालय कहीं चिकित्सक व कर्मचारी नदारद मिले इसकी सूचना इंद्रगढ़ तहसीलदार, लाखेरी एसडीएम, बूंदी जिला कलेक्टर बूंदी सीएमएचओ सभी को अवगत कराया लेकिन चिकित्सालय की व्यवस्थाओं में सुधार नहीं हो पाया बूंदी जिला कलेक्टर चिकित्सालय का निरीक्षण करने को भी कहा था आपातकाल में भी चिकित्सक समय पर नहीं मिलते है।
बाबूलाल बैरवा, चेयरमैन नगर पालिका, इंद्रगढ़

 सामुदायिक चिकित्सालय में चिकित्सकों की लेटलतीफी की शिकायत व अव्यवस्थाओं को लेकर चिकित्सालय का कहीं बार निरीक्षण कर लिया। निरीक्षण के दौरान कहीं चिकित्सक व कर्मचारी नदारद मिले। जिसकी सूचना इंद्रगढ़ तहसीलदार से लेकर बूंदी जिला कलेक्टर को दे दी। लेकिन व्यवस्थाओं में सुधार आज तक भी नहीं हो पाया है। आपातकाल के समय में भी चिकित्सक नहीं मिलने पर गर्भवती महिलाओं को इधर-उधर भटकना पड़ रहा है। जबकि इंद्रगढ़ सामुदायिक चिकित्सालय तहसील क्षैत्र का  एक बड़ा चिकित्सालय है।
नारायण सिंह हाडा, वाइस चेयरमैन, नगर पालिका इंद्रगढ़

चिकित्सालय की व्यवस्था सही चल रही है। एक चिकित्सक अवकाश पर चल रहा है। बाकि सभी चिकित्सक चिकित्सालय में मौजूद रहते है। चिकित्सालय में दवाई उपलब्ध नहीं होने पर ही बाहर की दवाईयां लिखी जाती है। आपातकालीन ड्यूटी में डे वाइज सभी चिकित्सकों की ड्यूटी लगा रखी है।
डॉ. दिनेश शर्मा,चिकित्सा प्रभारी, सीएचसी इंद्रगढ़

Post Comment

Comment List

Latest News